23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

G20 Meeting: इंदौर में आज से जी 20 की बैठक शुरू, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा पर बनेगी नीति

G20 Meeting: जी 20 की इस आखिरी बैठक का उद्देश्य श्रम, रोजगार और कर्मियों को सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्रों की मौजूदा वैश्विक चुनौतियों का हल ढूंढने के लिए हो रही है. रोजगार कार्य समूह की इस बैठक के लिए हर स्तर पर जोरदार तैयारी की गयी है.

G20 Meeting: मध्य प्रदेश के इंदौर में आज जी-20 की बैठक शुरू हो गयी. बताया जा रहा है कि जी 20 की इस आखिरी बैठक का उद्देश्य श्रम, रोजगार और कर्मियों को सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्रों की मौजूदा वैश्विक चुनौतियों का हल ढूंढने के लिए हो रही है. रोजगार कार्य समूह की इस बैठक के लिए हर स्तर पर जोरदार तैयारी की गयी है. अधिकारियों ने बताया कि दो दिन तक चलने वाली इस बैठक ईडब्ल्यूजी की जोधपुर, गुवाहाटी और जिनेवा में आयोजित पिछली तीन बैठकों के प्रयासों को बल देकर मंत्रिमंडलीय घोषणा और परिणाम दस्तावेजों (मसौदा) को अंतिम रूप प्रदान करेंगे. इस बैठक में 86 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में ईडब्ल्यूजी की चौथी बैठक में स्वतंत्र रूप से अस्थायी कार्य और ऑनलाइन मंचों पर काम करने वाले कर्मियों (गिग और प्लेटफॉर्म कर्मचारी) से जुड़ी अर्थव्यवस्था, दोनों श्रेणियों के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने तथा सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों को टिकाऊ वित्तपोषण प्रदान करने जैसे विषयों पर पिछली तीन बैठकों में हुई चर्चाओं को अंतिम रूप दिया जाएगा. भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा जी20 के ईडब्ल्यूजी की अध्यक्ष हैं. उन्होंने ईडब्ल्यूजी की चौथी और अंतिम बैठक की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बताया कि हम जी20 के जरिये कोशिश कर रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) को एक खाका तैयार करने की जिम्मेदारी दी जाए. यह खाका इस बात पर केंद्रित होगा कि दुनिया के अलग-अलग देशों में किस तरह के हुनरमंद लोगों का अभाव है और इस कमी को दूर करने के लिए लोगों को कौन-से हुनर सीखने की जरूरत है.

आरती आहूजा ने बताया कि भारत के श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को जी20 समूह के देशों के उनके समकक्षों की बैठक होगी. श्रम एवं रोजगार मंत्रियों के इस जमावड़े में ईडब्ल्यूजी के तय मसौदे को अपनाने पर चर्चा होगी. अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में जी20 की तीन दिन की बैठक के अलग-अलग सत्रों में करीब 165 मेहमान भाग लेंगे जिनमें इस समूह के 20 राष्ट्रों और नौ आमंत्रित देशों के नुमाइंदों के साथ ही श्रम, रोजगार तथा सामाजिक सुरक्षा के वैश्विक संगठनों के अधिकारी शामिल हैं.

(इनपुट- भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें