24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Varanasi Ghost Place: अगर कभी भूतों का करना है सामना तो चले जाएं काशी, जहां दिन में भी जानें से डरते हैं लोग

भूत-प्रेत एक परंपरागत मान्यता या कल्पना है जिसके अनुसार मरे हुए लोगों की आत्माएं जो भूत बनकर हम सब के बीच रहती हैं. भूत-प्रेत पर विश्वास रखने वाले लोग मानते हैं कि मरे हुए लोगों की आत्माएं इस जगत में फिर से दिखाई देती हैं आइए जानते हैं काशी (वाराणसी) में सबसे भूतिया जगह कहां पर है.

वाराणसीः भूत-प्रेत एक परंपरागत मान्यता या कल्पना है जिसके अनुसार मरे हुए लोगों की आत्माएं जो भूत बनकर हम सब के बीच रहती हैं. भूत-प्रेत पर विश्वास रखने वाले लोग मानते हैं कि मरे हुए लोगों की आत्माएं इस जगत में फिर से दिखाई दे सकती हैं और वे जीवित लोगों के साथ संवाद (बात) कर सकती हैं. कुछ लोग मानते हैं कि ये आत्माएं अपने अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए या अपने बच्चों और परिवार की देखभाल के लिए लौटती हैं. इसके अलावा, कुछ लोग मानते हैं कि भूत-प्रेत नकारात्मक शक्तियों के रूप में भी दिखाई देती है. वहीं दूसरी ओर साइंस इन बातों को नहीं मानता है. भूत-प्रेत की मान्यताएं अभी तक वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित नहीं हुई हैं. आइए जानते हैं काशी (वाराणसी) में सबसे भूतिया जगह कहां पर है.

राजघाट पुल

आज भले ही लोग भूत-प्रेत पर विश्वास नहीं करते हैं लेकिन हम सब के बीच एक ऐसी शक्ति रहती है. जो दिखाई नहीं देती है लेकिन अपने होने का एहसास जरूर दिलाती है. ऐसे ही काशी में एक जगह है. जिसे भूतिया माना जाता है. वाराणसी राजघाट पुल (Rajghat Pool) को भूतिया माना गया है. आए दिन इस पुल से लोग छलांग लगाकर मौत को गले लगते हैं. यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि रात को यहां पर सफेद साड़ी में कई बार आत्माएं नजर आई हैं. जिसके कारण लोग यहां रात होने के बाद जाने से डरते हैं.

मणिकर्णिका घाट

वाराणसी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट (Manikarnika Ghat) को भूतिया कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि यहां पर रात 12 बजे के बाद भूत दिखाई देते हैं. क्योंकि यहां 24 घंटे शवों का अंतिम संस्कार होता है. दिन ढलने के बाद यहां लोग जाने से डरते हैं. क्योंकि आए दिन यहां पर डरावनी आवाजें सुनाई देती हैं. इतना ही नहीं कई बार तो स्थानीय लोगों ने यहां पर कुछ अजीबो गरीब आकृति भी दिखी है. काशी के रहने वाले यहां जाने से कतराते हैं

पोस्टमार्टम हाउस

वाराणसी बीएचयू में बना पोस्टमार्टम हाउस को भी भूतिया जगह कहा जाता है. यहां के स्थानीय लोगों की माने तो राते के समय में अक्सर अजीबो गरीब डरावनी आवाजें सुनाई देती हैं. कई बार तो यहां से गुजरने वाले लोगों को बुरी आत्माओं ने परेशान भी की है. कई लोग यहां भूतों का शिकार हुए हैं. बता दें अगर आप अपने रियल लाइफ में भूतों से सामना करना चाहते हैं तो पोस्टमार्मट हाउस जरूर घूम सकते हैं. हालांकि यहां लोग रात में जाने से बचते हैं.

चेतसिंह किला

वाराणसी में चेतसिंह किला (Chet Singh Fort) भूतिया जगहों में से एक है. हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें दिखाया गया था कि किले के अंदर एक युवक वीडियो बना रहा था. तभी किसी आत्मा ने उसे पकड़ लिया था. यहीं नहीं यहां के स्थानीय लोगों का कहना है इस किले से डरावनी आवाजें आती हैं. जो भी लोग यहां से गुजरे हैं वह कभी सही सलाम वापस नहीं लौटे हैं. अगर आप भूत से नहीं डरते हैं तो यहां आप जरूर घूम सकते हैं.

डिसक्लेमर: खबर में दी गई सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से एकत्रित की गई है. अत: किसी भी डेस्टिनेशन में जाने से पहले खुद से जांच परख अवश्य करें और विशेषज्ञों की सलाह लें. prabhatkhabar.com ऊपर लिखे गए किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता. हमारी खबर किसी भी तरह के मादक पदार्थ के सेवन को बढ़ावा नहीं देती है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें