25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Haunted Place In UP: कमजोर दिल वाले न जाएं यूपी की इन जगहों पर, वरना भूत करने लगेगा आपका पीछा

Haunted Place In UP: भूतों के बारे में अलग-अलग कथाएं और धारणाएं हैं. आज हम 21वीं सदी के दौर में हैं. लोग धरती से चांद तक पहुंच रहे हैं. लेकिन इस दौर में ऐसे कई लोग हैं जो भूत-प्रेत के नाम से डर जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे उत्तर प्रदेश (UP) की सबसे भूतिया जगहों के बारे में.

Haunted Place In UP: भूतों के बारे में अलग-अलग कथाएं और धारणाएं हैं. कहा जाता है उन लोगों की आत्माएं इस संसार में भटकती रहती है जिनकी इच्छाएं अधूरी रहती हैं. आज हम 21वीं सदी के दौर में हैं. लोग धरती से चांद तक पहुंच रहे हैं. लेकिन काला जादू, भूत-प्रेत को मानने वाले आज भी हैं. इस दौर में ऐसे कई लोग हैं जो भूत-प्रेत, चुड़ैल के नाम से डर जाते हैं. भारत में आपको ऐसे कई जगह मिल जाएंगे जहां भूत-प्रेत रहते हैं. आज हम आपको बताएंगे उत्तर प्रदेश (UP) की सबसे भूतिया जगहों के बारे में. चलिए आइए जानते हैं.

फिनिक्स शू फैक्ट्री

यूपी के नोएडा की फिनिक्स शू फैक्ट्री सबसे भूतिया जगह है. सेक्टर 60 का Aka iEnergizer पहले फिनिक्स शू फैक्टी के नाम से मशहूर था. लेकिन एक बार इस इमारत में आग लग गई. इस दौरान करीब 200 से अधिक बच्चे और महिलाएं जिंदा जल गए. जिसके बाद इसे Aka iEnergizer कंपनी ने खरीद ली. इस जगह को यूपी की सबसे भूतिया जगह कहा जाता है. क्योंकि रात होते ही औरते और बच्चों की रोने की आवाजें आती हैं. इसे उत्तर प्रदेश की सबसे हॉन्टेड जगह कहा जाता है.

ऑइल हाउस

आप अगर यूपी की राजधान लखनऊ घूमने आ रहे हैं तो भूलकर भी ऑइल हाउस से मतगुजरें. क्योंकि इसे लखनऊ का सबसे हॉन्टेड प्लेस कहा जाता है. कहा जाता है इस भवन में एक कुआ है. जिसमें अंग्रेज सैनिकों को मारकर फेंका गया था. जिनकी आत्माएं यहां भटकती हैं. इस बात का खुलासा तब हुआ जब लखनऊ विश्वविद्यालय के अधिकारी को यह जगह रहने के लिए दिया गया. इस दौरान कुएं में मौजूद आत्माओं ने उस अधिकारी के बेटे को मार दिया. इस घटना के बाद से कुएं को बंद करा दिया गया. तब से इसे भूतिया जगह कहा जाता है.

जीपी ब्लॉक

भूत-प्रेतों और आत्माओं में विश्वास आज भी लोग करते हैं. सनातन धर्म के अनुसार भूत-प्रेत और आत्माएं आदि को लोककथा और संस्कृति में आलौकिक प्राणी बताया गया है, जोकि किसी मृतक की आत्मा से बनती है. अगर किसी व्यक्ति की कोई इच्छा मृत्यु से पहले पूरी नहीं होती तो वह पुनर्जन्म के लिए स्वर्ग या नरक नहीं जा पाते और प्रेत बनकर भटकते रहते हैं. इन्ही जगहों में से एक है मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित जीपी ब्लॉक को सबसे भूतिया जगह कहा जाता है. अगर आप मेरठ घूमने आ रहे हैं तो भूलकर भी इस जगह न जाए. क्योकि इसे भूत बंगला कहा जाता है. स्थानीय लोगों की माने तो रात होते ही यहां आत्माओं का मेला लगता है. कई बार यहां लाल रंग के लिबास में महिलाएं घूमती हुई नजर आई हैं.

गंगा बैराज और जैना प्लेस

कानपुर में मौजूद गंगा बैराज को उत्तर प्रदेश की सबसे डरावनी जगह माना जाता है. बताया जाता है कि इस नदी में रात के समय में यहां सफेद साड़ी में कोई महिला घूमती हुई नजर आती हैं. इसके अलावा रात में भूतों का जमावड़ा लगता है. कहा जाता है गंगा बैराज में एक साथ कई मछुआरे मछली पकड़ने गए और लेकिन कभी वापस नहीं आए. यहीं नहीं आए दिन गंगा बैराज से लोग छलांग लगाकर सुसाइड करते रहते हैं. जिनकी आत्माएं रात में भटकती हैं.  इसके अलावा कानपुर के रतनलाल में मौजूद जैना प्लेस भी डरावनी जगहों में शामिल है. बताया जाता है कुछ दोस्त यहां बैठे थे और पीछे से आवाज आ रही थी कि ‘यहां से जल्दी भाग जाओं. यहां भूत रहते हैं. कहा यह भी जाता है कि इस इमारत को बनाने वक्त कई कारीगर की अचानक ही मौत हो गई थी. जिनकी आत्माएं सूरज ढलने के बाद भटकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें