26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विदेश घूमने का है मन? तो बिना पासपोर्ट और वीजा के इन देशों का कर सकते हैं सैर

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे घूमना पसंद नहीं होगा. हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार विदेश यात्रा जरूर करना चाहता है. लेकिन पासपोर्ट और वीजा के बिना विदेश में एंट्री नहीं मिलती है. तो चलिए जानते हैं पासपोर्ट और वीजा के बिना किस देश में घूमने जा सकते हैं.

Travel Without Passport And Visa: शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे घूमना पसंद नहीं होगा. हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार विदेश यात्रा जरूर करना चाहता है. लेकिन पासपोर्ट और वीजा के बिना विदेश में एंट्री नहीं मिलती है. आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे. जहां आप पासपोर्ट और बिना वीजा का घूमने जा सकते हैं. घूमना यानी यात्रा करना एक आनंददायक और मनोरंजक गतिविधि है. यह व्यक्ति को नए स्थानों की खोज करने, विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करने और विश्वासीकरण करने का मौका देता है. यह एक अद्भुत अनुभव है जो सभी को अपने जीवन में कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं पासपोर्ट और बिना वीजा के किस देश में घूमने जा सकते हैं.

भूटान

अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं और आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो भूटान घूम सकते हैं. जी हां, भूटान में भारतीयों के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि यह भारत का पड़ोसी देश है. साथ ही दुनिया का सबसे गरीब देश भी है. लेकिन यहां पर आपको प्राकृतिक सुंदरता, वन्य जीवन, बौद्ध धरोहर और स्वच्छ वातावरण मिलेगा. जहां आप घूम सकते हैं. लेकिन इस बात का जरूर ध्यान दें कि अपना वैध आईडी कार्ड जरूर लें जाए.

नेपाल

नेपाल दक्षिण एशिया में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी काठमांडू है. अगर आप बिना पासपोर्ट विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो नेपाल जा सकते हैं. यहां पर पासपोर्ट की जरुरत नहीं पड़ती है. यह भारत का पड़ोसी देश है और भारतीय पासपोर्ट के बिना भी यहां घूम सकते हैं. नेपाल की बात करें तो यह एक पर्वतीय देश है. यहां एवरेस्ट, धौलागिरी, माछापुच्छ्रे जैसे विश्व प्रसिद्ध पर्वत शिखर हैं. यह विश्व के सबसे छोटे देशों में से एक है. बता दें हर साल यहां पर लाखों भारतीय घूमने आते हैं.

मकाऊ

मकाऊ (Macau) एशिया के पूर्वी तिमूर की सीमा में स्थित है. यह चीन के पड़ोसी देश है. लेकिन भारतीय मकाऊ में बिना पासपोर्ट घूम सकते हैं. जी हां, यहां पर भारतीयों के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है. यहां पर आप बिना वीजा 30 दिनों तक रह सकते हैं.बता दें यह जगह पर्यटकों के बीच बहुत मशहूर है. यहां आप मकाऊ टावर, सेनादो स्क्वायर, मकाऊ म्यूजियम और कैथेड्रल जैसी सुंदर जगहें घूम सकते हैं.

श्रीलंका

श्रीलंका एक द्वीपीय राज्य है जो भारत के दक्षिण में स्थित है. यह भारतीय महासागर में बड़े भू-भाग को घेरे हुए द्वीपों से बना है. श्रीलंका का पूर्वी किनारा भारत से केवल लगभग 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसकी राजधानी कोलंबो है. यह बहुत ही आकर्षक और प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ देश है. इसके तटीय क्षेत्रों में सुंदर समुद्र तट, दर्शनीय झीलें, और प्राकृतिक अद्भुत स्थलों का आनंद लिया जा सकता है. अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं और आपके पास वीजा नहीं है तो भी श्रीलंका घूम सकते हैं.

मालदीव

मालदीव एक समृद्धिशाली द्वीपीय राष्ट्र है, जो भारत के दक्षिण तट से लगभग 700 किलोमीटर की दूरी पर एक समूचा समुद्र में स्थित है. इसका पूरा नाम जनरल अलेक्सिस सम्पन रैन्फोर्ड मालदीव है. यह एक द्वीपीय राज्य है, जिसमें कई छोटे-छोटे द्वीप हैं जिन्हें अटोल कहा जाता है. यह दक्षिण एशिया के एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. इसकी राजधानी माले है, जो लौटेर जलपाईगल नदी के उपर स्थित है. यह देश समृद्धिशाली समुद्री जीवन, सफेद रेती तट, पानी के ऊपर उभरते द्वीप, खूबसूरत रीफ और उच्च गहरता के लिए विख्यात है. यहां आप बिना वीजा के घूमने जा सकते हैं. जी हां भारतीय यहां पर 30 दिन तक वीजा के बिना घूम सकते हैं.

Also Read: Ayodhya Famous Places: अयोध्या के इन 5 धार्मिक स्थलों का जरूर करें दर्शन, दूर होंगे सभी कष्ट
जमैका

जमैका एक द्वीपीय राष्ट्र है, जो कैरेबियन समुद्र में स्थित है. जमैका का प्राकृतिक सौंदर्य, समुद्री तट, वन्य जीवन और संस्कृतिक धरोहर के लिए विख्यात है. इसका राजधानी और सबसे बड़ा शहर किंग्स्टन है. जमैका में भारतीय बिना वीजा जा सकते हैं. लेकिन यहां पर आप केवल 30 दिन ही रह सकते हैं. लेकिन यहां पहुंचने के बाद इमिग्रेशन ऑफिसर की ओर से आपके पासपोर्ट में स्टैंप लगाया जाता है जो वैध टूरिस्ट वीजा के रूप में काम करता है. अगर आप बिन वीजा घूमने चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें