27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जांच करने बीबीएमकेयू पहुंची शिक्षा विभाग की टीम, फाइलें जब्त कर ले गयी

चार घंटे तक चली जांच के बाद टीम ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर सामने आये तथ्यों के मुताबिक विवि में सही प्रक्रिया नहीं अपनायी गयी है. हालांकि विश्वविद्यालय की नीयत ठीक थी. शाम को टीम सभी फाइलें जब्त कर अपने साथ ले गयीं.

बीबीएमकेयू में मंगलवार को उच्च शिक्षा विभाग की तीन सदस्यीय टीम मंगलवार को जांच के लिए पहुंची. नेतृत्व 2019 बैच के आइएएस अधिकारी व उच्च शिक्षा विभाग में अवर सचिव सैयद रियाज अहमद कर रहे थे. टीम में उपनिदेशक उच्च शिक्षा विभा पांडेय व उच्च शिक्षा विभाग के ऑडिटर अमित कुमार शामिल थे. जांच के दायरे में स्थापना शाखा, वित्त विभाग और सीसीडीसी सेक्शन रहे. टीम ने वित्त सलाहकार के कक्ष में वर्तमान व पूर्व रजिस्ट्रार, सीसीडीसी और वित्त अधिकारी से पूछताछ की. विवि प्रशासन पर लगे सभी आरोपों से संबंधित फाइलें भी देखीं.

अकादमिक भवन व कैंटिन का निरीक्षण

चार घंटे तक चली जांच के बाद टीम ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर सामने आये तथ्यों के मुताबिक विवि में सही प्रक्रिया नहीं अपनायी गयी है. हालांकि विश्वविद्यालय की नीयत ठीक थी. शाम को टीम सभी फाइलें जब्त कर अपने साथ ले गयीं. इससे पहले टीम ने कुलपति प्रो. शुकदेव भोइ और प्रति कुलपति प्रो पवन कुमार पोद्दार से मुलाकात भी की. टीम ने विवि के एकेडमिक भवन व कैंटिन का भी निरीक्षण किया.

इन मुद्दों पर हुई पूछताछ

जांच टीम ने बीबीएमकेयू स्पांसरशिप एंड डेवलपमेंट फंड के नाम से खोले गये खाता के संबंध में पूछताछ की और संबंधित कागजात साथ ले गयी. इसमें डोनेशन देने वाले बीएड कॉलेजों, कॉलेज के प्राचार्यों, विवि अधिकारी, विभागाध्यक्षों और शिक्षकों की सूची भी शामिल है. इनमें हाल में स्थानांतरित प्राचार्यों व शिक्षकों की सूची, हाल की खरीदारी से संबंधित कागजात थे.

विभाग को मिली थीं शिकायतें

टीम ने आउटसोर्सिंग कंपनी सिटी क्लैप को आवंटित कार्यों के संबंध में पूर्व रजिस्ट्रार डॉ सुधिंता सिन्हा, रजिस्ट्रार डॉ कौशल कुमार, सीसीडीसी डॉ एके माजी और वित्त अधिकारी डॉ मुनमुन शरण से पूछताछ की. कैंटिन आवंटन से संबंधित कागजात देखे. लौटते समय मीडिया से बातचीत करते हुए सैयद रियाज अहमद ने बताया कि विभाग को विवि प्रशासन के खिलाफ दो शिकायतें मिली थीं.

छात्र संगठनों ने सौंपा ज्ञापन

जांच टीम के विवि परिसर से बाहर निकलते ही एनएसयूआइ और आजसू छात्र संघ ने उन्हें अलग-अलग ज्ञापन सौंपा और विवि प्रशासन के खिलाफ शिकायत की. एनएसयूआइ का नेतृत्व जिलाध्यक्ष गोपाल कृष्णा और आजसू छात्र संघ का नेतृत्व विवि अध्यक्ष विशाल महतो कर रहे थे.

आजसू छात्र संघ ने मांगों को लेकर विवि में किया प्रदर्शन

आजसू छात्र संघ ने मंगलवार को विभिन्न मुद्दों को लेकर बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) परिसर में प्रदर्शन किया. नेतृत्व संगठन के विवि अध्यक्ष विशाल महतो ने किया. प्रदर्शन उस समय किया गया जब विवि में जांच के लिए मानव संसाधन विभाग की टीम विवि आयी हुई थी. कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गयी. सूचना पर प्रति कुलपति प्रो (डॉ) पवन कुमार पोद्दार के नेतृत्व में विवि के प्रतिनिधि मंडल ने प्रदर्शनकारियों से वार्ता की.

प्रतिनिधिमंडल में डीएसडब्लू डॉ एस के सिन्हा, विवि एकडेमिक समिति के सदस्य डॉ इंद्रजीत कुमार, केएम सिंह थे. वार्ता के दौरान प्रतिकुलपति ने छात्र संगठन के सभी मांगों पर विचार करने का भरोसा दिया. संगठन की प्रमुख मांगों में क्षेत्रीय भाषा कुड़माली, खोरठा और संथाली में पीजी की पढ़ाई शुरू करने, जेनेरिक पेपर के परीक्षा की अधिसूचना जल्द जारी करने, अंगीभूत महाविद्यालयों में बंद किये गये पीजी की पढ़ाई जारी रखने, जूलॉजी व बॉटनी की पीजी विभाग को जारी रखने, मनसा पूजा की छुट्टी देने जैसे विभिन्न मांगें शामिल हैं. संगठन ने कहा कि 21 जुलाई को राजभवन रांची में आजसू छात्र संघ धरना प्रदर्शन करेगा. इसके बाद राज्यपाल से मिलकर बीबीएमकेयू की वर्तमान परिस्थितियों से अवगत कराते हुए ज्ञापन सौंपा जायेगा.

प्रदर्शन में नावाडीह उप मुखिया विकास कुमार, बोकारो जिला अध्यक्ष तापस मेहता, विवेक महतो, छात्र नेता दिवाकर महतो, विराट गोस्वामी, दिनेश दास, सचिन दास, विक्की कुमार, बबलू महतो, शेखर महतो, आकाश मोदक, सचिन महतो, अमित महतो आदि शामिल थे.

Also Read: धनबाद के BBMKU में दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू, CUET के सफल छात्रों कर सकते हैं आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें