26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आदित्यपुर रेलवे स्टेशन का काम नहीं हुआ समय से पूरा, अगले साल जुलाई तक का दिया गया एक्सटेंशन

आदित्यपुर स्टेशन का नया भवन लगभग बनकर तैयार हो गया है, लेकिन इसमें कुछ कमियां रह गयी थी. उसमें सुधार किया जा रहा है. बिल्डिंग का फिनिशिंग वर्क, वालपुट्टी, पेंटिंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व ड्रेन का निर्माण नहीं हुआ था.

दक्षिण-पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल अंतर्गत आदित्यपुर रेलवे स्टेशन एक साल के बाद यात्रियों के लिए बिलकुल नये रूप में होगा. स्टेशन का काम समय पर पूरा नहीं होने के कारण अब इसे अगले साल जुलाई तक का एक्सटेंशन दिया गया है. पहले यह जनवरी तक हैंडओवर होना था. आदित्यपुर स्टेशन, रेलवे लाइन व कॉलोनी का कायाकल्प करवाने का काम रेलवे विकास निगम लि के अधीन चल रहा है.

सूत्रों से जानकारी मिली है कि निगम ने रेलवे प्रबंधन को नये स्टेशन बिल्डिंग व इआइ बिल्डिंग आदि सभी निर्माणों को अगले साल जुलाई माह के अंत हैंडओवर करने देने की बात कही है. यहां रेल ओवर रोड ब्रिज के पास से नयी सड़क, लूप लाइन, थर्ड लाइन, फुट ओवर ब्रिज तथा स्टेशन बिल्डिंग फिनिशिंग का काम तेजी से हो रहा है.

स्टेशन बिल्डिंग में रह गयी थी कमियां :

आदित्यपुर स्टेशन का नया भवन लगभग बनकर तैयार हो गया है, लेकिन इसमें कुछ कमियां रह गयी थी. उसमें सुधार किया जा रहा है. बिल्डिंग का फिनिशिंग वर्क, वालपुट्टी, पेंटिंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व ड्रेन का निर्माण नहीं हुआ था. आदित्यपुर स्टेशन जाने वाले नये मार्ग पर सड़क का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. उम्मीद है कि इस साल के अंत यह सड़क बन कर पूरी हो जायेगी. इसके लिए रेलवे अंडर ग्राउंड ओवर ब्रिज के पास एक गोलचक्कर का भी निर्माण किया जायेगा.

आरआरआइ बिल्डिंग हटेगा :

सिंग्नल व टेलीकॉम आदि को संचालित करने के लिए स्टेशन के पास स्थित आरआरआइ बिल्डिंग को लूप लाइन बिछाने के लिए हटाया जायेगा. नयी इआइ बिल्डिंग के हैंडओवर होते ही यह काम होगा. इस बिल्डिंग दो साल पहले बनकर तैयार हो गया है, लेकिन इसमें भी केबुल आदि के कई काम बाकी हैं.

लूप लाइन पर होगा प्लेटफॉर्म संख्या एक

नये आदित्यपुर स्टेशन भवन के सामने लूप लाइन बनाया जा रहा है. इसके बनने के बाद भवन के सामने प्लेटफॉर्म संख्या एक होगा. इस तरह यहां कुल मिलाकर चार प्लेटफॉर्म हो जायेंगे. प्लेटफॉर्म संख्या एक से दो पर जाने के लिए फुटओवर ब्रिज बन रहा है. इसका निर्माण अंतिम चरण में है. पांचवें प्लेटफॉर्म के पास से थर्ड लाइन होगी. आवश्यकता पड़ने पर उससे भी यात्री गाड़ियों को गुजारा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें