26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best Romantic Places: ये हैं भारत के में कपल के घूमने के लिए बेस्ट रोमांटिक जगह. जरूर करें एक्सप्लोर

Best Romantic Places: खूबसूरत नजारों के बीच जब आप अपने पार्टनर को प्रपोज करेंगे, तो वह मना नहीं कर पाएंगे. अपने पार्टनर के साथ कपल ट्रिप की प्लानिंग करते समय इन रोमांटिक जगहों को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

Best Romantic Places, India me Couple Ke Ghumne Ke Liye Romantic Jagah In Hindi:    शादी में दुल्हा-दुल्हन के साथ उनके परिवार, दोस्त एवं रिश्तेदार भी सम्मिलित होते हैं. यूं तो शादी के बाद पति-पत्नी जीवन भर एक साथ रहने के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं किन्तु शादी के बाद एक ऐसा समय भी होता है जहां नवविवाहित जोड़े एक-दूसरे को जानने के इच्छुक होते हैं. जिसके लिए हनीमून से बेहतर कोई समय नहीं होता.  खूबसूरत नजारों के बीच जब आप अपने पार्टनर को प्रपोज करेंगे, तो वह मना नहीं कर पाएंगे. अपने पार्टनर के साथ कपल ट्रिप की प्लानिंग करते समय इन रोमांटिक जगहों को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

शिमला

शिमला अपने साथी के साथ बर्फ से ढकी पहाड़ियों और हरी घास के मैदानों में घूमने के लिए आदर्श स्थान है. यहाँ की भूमि कई शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है. इसके अलावा, यहां आप एक हेरिटेज वॉक ले सकते हैं और इसके उत्कृष्ट स्थानों की यात्रा कर सकते हैं. शिमला और मनाली को एक साथ एक्सप्लोर करना रोमांटिक वीकेंड गेटअवे के लिए एक और विकल्प हो सकता है.

मनाली
मनाली न्यू कपल्स के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन है. यह भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में स्थित एक हिल स्टेशन है. कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर के पास, ब्यास नदी घाटी में 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थान विशाल बर्फ से ढंके पहाड़ों से घिरा हुआ है. पहाड़ी दृश्यों और प्राचीन वातावरण के साथ बहुत सारे कॉटेज इसे हनीमून के लिए आदर्श बनाते हैं और मनाली के कई पैकेज भी हैं जो आको एक चिरस्थायी अनुभव दे सकते हैं.

ऊटी, तमिलनाडु

प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ों के शौकीन हैं तो पार्टनर के साथ तमिलनाडु के ऊटी शहर में जा सकते हैं. ऊटी बेहद रोमांटिक जगह है. कपल के लिए यह जगह जन्नत से कम नहीं है. ठंडी बर्फीली हवाओं के बीच कपल का रोमांस दोगुना हो जाएगा. यहां कई खूबसूरत झीले हैं. जैसे ऊटी लेक, पायकारा लेक, एमराल्ड लेक, अपर भवानी लेक और कामराज सागर लेक, जहां आप अपने पार्टनर के साथ वक्त बिता सकते हैं.

उदयपुर


राजस्थान में स्थित उदयपुर का शुमार भारत में मौजूद सबसे खूबसूरत जगहों में होता है, जिसे ‘झीलों के शहर’ के रूप में भी जाना जाता है. उदयपुर अपने शानदार किलों, मंदिरों, खूबसूरत झीलों, महलों, संग्रहालयों, और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए प्रसिद्ध है. सभी शाही महिमा के लिए एक जगह और पिचोला, उदयपुर नामक एक खूबसूरत झील आपके हनीमून के लिए एक आदर्श गंतव्य होगी. यदि विलासिता पति / पत्नी के साथ रोमांटिक क्षणों का जश्न मनाने का आपका तरीका है, तो उदयपुर की तुलना में कोई अन्य जगह नहीं है.

कुमारकोम
कुमारकोम, पन्ना हरी बैकवाटर की भूमि है. कुमारकोम घूमने के लिए एक सही जगह है, बैकवाटर के चारों ओर एक साथ घूमें, प्राकृतिक वातावरण में आप चित्रों को क्लिक करें या दुर्लभ अभयारण्य पक्षियों को देखने के लिए पक्षी अभयारण्य में जाएं. कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट में रहें, जो 25 एकड़ से अधिक भूमि पर फैला हुआ है.

गोवा

हनीमून की बात हो और भला गोवा का नाम ना आए तो हनीमून की यात्रा अधुरी कहलाती है. गोवा को हमेशा से जश्न  का शहर माना जाता है. किसी भी समय, बिना किसी कारण के, मौसम, गोवा उन उत्साही आत्माओं के लिए एक जगह है जो पार्टी, रोमांटिक बीच पर चलने या साहसी जल खेलों से भरी रंगीन छुट्टी ढूंढने की तलाश में है.  यहां हनीमून कपल के लिए रोमांटिक पल बिताने के लिए कई स्थान हैं. गोवा के सदियों पुराने चर्च की सैर, समुद्र किनारे किसी रेस्तरां में बीयर के मज़े लेना या बीच पर बने किसी रिजॉर्ट में सूरज को डूबते हुए देखना, गोवा में कई ऐसी जगह हैं जहां कपल यादगार पल बिता सकते हैं.

नैनीताल, उत्तराखंड

फरवरी के महीने में कपल नैनीताल के सफर पर जा सकते हैं. नैनीताल उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां आप अपने पार्टनर के साथ पहाड़, झील, बर्फबारी का पूरा आनंद ले सकते हैं. ठंड के मौसम में इस जगह की खूबसूरत और अधिक आकर्षित करने लगती है. वैलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने पार्टनर के साथ नैनीताल में प्यार भरा वक्त बिता सकते हैं.

मुन्नार

मुन्नार भारत का सबसे सुंदर रोमांटिक डेस्टीनेशन है यह एक सुंदर हिल स्टेशन है, जहां आप अपने साथी के साथ अच्छे पल बिता सकते हैं. शहरी हलचल से दूर, यहाँ आप हरी चाय बागानों का अनुभव करें. औपनिवेशिक स्टाइल वाले डेवोनशायर ग्रीन्स में रहें जहाँ आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं.

औली

बर्फ से ढके पहाड़ों में बसा औली एक ऐसा स्थान है जहाँ आनंद और रोमांच से भरपूर जंगल और शानदार पहाडिय़ां हैं. औली की बर्फीली ढलानों पर पर आप स्कीइंग का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. मई और नवंबर के महीनों के बीच औली के सुखद मौसम का आनंद लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें