29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan के महीन में शिव भक्त कर सकते हैं छत्तीसगढ़ के इन स्थानों की सैर, यहां है प्राचीन मंदिर

सावन महीने का आज दूसरा सोमवार है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. अगर आप भी सावन के महीने में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो छत्तीसगढ़ की यात्रा जरूर करें. क्योंकि इस प्रदेश में कई धार्मिक और पर्यटन स्थल हैं जहां आपको जरूर घूमना चाहिए.

Sawan 2023: सावन महीने का आज दूसरा सोमवार है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. सावन मास को भगवान शिव की विशेष पूजा का महीना माना जाता है और इस महीने में शिव पूजा करने के कई महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं. क्योंकि सावन मास में शिव पूजा करने से आपकी आध्यात्मिकता और मन की शुद्धि होती है. यह पूजा आपको अपने अंतर्यामी स्वरूप के साथ संयमित और एकीभाव में रहने में मदद करती है. अगर आप भी सावन के महीने में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो छत्तीसगढ़ की यात्रा जरूर करें. क्योंकि इस प्रदेश में कई धार्मिक और पर्यटन स्थल हैं जहां आपको जरूर घूमना चाहिए. आइए जानते हैं.

जगदलपुर

सावन के महीने में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह छत्तीसगढ़ है. इस राज्य में जगदलपुर है. यह नगर छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. जगदलपुर छत्तीसगढ़ के आदिवासी संस्कृति, जलप्रपात, धार्मिक स्थलों और प्राकृतिक अभ्यास के लिए मशहूर है. जगदलपुर के पास स्थित चित्रकोट जलप्रपात एक शानदार प्राकृतिक आकर्षण है. यह जलप्रपात गोदावरी नदी पर बसा हुआ है और घने वनों में सुरम्यता लाता है. थोड़ी ही दूरी पर तिरथगढ़ है यह धार्मिक स्थल माता धानगंगा के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. यहां शिवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

श्रीगुरुद्वारा साहिब जी

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में ही गुरुद्वारा गुरु गोविंद सिंह जी है. यह गोविंद सिंह के आवास के रूप में मान्यता प्राप्त है. यह धार्मिक स्थल सदस्यों के बीच बहुत प्रसिद्ध है और यहां धार्मिक आयोजन आयोजित किए जाते हैं. इसके अलावा यहां कोठुम जलप्रपात है यह औरंगाबाद से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां एक विशाल जलप्रपात है जिसे घने जंगलों में घिरा हुआ है. वहीं जलप्रपात, तिरथगढ़ भी घूमने के लिए जगह है. जहां आप सावन के महीने में घूम सकते हैं.

बस्तर छत्तीसगढ़

बस्तर छत्तीसगढ़ राज्य के पश्चिमी भाग में स्थित है और यह छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जिला है. बस्तर घने वन, प्राकृतिक सौंदर्य और आदिवासी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. यहां कई आकर्षक स्थान हैं जहां आप सावन के महीने में आनंद ले सकते हैं. जेरो छत्तीसगढ़ में स्थित एक प्राचीन आदिवासी गांव है और यहां आप आदिवासी संस्कृति का अद्भुत दर्शन कर सकते हैं. यहां आप आदिवासी गीत, नृत्य, और परंपराओं का अनुभव कर सकते हैं. इसके अलावा आप दंतेश्वर घूम सकते हैं. यहां पर्वतीय जलप्रपात और मंदिर स्थित हैं. यहां श्रद्धालु आते हैं और शिव जी की पूजा करते हैं.

भिलाई

सावन का महीन चल रहा है. ऐसे में अगर आप इस महीने में घूमना पसंद करते हैं तो छत्तीसगढ़ जरूर जाएं. क्योंकि आपको यहां घूमने के लिए बहुत सारी जगहें मिल जाएंगी. इन्ही जगहों में से एक है भिलाई नगर. यह छत्तीसगढ़ का एक उद्योगिक शहर है और यहां आप मारकंडेय देवी मंदिर घूम सकते हैं. यह मंदिर भिलाई नगर के पास स्थित है और भगवान मारकंडेय को समर्पित है. यहां आप पूजा कर सकते हैं और आध्यात्मिक आत्मर्पण कर सकते हैं. इसके अलावा आप गंगावर तालाब का सैर कर सकते हैं. यह तालाब भिलाई नगर के पास स्थित है और यहां आप शांतिपूर्ण वातावरण में घूमने का आनंद ले सकते हैं. यहां आप चिड़ियों की आवाज़ सुन सकते हैं और प्रकृति के निकटता में समय बिता सकते हैं. सबसे खास यहां श्री शिव मंदिर है. सावन के महीने में इस मंदिर का दर्शन करने से शुभ सामाचार मिलता है. यह मंदिर भिलाई नगर के पास स्थित है और श्रद्धालु लोग यहां शिव पूजा करते हैं. यहां आपको धार्मिक वातावरण में घूमने का अवसर मिलता है.

Also Read: Best Place in India: बच्चों के साथ भारत में घूमने के लिए बेस्ट जगह, यहां देखिए पूरी लिस्ट
कंकर दोह

सावन के महीने में अगर आप छत्तीसगढ़ घूमने आ रहे हैं तो त्रिभुवनेश्वरी मंदिर जरूर जाए. यह मंदिर कांकर दोह में स्थित है और भगवानी त्रिभुवनेश्वरी को समर्पित है. यहां आप पूजा कर सकते हैं और धार्मिक आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां गुटीया जलप्रपात है. यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा जलप्रपात है और यहां आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं. यहां आप शून्यता का अनुभव कर सकते हैं और आध्यात्मिक शांति प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा यहां सौंदर्य, झरने, बाघ, और अन्य वन्यजीव है. जहां आप घूम सकते हैं.

डिसक्लेमर: खबर में दी गई सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से एकत्रित की गई है. अत: किसी भी डेस्टिनेशन में जाने से पहले खुद से जांच परख अवश्य करें और विशेषज्ञों की सलाह लें. prabhatkhabar.com ऊपर लिखे गए किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता. हमारी खबर किसी भी तरह के मादक पदार्थ के सेवन को बढ़ावा नहीं देती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें