26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैसे मिलती है पांच लाख रुपये से सस्ती कार, आइए जानें

भारतीय कार बाजार में 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये की कीमत में आने वाली कारों के लिए अलग-अलग ब्रांड्स की कारों के कम से कम 8 नए मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. इनमें मारुति ऑल्टो 800, रेनॉल्ट क्विड, मारुति ऑल्टो K10 जैसी कारें इस प्राइस सेगमेंट की कैटेगरी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल्स हैं.

Cars less than Rs 5 lakh : भारत के कार बाजार में जहां एक करोड़ रुपये से अधिक की जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी की बीएमडब्ल्यू एसयूवी बेची जा रही हैं, तो कम कीमतों वाली सस्ती कारें भी उपलब्ध हैं. देश में कार बनाने वाली कई दिग्गज कंपनियां हैं, जो महंगी से महंगी और सस्ती से कार बनाकर बाजार में उतार रहीं हैं और उसकी बिक्री कर रही हैं. कार बाजार में पांच लाख रुपये से कम कीमत की भी कारें उपलब्ध हैं, जिसे कम आमदनी के लोग बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं. इसके लिए देश के बैंकों की ओर से महंगी गाड़ियों के साथ सस्ते वाहन की खरीद करने के लिए कार लोन भी मुहैया कराया जाता है. आइए, जानते हैं कि भारत में कौन-कौन कार निर्माता कंपनियों की सस्ती कारें पांच लाख रुपये से कमी कीमत पर बेची जा रही हैं.

पांच लाख रुपये तक की कारें

भारतीय कार बाजार में 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये की कीमत में आने वाली कारों के लिए अलग-अलग ब्रांड्स की कारों के कम से कम 8 नए मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. इनमें मारुति ऑल्टो 800, रेनॉल्ट क्विड, मारुति ऑल्टो K10 जैसी कारें इस प्राइस सेगमेंट की कैटेगरी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल्स हैं. अगर आप भी अपने शहर में नई कार, जल्द आने वाली कारें, लेटेस्ट कारों की प्राइस, ऑफर्स, वेरिएंट्स, स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स, कार लोन, ईएमआई कैलकुलेटर, माइलेज, कार कम्पैरिजन और रिव्यू के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कार विक्रेता कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए जांच-परख कर लेनी चाहिए.

पांच लाख रुपये से सस्ती टॉप की 5 कारें

भारत के कार बाजार में पांच लाख रुपये से सस्ती जो कारें बेची जा रही हैं, उनमें टॉप पर मारुति-सुजुकी की मारुति ऑल्टो, रेनॉल्ट क्विड, मारुति ऑल्टो के10, मारुति एस-प्रेसो और बजाज क्यूट आरई60 शामिल हैं. टॉप की इन पांच कारों की कीमतें अन्य कारों की अपेक्षा काफी सस्ती और अफोर्डेबल हैं.

टॉप पांच कारों की कीमतें

पांच लाख रुपये से सस्ती टॉप की जिन पांच कारों की हम बात कर रहे हैं, उनमें मारुति ऑल्टो 800 की कीमत 3.54 रुपये से शुरू होकर 5.13 लाख रुपये तक जाती है. इसके अलावा, रेनॉल्ट क्विड की कीमत 4.70 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 6.33 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, मारुति ऑल्टो के10 की कीमत 3.99 रुपये से शुरू होकर 5.96 लाख रुपये तक है. इसके अतिरिक्त मारुति एस-प्रेसो की कीमत 4.26 लाख रुपये से 6.12 लाख रुपये के बीच है, जबकि बजाज क्यूट आरई60 कार बाजार में महज 3.61 लाख रुपये में बेची जा रही है.

मारुति ऑल्टो 800 का स्पेसिफिकेशन

अब अगर आप मारुति-सुजुकी की मारुति ऑल्टो 800 खरीदने का मन बना रहे हैं, जिसकी कीमत 3.54 रुपये से शुरू होकर 5.13 लाख रुपये तक है, तो हम आपको इसका स्पेसिफिकेशन भी बता देते हैं. मारुति ऑल्टो 800 के स्पेसिफिकेशन में 796 सीसी का इंजन लगा है. इसके अलावा, इसका बीएचपी 40.36 से लेकर 47.33 के बीच है. इसका ट्रांसमिशन मैनुअल है और एक लीटर में करीब 22.05 किलोमीटर का माइलेज देती है. इसके दो वेरिएंट हैं. एक पेट्रोल इंजन वाला वेरिएंट हैं और दूसरा सीएनजी इंजन वाला. अगर आपको सीएनजी इंजन वाला वेरिएंट मिल गया, तो आपके सफर को यह और भी सस्ता बना सकता है.

रेनॉल्ट क्विड का स्पेसिफिकेशन

पांच लाख रुपये से भी सस्ती कारों की टॉप पांच कारों में रेनॉल्ट क्विड दूसरे नंबर पर आती है. रेनॉल्ड क्विड में 999 सीसी का इंजन लगा है. इसका बीएचपी 53.26 – 67.06 के बीच है. इसका ट्रांसमिशन मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों है. इसकी माइलेज 21.46 से 22.3 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसमें एक ही वेरिएंट पेट्रोल इंजन का है और इसका बूट स्पेस 279 लीटर का है. इसकी कीमत 4.70 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 6.33 लाख रुपये तक जाती है.

मारुति ऑल्टो के10 का स्पेसिफिकेशन

अब पांच लाख रुपये तक की सस्ती कारों की सूची में तीसरे नंबर की मारुति ऑल्टो के10 के स्पेसिफिकेशन में इसका इंजन 998 सीसी का है. इसके साथ ही, हॉस पावर 55.92 – 65.71 बीएचपी के बीच है. इसका ट्रांसमिशन मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों है. मारुति ऑल्टो के10 का माइलेज 24.39 से 24.9 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसका भी मारुति ऑल्टो 800 की तरह फ्यूल का दो वेरिएंट उपलब्ध है. इसमें पेट्रोल इंजन और सीएनजी इंजन उपलब्ध है. इसका बूट स्पेस 214 लीटर का है. इसकी कीमत मारुति ऑल्टो के10 की कीमत 3.99 रुपये से शुरू होकर 5.96 लाख रुपये तक है.

मारुति एस-प्रेसो का स्पेसिफिकेशन

मारुति एस-प्रेसो के स्पेसिफिकेशन में इसका इंजन भी 998 सीसी का है. इसके साथ ही, इसका हॉस पावर 55.92 – 65.71 बीएचपी के बीच है. इसका ट्रांसमिशन मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों है. मारुति ऑल्टो के10 का माइलेज 24.12 से 25.3 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसका भी मारुति ऑल्टो 800 की तरह फ्यूल का दो वेरिएंट उपलब्ध है. इसमें पेट्रोल इंजन और सीएनजी इंजन उपलब्ध है. इसमें बूट स्पेस नहीं है. मारुति एस-प्रेसो की कीमत 4.26 लाख रुपये से 6.12 लाख रुपये के बीच है.

Also Read: MG Motor ने लॉन्च की सस्ती इलेक्ट्रिक कार Comet EV, सिंगल चार्ज में मिलेगी 230 किमी की रेंज

बजाज क्यूट आरई60 का स्पेसिफिकेशन

बजाज क्यूट आरई60 का इंजन भी 216 सीसी का है. इसके साथ ही, इसका हॉस पावर 10.8 बीएचपी के बीच है. इसका ट्रांसमिशन मैनुअल है. इसमें सीएनजी इंजन का फ्यूल उपलब्ध है. इसमें बूट स्पेस 20 लीटर का है. बजाज क्यूट आरई60 कार बाजार में महज 3.61 लाख रुपये में बेची जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें