22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: कटिहार में महानंदा नदी की धार में डूबी नाव, लोगों ने तैरकर बचाई अपनी जान, टला बड़ा हादसा

कटिहार में महानंदा नदी के धार में नाव डूबने की घटना सामने आयी है. स्थानीय लोगों से लदी नाव अनियंत्रित होकर पानी में समा गयी. लोग किसी तरह जान बचाकर बाहर निकले.

कटिहार में फिर एकबार नाव हादसा हुआ है. घटना जिले के कदवा के धनगामा इलाके की यह घटना है जहां मंझेली धार में नाव डूबी है. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें नदी की धार में नाव से कूदकर लोग जान बचाते दिख रहे हैं. वहीं एक महिला की हालत गंभीर दिख रही है. नाव लोगों से लदी हुई थी और अचानक अनियंत्रित होकर डूबने लगी. नाव में सवार लोगों ने किसी तरह पानी में तैरकर अपनी जान बचाई.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर इस हादसे के वीडियो वायरल हो रहे हैं. लोग पानी में ही चीखते-चिल्लाते दिख रहे हैं. वहीं लोग अपनों को ढूंढ रहे हैं. इस नाव पर कई बच्चे व महिलाएं भी सवार थीं. वहीं एक महिला की स्थिति अधिक बिगड़ गयी जिसे फौरन इलाज के लिए भेजा गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस नाव पर कई मोटरसाइकिल भी सवार किए गए थे. बताया जा रहा है मोटरसाइकिल भी पानी में डूब गए हैं.

पिछले साल भी हुआ नाव हादसा

बता दें कि कटिहार में नाव डूबने की घटना पूर्व में भी हो चुकी है. पिछले साल बरंडी नदी में एक नाव समा गया था जिसमें आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी. बरंडी नदी में पिछले साल कुछ ऐसा ही हादसा हुआ था. जब यात्रियों से लदी एक नाव पलट गयर थी और उसमें कई लोग हादसे का शिकार बने थे. छोटी से नाव में 10 से अधिक लोग सवार थे और अनियंत्रित होकर नाव हादसे का शिकार बन गयी थी. किसी तरह तीन लोगों ने तैरकर अपनी जान बचाई थी. इस हादसे का शिकार बने लोगों के परिजनों को सरकार की ओर से मुआवजे की घोषणा की गयी थी.

Also Read: Bihar Flood: कोसी-सीमांचल में बाढ़ की दस्तक के बाद बेघर होने लगे लोग, भागलपुर में भी कटाव बनी आफत
कटिहार की नदियों में उफान

बता दें कि इन दिनों कटिहार की नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. सभी नदियों में उफान है और बाढ़ की हालत बन चुकी है. बाढ़ का पानी गांवों में प्रवेश कर चुका है. वहीं नदियों में डूबने की घटना अब बढ़ने लगी है. पिछले कुछ दिनों के अंदर कई लोगों की मौत हो चुकी है. बुधवार को तीन बच्चे स्कूल से लौटने के क्रम में बाढ़ की पानी में डूब गए जिसमें दो बच्चों की मौत हो गयी.

सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में लगातार उतार-चढ़ाव जारी

 कटिहार जिले के सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में लगातार उतार-चढ़ाव दर्ज किया जा रहा है.गंगा, कोसी व बरंडी के जलस्तर में उफान है तो महानंदा का जलस्तर कभी अधिक तो कभी कम हो रहा है. बाढ़ के हालात के बीच स्थानीय लोगों की समस्या बढ़ चुकी है. किसानों को फसल का नुकसान सहना पड़ रहा है. वहीं निचले इलाके में पानी के प्रवेश करने की वजह से पलायन की भी स्थिति बनती जा रही है.

धार में स्नान करने के दौरान डूबने से बच्ची की मौत

कटिहार के मनसाही थाना क्षेत्र अंतर्गत भेड़मारा पंचायत के कारीकोशी बांध के पास डगरा धार में स्नान करने के क्रम में एक बच्ची मुन्नी कुमारी की डूबने से मौत हो गयी. मिली जानकारी के अनुसार, हरिप्रसाद रतनपुर बांध निवासी सुशील सहनी की छह वर्षीय पुत्री मुन्नी कुमारी कुछ बच्चों के साथ डगरा धार स्नान करने गयी थी. इसी दौरान मुन्नी की पानी में डूबने मौत हो गयी. बच्ची को डूबता देख अन्य बच्चे पानी से निकलकर घर की तरफ भागे और मुन्नी की मां और ग्रामीणों को इसकी सूचना दी. सूचना मिलने पर सभी डगरा धार की तरफ भागे. किसी को बच्ची दिखाई नहीं दी. ग्रामीण बच्ची को ढूंढने लगे. लोगों ने बच्ची की खोज शुरू की तो करीब दो घंटे की खोज के बाद बच्ची का शव मिला. परिजनों में कोहराम मचा था.

दो बच्चे गड्ढे में डूबे, मौत

वहीं कटिहार में ही कदवा थाना क्षेत्र के शिवगंज पुल के पास एक दर्दनाक घटना घटी. बुधवार को स्कूल से लौटने के क्रम में तीन बच्चे बाढ़ की वजह से जमा हुए पानी में डूब गये. जिसमें एक किशोर व किशोरी की डूबने से मौत हो गयी. वहीं एक बच्चे को बचा लिया गया.पीसीसी ढलाई सड़क होकर बच्चे अपने घर जा रहे थे. आगे सड़क टूटा रहने के कारण खेत के बगल से जाने लगे. वहां बाढ़ का पानी गड्ढे में जमा था.अचानक दोनों बच्चे गहरे पानी में चले गये. दोनों बच्चों की पानी में डूबने के कारण मौत हो गयी. घटनास्थल पर प्रशासन और स्थानीय लोग पहुंचे और बच्चों के शवों को बाहर निकाला गया.बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार कटिहार में ऐसी घटनाएं घट रही है. नदियों में पानी का बढ़ा हुआ जलस्तर लोगों के लिए मुसीबत की वजह बन चुका है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें