27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

5 Modern Airports: आधुनिक सुविधाओं से लैस हुआ पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट, ये हैं भारत के पांच अत्याधुनिक हवाईअड्डे

Port Blair airport: आज हम आपको भारत के कुछ बेहतरीन अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बता रहे हैं जो आधुनिकता और सुविधाओं के मामले में किसी भी विदेशी हवाई अड्डे से कम नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह विशाल नया एकीकृत टर्मिनल भवन, हवाई यातायात को बढ़ावा देने के साथ-साथ इस क्षेत्र में पर्यटन में वृद्धि करने में भी सहायता प्रदान करेगा. इससे स्थानीय समुदाय के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

आधुनिक सुविधाओं से लैस हुआ पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट
  • 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित

  • 40,800 वर्ग मीटर में निर्माण

  • 50 लाख यात्रियों को संभालने में सक्षम

  • 10 विमानों की पार्किंग अब एक समय में

  • 500 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र

आज हम आपको भारत के कुछ बेहतरीन अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बारे में बता रहे हैं जो आधुनिकता और सुविधाओं के मामले में किसी भी विदेशी हवाई अड्डे से कम नहीं है.

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
Undefined
5 modern airports: आधुनिक सुविधाओं से लैस हुआ पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट, ये हैं भारत के पांच अत्याधुनिक हवाईअड्डे 5

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए) भारत के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डे में सर्वप्रथम है.यह एक महत्वपूर्ण विमानन केंद्र है जो अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है.वर्ष 2006 में, दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का एक बड़ा उन्नयन हुआ.नए और आधुनिक टी3 टर्मिनल ने हवाई अड्डे की कार्यक्षमता को पूरी तरह से बदल दिया है और कई नई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों का स्थल बना.हर साल 60 मिलियन यात्रि इस हवाई अडडे से यात्रा करते हैं.हवाई अड्डे के अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान टर्मिनल के अंदर पांच स्लीप केबिन भी स्थित हैं.आईजीआई एयरबस ए 320 विमान के लिए दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है.2030 तक 100 मिलियन यात्रियों के आवागमन के लिए एयरपोर्ट क्षमता को बढ़ाने की योजनाएं बनाई जा रही हैं.स्थित टर्मिनल-3, 9 स्तरीय यात्री टर्मिनल भवन है जिसमें 1. 2 किलोमीटर लंबे दो खभे हैं..यह हवाई अड्डा, दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डों में दूसरे नंबर पर घोषित किया गया है.

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई
Undefined
5 modern airports: आधुनिक सुविधाओं से लैस हुआ पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट, ये हैं भारत के पांच अत्याधुनिक हवाईअड्डे 6

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली के आईजीआईए के बाद, दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है.इसमें 5 ऑपरेटिंग टर्मिनल हैं, सभी पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं से सुसज्जित हैं.2006 में, मुंबई हवाई अड्डा भी एक बड़े उन्नयन से गुजरा और नए अंतरराष्ट्रीय टी 2 टर्मिनल का निर्माण किया गया. यहाँ एक नए घरेलु(डोमेस्टिक) टर्मिनल का कार्य चल रहा है और एक नए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का फ़रवरी 2014 में खुलने के लिए उद्घाटन किया गया. इसके अलावा इसमें कांच की दीवारें, सुनहरी एंट्रीवे, ऊंची छतें और एक सुंदर सफेद रंग की छत हवाई अड्डे के आकर्षण और सुंदरता को जोड़ती है.यह भारत के सबसे भव्य हवाई अड्डों में से एक है.नए उच्च एकीकृत टी2 टर्मिनल में 188 चेक-इन काउंटर, 76 इमिग्रेशन काउंटर, 10 सामान रखने वाले काउंसल, 52 बोर्डिंग ब्रिज और 5000 कारों तक के लिए पैकिंग की जगह है.इसके अलावा, हवाई अड्डे के पास कई होटल (सभी बजट के) भी स्थित हैं.

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद
Undefined
5 modern airports: आधुनिक सुविधाओं से लैस हुआ पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट, ये हैं भारत के पांच अत्याधुनिक हवाईअड्डे 7

हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, यातायात, कार्गो यातायात और यात्री यातायात के मामले में भारत का छठा व्यस्ततम हवाई अड्डा है.हवाई अड्डे को प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक बिजनेस एक्सीलेंस अवॉर्ड 2017 समेत कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.हर साल 40 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ, हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का छठा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है.2008 के मध्य में खोला गया, यह एक नया हवाई अड्डा है और सालाना 7 मिलियन यात्रियों के साथ काम करता है.र्तमान में, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रस्थानों के लिए केवल एक ही टर्मिनल है; हालाँकि, भविष्य के विस्तार की बहुत गुंजाइश है.इसके दूरस्थ स्थान के कारण, कई होटल हवाई अड्डे के पास नहीं खुले हैं.हालांकि, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 5 से 10 किलोमीटर की दूरी पर कुछ बजट और शानदार होटल हैं.

केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बेंगलुरु
Undefined
5 modern airports: आधुनिक सुविधाओं से लैस हुआ पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट, ये हैं भारत के पांच अत्याधुनिक हवाईअड्डे 8

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्थित केम्पेगोड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली और मुंबई के बाद भारत का तीसरा व्यस्ततम हवाई अड्डा है. 5130 एकड़ के क्षेत्र में फैला, नए हवाई अड्डे में विश्व स्तर के अंदरूनी और बाहरी भाग हैं जो कर्नाटक की समृद्ध संस्कृति और विरासत को दर्शाते हैं.सालाना 12 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता वाला यह हवाई अड्डा देश का चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है. यह हवाई अड्डा 2008 में शुरू हुआ था, जिसका निर्माण एक निजी कंपनी द्वारा करवाया गया.सिंगल, पूरी तरह से वातानुकूलित, यह दो स्तरीय इमारत एक समय में लगभग 3,000 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम है.ये हवाई अड्डा फ्री वाई-फाई के साथ-साथ भोजन और पेय, बैठने की सुविधा, व्यापार केंद्र सुविधाएं और स्पा और मालिश सेवायें आदि भी प्रदान करता है.

अन्नादुराई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चेन्नई

चेन्नई में स्थित अन्नादुराई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश के पहले हवाई अड्डों और दक्षिण भारत में एक प्रमुख नागरिक उड्डयन केंद्र और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) का क्षेत्रीय मुख्यालय है.प्रति वर्ष 13 मिलियन यात्रियों की क्षमता वाला यह देश का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है. इसका नया घरेलु टर्मिनल अप्रैल 2013 में खोला गया और उसके कुछ महीनों बाद ही अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल को भी चालू किया गया है.यह एशिया में 47 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है.यह हवाई अड्डा प्रतिदिन लगभग 400 विमान आवागमन को संभालता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें