22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fertilizer Smuggling: एसएसबी की रिपोर्ट से सामने आया नेपाल कनेक्शन, कृषि विभाग में जानिए क्यों मचा हड़कंप

Fertilizer Smuggling Bihar एसएसबी की रिपोर्ट से कृषि विभाग में हड़कंप मच गया है. रिपोर्ट में खाद के दो खुदरा विक्रेता बेनकाब हो गए हैं और इस क्षेत्र के बीएओ व अन्य की कार्यशैली पर भी सवाल उठने लगे हैं.

बिहार के सीतामढ़ी जिले में खाद की तस्करी (Fertilizer Smuggling) का धंधा पुराना है. यह तस्करी नेपाल में की जाती है. तस्करी करने वालों में खुदरा विक्रेता भी शामिल होते है. इन्हीं के द्वारा खाद का पूरा खेल खेला जाता है. खास कर इस धंधे में बॉर्डर इलाके से खाद के खुदरा विक्रेताओं की भूमिका अधिक होती है. इसकी आधिकारिक तौर पर भी कई बार पुष्टि हो चुकी है. ताजा रिपोर्ट एसएसबी की है. इस रिपोर्ट से कृषि विभाग में हड़कंप मच गया है.  रिपोर्ट से खाद के दो खुदरा विक्रेता बेनकाब तो हुए ही हैं. इसके साथ ही इस क्षेत्र के बीएओ व अन्य की कार्यशैली पर भी सवाल उठने लगे हैं.

क्या है खाद की तस्करी का खेल

बॉर्डर क्षेत्र के खाद के खुदरा विक्रेताओं में से अधिकांश की खाद तस्करों से साठगांठ रही है. बीच-बीच में खुदरा विक्रेता पकड़े जाते रहे हैं. उनके खिलाफ कार्रवाई भी होती रही है. एक सच्चाई यह है कि बॉर्डर इलाके के बीएओ तस्करी में शामिल खुदरा विक्रेताओं के खिलाफ रिपोर्ट करने से हिचकते रहते हैं. इस बीच, एसएसबी ने मेजरगंज के दो खुदरा खाद विक्रेताओं के खिलाफ खाद तस्करी के संबंध में रिपोर्ट कर कृषि विभाग में हड़कंप मचा दिया है. दोनों की दुकान बसबिट्टा बाजार में है. रिपोर्ट में एसएसबी के सहायक कमांडेंट ने लिखा है कि दोनों खाद विक्रेता भारतीय क्षेत्र के किसानों को खाद देना नहीं चाहते हैं.

नेपाल में खपाते हैं खाद

एसएसबी की  रिपोर्ट से कृषि महकमा भी सवालों के घेरे में आ गया है. कारण कि जिन पर खाद तस्करी पर नजर रखने की जिम्मेवारी है, उन्हें खास विक्रेताओं के खेल की जानकारी नहीं मिल पाती है. एसएसबी ने स्पष्ट लिखा है कि अधिक मुनाफा कमाने के लिए दोनों विक्रेता नेपाल के लोगों को दिल खोलकर खाद देते हैं. बॉर्डर से खाद दुकान सटी होने के कारण इसकी तस्करी आसान होती है. दोनों विक्रेता भारतीय क्षेत्र के किसानों को खाद नहीं देकर नेपाल में तस्करी करते हैं और करवाते भी हैं. एसएसबी ने डीएओ से दोनों विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की है.

खाद बिक्री पर रोक, जांच को टीम

रिपोर्ट को डीएओ ने गंभीरता से लिया है. साथ ही दोनों खाद विक्रेताओं की खाद बिक्री पर तत्काल के प्रभाव से रोक लगा दी है. खाद के उपावंटन को भी स्थगित कर दिया गया है. डीएओ ने विक्रेताओं से स्पष्टीकरण पूछा है. इसके अलावा रिपोर्ट में उल्लिखित बातों की जांच के लिए डीएओ ने एक जांच टीम भी गठित की है. इस टीम की रिपोर्ट के आलोक में आगे की कार्रवाई की जायेगी.

18 बोरा डीएपी व 12 बोरा यूरिया जब्त

एसएसबी जोलगावां के जवानों ने रविवार को अहले सुबह चार बाइक व चार साइकिल पर लदी 18 बोरा डीएपी, 12 बोरा यूरिया सहित चार साइकिल व एक बाइक को जब्त किया. तस्कर अंधेरे का लाभ लेकर तीन बाइक पर लदी खाद को फेंक कर भागने में सफल रहे. बड़हरवा एसएसबी कैंप के इंस्पेक्टर गोंगुब गारा व एएसआइ अमित कुमार ने बताया कि पीलर संख्या 368/4 के निकट करीब एक किमी भारतीय सीमा क्षेत्र के भीतर पीपरा चौक के पास से जवानों द्वारा खदेड़ कर पकड़ा है. सभी जब्त वस्तुओं को कागजी प्रक्रिया के बाद कस्टम कार्यालय मोतिहारी को सुपुर्द कर दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें