29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best Place in India: बच्चों के साथ भारत में घूमने के लिए बेस्ट जगह, यहां देखिए पूरी लिस्ट

लखनऊः भारत में अलग-अलग देशों से लोग घूमने आते हैं. यहां आपको किले, समुद्र तट, पर्वत, नदियां, झील और कई प्राकृतिक जगह देखने को मिल जाएंगी. यहीं कारण है कि विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं. आइए जानते हैं भारत में बच्चों के साथ घूमने के लिए सुंदर और आकर्षक स्थान के बारे में.

लखनऊः भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग देशों से लोग घूमने आते हैं. यहां आपको किले, समुद्र तट, पर्वत, नदियां, झील और कई प्राकृतिक जगह देखने को मिल जाएंगी. यहीं कारण है कि विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं. अगर आप अपने बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो बच्चों के साथ-साथ आपके लिए भी बहुत ही ज्यादा पसंद आएगी. भारत में कुछ ऐसी बेहतरीन जगह हैं, जहां एन्जॉय कराने के अलावा इतिहास से जुड़ी जानकारियां भी देती है. आइए जानते हैं भारत में बच्चों के साथ घूमने के लिए सुंदर और आकर्षक स्थान के बारे में.

जैसलमेर, राजस्थान

अगर आप अपने बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो राजस्थान के जैसलमेर घूमने जरूर जाए. क्योंकि यह एक खूबसूरत शहर है जिसे “रेगिस्तान की रानी” के नाम से भी जाना जाता है. यहां पालनी राजस्थानी संस्कृति और एडवेंचर एक्सपीरियंस का आनंद लेने के लिए उपयुक्त है. बच्चों को जालीदरवारा, पतवों का महल, जैसलमेर की ठंडी और दुनघर कैसी देखभाल केंद्र जैसे आवासीय सुविधाएं पसंद आएंगी.

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, उत्तराखंड

भारत में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक हैं जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड. यह एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है और भारतीय वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है. यहां बच्चों को वन्य जीव, सफारी, ट्रेकिंग, राफ्टिंग और अन्य आवासीय गतिविधियों का आनंद लेने का अवसर मिलेगा. ऐसे में इस जगह पर अपने बच्चों के साथ एक बार जरूर घूमने जाए.

गोवा

बच्चों के साथ गोवा में भी घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं. जहां आपको जरूर जाना चाहिए. गोव एक पर्यटन स्थल है जहां आप बच्चों के साथ समुद्र तट, तालाब, बाजार, और शानदार किरोंडो चर्च जैसे ऐतिहासिक स्थानों का आनंद ले सकते हैं.

मैसूर, कर्नाटक

कर्नाटक में स्थित मैसूर एक आकर्षक शहर है. यहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मैसूर जरूर जाए. क्योंकि आपके बच्चे मैसूर महाराजा के महल, ब्रिंदावन बाग, जीप जंगल सफारी और चमुंडेश्वरी पहाड़ी का दौरा कर सकते हैं. यह घूमने के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है.

बेंगलुरु

बच्चों के साथ घूमने के लिए बेंगलुरु सबसे बेस्ट है. यहां आप विज्ञान केंद्र, जीव विज्ञान संग्रहालय, नेशनल पार्क, पार्क्स और गार्डन्स, वैज्ञानिक उद्यान और वनस्पति उद्यान की यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा आप कूर्ग जा सकते हैं यह एक छोटा शहर है जिसे “कर्नाटक की स्विट्जरलैंड” के रूप में जाना जाता है. यहां आपके बच्चे तीन जलप्रपात, कावेरी नदी के घाट, दुबारी पुल और अनेक चाय और कॉफी उद्यानों का आनंद ले सकते हैं।

आंडमान और निकोबार द्वीप समूह

बच्चों के साथ घूमने के लिए आंडमान और निकोबार द्वीप समूह सबसे अच्छी जगह है. ये द्वीप समूह भारत के दक्षिणी समुद्र में स्थित हैं और घूमने के लिए आदर्श हैं. यहां बच्चों को समुद्री जीवन, स्नोर्कलिंग, जंगल ट्रेकिंग, और वन्यजीव चेतना के बारे में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा. यह जगह भारत में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे बेस्ट है.

डाल लेक सिक्किम

सिक्किम में स्थित डाल लेक एक खूबसूरत झील है. इसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बच्चों के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं तो सिक्किम जरूर जाए. यहां बच्चों को बोटिंग, पिकनिक करने का मजा और जीरो ब्रिज के दर्शन करने का आनंद मिलेगा.

नैनीताल, उत्तराखंड

बच्चों के साथ घूमने के लिए नैनीताल, उत्तराखंड बेहद खास जगह है. यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसे “नैनी झील की नगरी” के नाम से भी जाना जाता है. यहां बच्चों को नैनी झील, नैनी पीक, गढ़ और बाल मंदिर का दौरा करने का मौका मिलेगा.

भीमताल

नैनीताल के आगे भी कुछ बहुत ही सुंदर स्थान हैं जहां आप अपने बच्चों के साथ घूम सकते हैं. यहां वे स्वाभिमान के साथ अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं. इनमें से एक है भीमताल. यह नैनीताल से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह एक प्रसिद्ध झील है जहां आप नौका विहार का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, बच्चों को भीमताल के मनोहर जंगल, नाग टेम्पल और हनुमान गढ़ दर्शन करने का मौका मिलेगा.

डिसक्लेमर: खबर में दी गई सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से एकत्रित की गई है. अत: किसी भी डेस्टिनेशन में जाने से पहले खुद से जांच परख अवश्य करें और विशेषज्ञों की सलाह लें. prabhatkhabar.com ऊपर लिखे गए किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता. हमारी खबर किसी भी तरह के मादक पदार्थ के सेवन को बढ़ावा नहीं देती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें