29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Air India की फ्लाइट में जल उठा मोबाइल फोन चार्जर, फोन या चार्जर में क्यों लग जाती है आग? जानिए

स्मार्टफोन में आग पकड़ लेने की कई घटनाएं हमारे सामने आती हैं. इनमें अधिकांश मामलों के पीछे यूजर की कुछ लापरवाहियां वजह बनती हैं. ऐसी घटनाएं किसी के लिए चौंकाने वाली हो सकती हैं. फोन के साथ चार्जर को लेकर यूजर की कुछ गलतियां आग पकड़ लेने की वजह बन सकती हैं. ऐसे में इन्हें जान लेना जरूरी है.

Phone Charger Catch Fire In Air India Flight : एयर इंडिया की उदयपुर से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में एक पैसेंजर के मोबाइल फोन चार्जर में आग लग गई. इसके बाद फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करायी गई. जानकारी के अनुसार, फ्लाइट के टेकऑफ के समय यात्री के मोबाइल फोन चार्जर में आग लगी और इसके बाद आनन – फानन में फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग करायी गई. स्मार्टफोन में आग पकड़ लेने की कई घटनाएं हमारे सामने आती हैं. इनमें अधिकांश मामलों के पीछे यूजर की कुछ लापरवाहियां वजह बनती हैं. ऐसी घटनाएं किसी के लिए चौंकाने वाली हो सकती हैं. ऐसे में यह समझा जा सकता है कि स्मार्टफोन की सही देखभाल के साथ चार्जर का ध्यान रखा जाना भी जरूरी है. फोन के साथ चार्जर को लेकर यूजर की कुछ गलतियां आग पकड़ लेने की वजह बन सकती हैं. ऐसे में इन्हें जान लेना जरूरी है.

स्मार्टफोन और चार्जर में किन गलतियों की वजह से लगती है आग?

चार्जिंग के दौरान फोन काे इस्तेमाल करना खतरनाक

फोन की चार्जिंग के दौरान उसका इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. चार्जिंग के दौरान फोन की बैटरी गर्म होती है. ऐसे में चार्जिंग के दौरान डिवाइस का इस्तेमाल कॉलिंग, गेमिंग और वीडियो डाउनलोड और प्ले करने में किया जाए, तो यह एक बड़े खतरे की वजह बन सकता है.

गलत चार्जर का इस्तेमाल करने की वजह से

फोन को चार्ज करने के लिए कई बार लोग किसी भी चार्जर, केबल और अडैप्टर का इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसा करना फोन और चार्जर, दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है. यूजर्स को हमारी सलाह है कि वे स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए उसी ब्रांड का ओरिजिनल चार्जर इस्तेमाल करना चाहिए. बहुत से यूजर्स पैसे बचाने के लिए लोकल चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अभी से सतर्क हो जाइए.

फोन की बैटरी पर भी ध्यान देना जरूरी

जब स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने लगती है तो इसका शेप बिगड़ जाता है. यह फूल जाती है. ऐसे में बहुत से यूजर स्मार्टफोन की फूली हुई बैटरी की ओर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसी बैटरी वाले स्मार्टफोन को चार्ज करना खतरे को दावत देनेवाली बात साबित हो सकती है.

स्मार्टफोन को चार्ज करने की जगह का भी ध्यान दें

कई यूजर्स अपने फोन को चार्ज करने के लिए जगह का ध्यान नहीं रखते हैं. फोन को चार्जिंग पर लगाकर ऐसी जगह छोड़ देना खतरनाक हो सकता है, जहां इसे लगातार हीट यानी गर्मी मिलती है. यूजर्स को हमारी सलाह है कि फोन को चार्जिंग के दौरान बेड पर या तकिया के नीचे रखने से बचें.

स्मार्टफोन के टेम्प्रेचर पर भी ध्यान दें

स्मार्टफोन का टेम्प्रेचर कई बार वेदर कंडीशन की वजह से भी बढ़ सकता है. डिवाइस को ऐसी कंडीशन में बहुत ज्यादा समय तक रखना इसे ओवरहीट कर देता है. इसके बाद फोन को चार्ज करना एक बड़ी मुसीबत की वजह बन सकता है.

Also Read: Samsung Galaxy से लेकर OnePlus Nord तक, 20 हजार रुपये से सस्ते ये हैं बेस्ट 5G स्मार्टफोन्स, देखें पूरी लिस्ट

फ्लाइट में मोबाइल फोन चार्जर में लगी आग

एयर इंडिया के विमान को सोमवार को एक यात्री के मोबाइल फोन चार्जर में खराबी के चलते वापस लौटाना पड़ा. रिपोर्ट्स के अनुसार, एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि उदयपुर से दिल्ली जानेवाली फ्लाइट AI 470 में करीब एक घंटे की देरी हुई और बाद में यह दिल्ली के लिए रवाना की गई. एयरलाइन अधिकारी ने कहा कि एक यात्री ने अपने मोबाइल फोन के अत्यधिक गर्म होने की शिकायत की थी. इसे लेकर उसे केबिन क्रू को अलर्ट कर दिया. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियात के तौर पर विमान को वापस लौटा दिया गया. मोबाइल फोन की बैटरी में ब्लास्ट होने के बाद फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करायी गई. सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. एयरपोर्ट स्टाफ और एयर इंडिया के इंजीनियर्स की टीम ने फ्लाइट की पूरी तकनीकी जांच की. तकनीकी जांच के बाद विमान को दिल्ली के लिए रवाना कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें