24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्नातक में नामांकन के लिए 8 अगस्त तक चांसलर पोर्टल से करें आवेदन, CUET विद्यार्थियों को मिलेगी प्राथमिकता

इच्छुक विद्यार्थी चांसलर पोर्टल से आठ अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. कॉलेजों द्वारा ऑनलाइन सेलेक्शन लिस्ट 14 अगस्त तक जारी किया जायेगा, जबकि चयनित विद्यार्थी कागजात सत्यापन और नामांकन 24 अगस्त तक करा सकते हैं.

रांची विवि अंतर्गत अंगीभूत कॉलेजों व संबद्ध कॉलेजों में स्नातक रेगुलर कोर्स (सत्र 2023-2027) में नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एनटीए द्वारा CUET का रिजल्ट निकाले जाने के बाद विवि ने प्रक्रिया शुरू की है. इच्छुक विद्यार्थी चांसलर पोर्टल से आठ अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. कॉलेजों द्वारा ऑनलाइन सेलेक्शन लिस्ट 14 अगस्त तक जारी किया जायेगा, जबकि चयनित विद्यार्थी कागजात सत्यापन और नामांकन 24 अगस्त तक करा सकते हैं.

चांसलर पोर्टल खोला गया

नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल मंगलवार से खोल दिया गया है. इसमें CUET से स्कोर प्राप्त विद्यार्थी तथा जो सीयूईटी में शामिल नहीं हुए हैं, वह भी आवेदन कर सकते हैं. सीयूईटी स्कोर प्राप्त विद्यार्थी को आवेदन में अपना स्कोर दर्ज कराना होगा. नामांकन के समय उन्हें प्राथमिकता मिलेगी. वहीं सीयूईटी में शामिल नहीं होनेवाले विद्यार्थी का नामांकन इंटर के अंक के आधार पर लिया जायेगा. कुलपति के निर्देश पर रजिस्ट्रार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सत्र शुरू होने के बाद भी किसी विषय में सीट खाली रहने पर नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी. हर विद्यार्थी को चांसलर पोर्टल पर अपना लॉगिन करना होगा तथा वह अपनी पसंक के अनुसार एक या इससे अधिक विषयों या फिर एक से अधिक कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को विवि और राज्य सरकार द्वारा नियमानुसार वेटेज भी दिया जायेगा.

आरक्षण रोस्टर का करना होगा पालन

हर कॉलेज को राज्य सरकार के आरक्षण रोस्टर का पालन करना होगा. सामान्य व ओबीसी विद्यार्थी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तथा एसटी/एससी विद्यार्थी के लिए 400 रुपये शुल्क निर्धारित किये गये हैं. चांसलर पोर्टल के माध्यम से ही कॉलेज में निर्धारित नामांकन शुल्क जमा होंगे.

वोकेशनल व सेल्फ फाइनांसिंग कोर्स में सीधे नामांकन

विवि अंतर्गत चल रहे स्नातक वोकेशनल व सेल्फ फाइनांसिंग कोर्स में नामांकन चांसलर पोर्टल से नहीं होगा. नामांकन संबंधित कॉलेज में सीधे या मेरिट के आधार पर लिया जा रहा है. जिन कोर्स में सीट खाली हैं, वहां नामांकन जारी है.

बता दें कि बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में मंगलवार से अंडर ग्रेजुएट कोर्स में नामांकन के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू गयी. इसमें सीयूइटी के सफल विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. विवि में सफल विद्यार्थियों के लिए 50 प्रतिशत सीट रखी गयी है. धनबाद व बोकारो के अंगीभूत, संबद्ध और अल्पसंख्यक कॉलेजों में यूजी के चार वर्षीय कोर्स में नामांकन के लिए वैसे विद्यार्थी एक अगस्त तक चांसलर पोर्टल के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं. पहली मेरिट लिस्ट छह अगस्त को जारी की जायेगी.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शुरू

वहीं दूसरी ओर मंगलवार से इंटरमीडिएट की अंक के आधार पर यूजी में नामांकन के लिए चयनित छात्रों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शुरू हो गया है. चयनित छात्रों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की अंतिम तिथि 21 जुलाई तक निर्धारित है. 24 जुलाई तक नामांकन शुल्क चुकाना होगा. नामांकन शुल्क चुकाने के बाद ही नामांकन कंफर्म होगा. 24 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी. पहली मेरिट लिस्ट जारी होने से विलंब होने पर इसका असर आगे भी पड़ेगाा.

Also Read: धनबाद के BBMKU में दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू, CUET के सफल छात्रों कर सकते हैं आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें