25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayodhya Famous Places: अयोध्या के इन 5 धार्मिक स्थलों का जरूर करें दर्शन, दूर होंगे सभी कष्ट

Ayodhya Famous Places: अयोध्या एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां पर अनेक धार्मिक स्थल और प्राचीन मंदिर हैं, जो हिन्दू धर्म के लिए आदर्श और प्रतिष्ठित माने जाते हैं. इसके अलावा अयोध्या के आस-पास प्राकृतिक सुंदरता भी देखने को मिलती है. आज हम आपको बताएंगे अयोध्या में घूमने वाली जगहों के बारे में.

Ayodhya Famous Places: अयोध्या उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसका धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व बड़ा है. यहां पर अनेक धार्मिक स्थल और प्राचीन मंदिर हैं, जो हिन्दू धर्म के लिए आदर्श और प्रतिष्ठित माने जाते हैं. इसके अलावा अयोध्या के आस-पास प्राकृतिक सुंदरता भी देखने को मिलती है. आज हम आपको बताएंगे अयोध्या में घूमने वाली जगहों के बारे में.

श्री राम जन्मभूमि मंदिर

श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या नगरी में स्थापित है. यह मंदिर भगवान राम के जन्मस्थल के रूप में प्रसिद्ध है और हिन्दू धर्म के एक पवित्र और धार्मिक स्थल के रूप में माना जाता है. इस मंदिर का निर्माण बारहवीं शताब्दी में हुआ था, परंतु इसके दौरान कई बार इसके बाहर बदलाव हुआ है. 1528 में मुग़ल सम्राट बाबर के द्वारा इस स्थान पर एक मस्जिद बनाई गई थी, जिसके परिणामस्वरूप हिंदू समुदाय ने इसे अपने धार्मिक स्थल के रूप में खो दिया था. लेकिन 2020 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भगवान राम के जन्मस्थल पर अयोध्या राम मंदिर बनाने की मंजूरी मिली और इसका भूमिपूजन 5 अगस्त 2020 को किया गया था. इसके निर्माण का काम विश्व के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है. मंदिर के भवन का शैली स्थानीय संस्कृति के अनुसार बनाया गया है.

कनक भवन मंदिर

कनक भवन मंदिर अयोध्या का सबसे फेमस मंदिर है. अगर आप यहां घूमने आ रहे हैं ते कनक भवन मंदिर जरूर जाए. क्योंकि यह भगवान राम के प्रतिष्ठान के रूप में प्रसिद्ध है. यह मंदिर बारहवीं शताब्दी में बनाया गया था. मंदिर के नाम का “कनक” शब्द भगवान राम की विशेषता को दर्शाता है, क्योंकि इस मंदिर के मूर्तियां स्वर्णिम चित्रकारी से सजायी गई है. कनक भवन मंदिर में भगवान राम और सीता जी की मूर्तियां स्थापित हैं. यहां हमेशा भक्ति और श्रद्धा से भारी भक्तों की भीड़ रहती है.

हनुमान गढ़ी

हनुमान गढ़ी अयोध्या में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है. यह गुफा मंदिर हनुमान जी को समर्पित है. हनुमान गढ़ी मंदिर भगवान हनुमान के इतिहास, कथाएं और कृतियों से संबंधित है. यह मंदिर अयोध्या में स्थित होने के कारण राम भक्तों के लिए एक प्रमुख धार्मिक तीर्थस्थल है. इस मंदिर में भगवान हनुमान की भव्य मूर्ति स्थापित है. हनुमान गढ़ी अयोध्या में विशेष धार्मिक और पर्वों पर भक्तों का स्वागत किया जाता है. यहां पर भक्तों को आध्यात्मिक सुकून मिलता है और उन्हें अपने आसपास की शांति और सुंदरता का आनंद लेने का मौका मिलता है.

तुलसी स्मारक भवन

अयोध्या में स्थित तुलसी स्मारक भवन काफी फेमस है. यह महाकवि तुलसीदास को समर्पित है. यह स्मारक भवन तुलसीदास जी के सम्मान में बनाया गया है, जो ‘रामचरितमानस’ नामक महाकाव्य के लेखक हैं. तुलसी स्मारक भवन उस जगह पर स्थित है जहां तुलसीदास जी का निवास था और जहां से उन्होंने ‘रामचरितमानस’ लिखने का कार्य किया था. इस स्थान पर तुलसीदास जी ने भगवान राम के भक्ति-भावना से भरी कविताएं और दोहे रचे थे, जो भारतीय संस्कृति और साहित्य के अमूल्य धरोहर हैं. इस भवन में तुलसीदास जी की मूर्ति और स्मारक स्थापित है, जिसे लोग उनके सम्मान में पूजा-अर्चना करते है. यहां विभिन्न काव्य और ग्रंथों में तुलसीदास जी की महिमा का वर्णन किया गया है.

Also Read: Kashi Vishwanath Temple History: काफी रोचक है काशी विश्वनाथ मंदिर की कहानी, जानिए कब हुआ था निर्माण
सरयू घाट

अयोध्या के सरयू घाट एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो सरयू नदी के किनारे स्थित है. सरयू घाट पर सर्वप्रथम संध्या वन्दना, संध्या आरती, तीर्थ स्नान, पितृ तर्पण आदि धार्मिक क्रियाएं की जाती हैं. साथ ही विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक अनुष्ठान भी यहां पर आयोजित किए जाते हैं. सरयू घाट प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है. यहां से नदी के जल के स्पर्श के साथ ही आरती के दिव्य दर्शन का आनंद लेने का मौका मिलता है. विशेषकर राम नवमी, दीपावली, चैत्र नवरात्रि, विजयदशमी, कर्तिक पूर्णिमा जैसे हिंदू त्योहारों पर सरयू घाट पर भक्तों की भीड़ अधिक होती है और उन्हें धार्मिक उत्सव का आनंद लेने का मौका मिलता है.

आपको बताते चलें अयोध्या का इतिहास बहुत प्राचीन है और इसे सूर्यवंशी राजाओं ने स्थापित किया था. इसे अयोध्या  इंद्रप्रस्थ, फैजाबाद और ओड़द्वाह जैसे नामों से भी जाना जाता है. अयोध्या राम मंदिर दिसंबर 2025 तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा. पहला चरण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. जबकि दूसरा चरण अगले साल दिसंबर 2024 तक और तीसरा दिसंबर 2025 तक पूरा हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें