30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर में म्यूटेशन के 739 आवेदन पेंडिंग, सीओ को शो-कॉज

हर स्थिति में आवेदन के 30 दिनों के अंदर जमीन का म्यूटेशन कर देना है, नहीं तो कारण के साथ इसे रिजेक्ट कर देना है. देवघर अंचल में सबसे अधिक चौक चांदनी, झौंसागढ़ी व नीलकंठपुर मौजा में जमीन का म्यूटेशन पेंडिंग है.

Deoghar News: जमीन के म्यूटेशन सहित राजस्व कार्य में देवघर अंचल कार्यालय की स्थिति काफी खराब है. झारभूमि की वेबसाइट के अनुसार देवघर अंचल में कुल 739 जमीन के म्यूटेशन के आवेदन पेंडिंग है, इसमें 151 म्यूटेशन के आवेदन 30 से ज्यादा दिनों से पेंडिंग हैं. राजस्व विभाग की गाइडलाइन के अनुसार, हर स्थिति में आवेदन के 30 दिनों के अंदर जमीन का म्यूटेशन कर देना है, नहीं तो कारण के साथ इसे रिजेक्ट कर देना है. देवघर अंचल में सबसे अधिक चौक चांदनी, झौंसागढ़ी व नीलकंठपुर मौजा में जमीन का म्यूटेशन पेंडिंग है.

लंबे समय से जमीन का म्यूटेशन पेंडिंग रहने पर देवघर अपर समाहर्ता चंद्रभूषण प्रसाद सिंह ने देवघर सीओ मोतीलाल हेम्ब्रम को शो-कॉज किया है. अपर समाहर्ता ने सीओ से इस लापरवाही का कारण बताते हुए एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है. म्यूटेशन का आवेदन पेंडिंग रहने से कई लोग देवघर अंचल कार्यालय का लगातार चक्कर लगा रहे हैं. म्यूटेशन लंबित रहने पर देवघर सीओ के वेतनवृद्धि पर कार्मिक विभाग ने रोक लगा दी है.

विशेष कैंप लगने के बाद भी सुधार में तेजी नहीं

देवघर अंचल में राजस्व संबंधित कार्य में कई शिकायतें आने के बाद डीसी के निर्देश पर 11 जून को विशेष कैंप लगाया गया. इस कैंप में पंजी-2 में सुधार, परिषोधन पोर्टल में सुधार व अपडेट, लगान रसीद काटने के अलावा भूमि से संबंधित आवेदन कुल 899 आवेदन जमा लिये गये थे. इसमें ऑन द स्पॉट 129 आवेदनों के निष्पादन तो कर दिये गये, लेकिन उसके बाद आवेदनों के निष्पादन में तेजी नहीं लायी गयी. अभी भी अंचल कार्यालय में 400 से अधिक अलग-अलग आवेदन पेंडिंग हैं. लोगों को कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

देवघर अंचल में म्यूटेशन सहित कई राजस्व कार्य पेंडिंग है. म्यूटेशन व पंजी-2 में सुधार में देरी होने से कई लोगों शिकायतें आ रही है. इस लापरवाही की वजह से सीओ मोतीलाल हेम्ब्रम को शो-कॉज भी किया गया है. किस वजह से देर हो रही है, इस बिंदु पर जवाब मांगा गया है.

– चंद्रभूषण प्रसाद सिंह, अपर समाहर्ता, देवघर

Also Read: बारिश नहीं होने से देवघर में सूखने लगा धान का बिचड़ा, किसान परेशान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें