27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारिश नहीं होने से देवघर में सूखने लगा धान का बिचड़ा, किसान परेशान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन दिनों में 30 से 40 फीसदी ही बारिश का अनुमान है, जबकि 25 से 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना नहीं है. हालांकि 29 जुलाई को बारिश की संभावना है.

बारिश नहीं होने से इस वर्ष भी देवघर जिले में धान का बिचड़ा सूखने लगा है. धूप की वजह से कई ऊपरी इलाके में बिचड़ा झुलस कर जमीन पर दरारें आ गयी है. कृषि विभाग के अनुसार, देवघर में एक फीसदी भी रोपनी नहीं हुई है. देवघर में 55 फीसदी बिचड़ा खेतों में डाला गया है, जबकि इस मॉनसून में अब तक महज 53 एमएम ही बारिश हुई है. देवघर में रोपनी के लिए 273 एमएम बारिश की जरूरत है, तभी 80 फीसदी रोपनी की जा सकती है. किसानों ने इस वर्ष पूरी उम्मीद के साथ बिचड़ा डाला था, लेकिन मौसम की दगाबाजी ने इस वर्ष भी किसानों को मायूस कर दिया. बारिश के अभाव में 20 फीसदी बिचड़ा झुलस भी गया है. नीचले इलाकों में किसानों को इस धूप में सिंचाई कर बिचड़ा बचाना पड़ रहा है. इधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन दिनों में 30 से 40 फीसदी ही बारिश का अनुमान है, जबकि 25 से 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना नहीं है. हालांकि 29 जुलाई को बारिश की संभावना है.

देवीपुर में बिचड़ा तक नहीं डाल पाये किसान

देवीपुर प्रखंड में बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी छायी हुई है. बारिश कम होने से अधिकांश इलाकों में मॉनसून की खराब स्थिति को देखते हुए धान का बिचड़ा तक नहीं डाल पाये. पिछले वर्ष सुखाड़ की मार झेल रहे किसान इस वर्ष कोई भी जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं. किसान महेंद्र मरीक, गोपाल मरीक, कामदेव मरीक, संजय यादव आदि का कहना है कि किसी तरह पैसा का जुगाड़ कर बिचड़ा तो डाल दिये हैं, अगर दो-तीन दिनों में बारिश नहीं हुई तो कर्ज में डूब जायेंगे.

क्या कहते हैं किसान

पिछले वर्ष में सुखाड़ से काफी नुकसान हुआ. इस वर्ष कर्ज लेकर धान का बिचड़ा डाले थे, लेकिन बारिश के अभाव में 80 फीसदी बिचड़ा सूख गया है. अब बारिश होने से भी फायदा नहीं होगा.

– आनंदी राय, बाराकोला, मोहनपुर

शुरुआत में बारिश होने से काफी उम्मीद से धान का बिचड़ा इस वर्ष डाले थे. अब धूप की वजह से तेजी से बिचड़ा झुलस रहा है. अगले तीन दिनों में बारिश नहीं हुई, तो पूरी तरह बिचड़ा झुलस जायेगा.

– प्रकाश मंडल, कटवन, मोहनपुर

Also Read: पुरुषोत्तम मास के साथ-साथ बांग्ला सावन का देवघर बाबाधाम में दिख रहा असर, नेपाल और बंगाल से आ रहे कांवरिये

देवघर में इस वर्ष मॉनसून में अब तक महज 53 एमएम बारिश हुई है, जबकि 273 एमएम बारिश की आवश्यकता है. जिले भर में 55 फीसदी बिचड़ा डाला गया है. अभी भी 10 से 15 दिन का समय है. अगर बारिश हो गयी, तो रोपनी हो सकती है. 10 दिनों बाद ही सुखाड़ की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जायेगी.

– केके कुजूर, जिला कृषि पदाधिकारी, देवघर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें