28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: स्कूल में छात्रों के खिलाफ हिंसक हो रहे गुरुजी, कक्षा में मसाज करवाते व बालों से जूं निकलवाते देखे गए

Bihar News: बिहार के स्कूलों में छात्रों के खिलाफ हिंसक हो रहे शिक्षकों की करतूतें लगातार सामने आ रही है. मुंगेर में भी हाल में एक वीडियो वायरल हुआ जहां छात्र को बेरहमी से पीटा गया. शिक्षक को गिरफ्तार किया गया. वहीं सहरसा में अपने बालों से जूं निकलवाते गुरुजी देखे गए.

Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में गुरुजी के अलग-अलग कारनामे सामने आते रहे हैं. बच्चों के साथ शिक्षकों का व्यवहार कहीं उग्र हो रहा है तो कहीं टीचर अपना मसाज करवाते और बालों से जूं निकलवाते देखे जा रहे हैं. इसका वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा तो दोषी शिक्षकों की टेंशन भी बढ़ने लगी. मुंगेर में हाल में ही एक छात्र को बेरहमी से पीटने वाले शिक्षक को गिरफ्तार तक कर लिया गया.

मुंगेर में छात्र की पिटाई को लेकर प्रधानाध्यापक गिरफ्तार

मुंगेर जिला के जमालपुर थाना क्षेत्र के फरीदपुर स्थित निर्मला इंडरनेशन आवासीय निजी विद्यालय के संचालक सह प्रधानाध्यापक रामनाथ मंडल द्वारा अपने ही विद्यालय के एक छात्र की बेरहमी से पिटाई किये जाने का वीडियो वायरल हुआ. इसे लेकर बच्चे के पिता की शिकायत पर पुलिस ने प्रधानाध्यापक को गिरफ्तार कर लिया है.

बेरहमी से पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामनाथ मंडल द्वारा अपने विद्यालय के एक बच्चे की बेरहमी से पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वहीं इसे लेकर पीड़ित बच्चे के पिता खगड़िया जिला के बेलदौर थाना निवासी रमेश कुमार गुप्ता द्वारा जमालपुर थाने में आवेदन देकर शिकायत दर्ज की गयी है. इसमें पीड़ित बच्चे के पिता ने बताया कि सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने पर वे अपने बच्चे 12 वर्षीय मैथ्यू रंजन से मिलने विद्यालय पहुंचे, जहां विद्यालय के प्रधानाध्यापक सह संचालक रामनाथ मंडल द्वारा उसे बच्चे से मिलने से मना कर दिया गया. लेकिन जब उनके द्वारा कई बार बच्चे से मिलने की बात कही गयी तो उसके बच्चे को उनसे मिलाया गया. इसमें बच्चे के शरीर पर पिटाई के निशान थे.

Also Read: बिहार: क्या पता कब के के पाठक स्कूल आ धमकें, शिक्षकों में औचक निरीक्षण को लेकर मचा हड़कंप
पीड़ित बच्चे के पिता ने बताया…

पीड़ित बच्चे के पिता ने बताया कि उसके पुत्र के साथ संचालक रामनाथ, उसकी पत्नी निर्मला देवी और उनके पुत्र अरविंद कुमार के द्वारा बेरहमी से मारपीट की गयी है. वहीं इसे लेकर विद्यालय के संचालक सह प्रधानाध्यापक रामनाथ मंडल ने बताया कि उनपर लगाया गया आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है. वहीं मामले को लेकर जमालपुर थाना की अपर थाना अध्यक्ष सुषमा कुमारी ने बताया कि स्कूल संचालक द्वारा छात्र की पिटाई को लेकर पिता की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है. जबकि इसे लेकर विद्यालय के संचालक सह प्रधानाध्यापक रामनाथ मंडल को गिरफ्तार किया गया है.

बच्चों से प्रधानाध्यापक निकलाते बालों से जू, मसाज भी करवाते गुरुजी

सहरसा के एक स्कूल का वीडियो पिछले दिनों तेजी से वायरल हुआ. इसमें एक शिक्षक स्कूली बच्चों से पढ़ाने के बजाए कुर्सी पर बैठ कर मोबाइल चलाते दिख रहे हैं और बच्चे से सिर के पके बाल व जूं निकलवाते वीडियो में नजर आ रहे हैं. इतना ही नहीं, गुरुजी छात्र से जमकर मसाज भी करवाते नजर आ रहे हैं. हालांकि वायरल वीडियो की पुष्टि प्रभात खबर नहीं करता है. मालूम हो कि एक तरफ बिहार सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कटिबद्ध है तो वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक व्यवस्था को धूमिल करने में जोर शोर से जुटे हैं. वायरल वीडियो प्राथमिक विद्यालय मकदमपुर का बताया जा रहा है. इसमें स्पष्ट देखा जा रहा है कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक मो गफ्फार स्कूल की कुर्सी पर बैठकर बेंच पर पैर रख आराम की मुद्रा में हाथ में मोबाइल चलाते हुए बच्चों से सिर का मसाज करने के साथ-साथ सिर के पके बाल और जूं निकलवा रहे हैं.

प्राथमिक विद्यालय मकदमपुर का मामला..

दरअसल, पूरा मामला प्राथमिक विद्यालय मकदमपुर का है. बताते चलें कि इन दिनों जिले भर में बेहतर शिक्षा व्यवस्था को लेकर बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के निर्देश पर एक से बढ़कर एक नियम बना रहे हैं. ताकि शिक्षा में व्यापक सुधार हो सके. जिसके लिए जिले के तमाम पदाधिकारियों को सप्ताह में दो दिन विद्यालय के निरीक्षण के साथ-साथ मोबाइल से शिक्षकों उपस्थिति दर्ज करवाया जा रहा है. इधर वायरल वीडियो के आधार पर प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि कुमार ने संज्ञान लेते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है, साथ ही पूछा है कि किस परिस्थिति में छात्रों से मसाज करवाया जा रहा था. वहीं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विद्यानंद तिवारी ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है. जांच पड़ताल के बाद कार्रवाई की जायेगी.

मिड डे मिल में पूरा अंडा मांगने पर बच्चों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

पूर्णिया में पिछले दिनों मध्याह्न भोजन में एक पूरा अंडा देने के बदले अंडे के चार टुकड़े करके देने का विरोध करना बच्चों को महंगा पड़ गया. बच्चों का विरोध करना एक शिक्षक को इतना नागवार गुजरा कि उन्होंने बच्चों को दौड़ा-दौड़ा कर डंडे से पीटा. कसबा प्रखंड के जलकर मध्य विद्यालय का यह मामला है. इस संबंध में बीइओ अमित कुमार ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है. मामले की जांच की जा रही है. दोषियों पर कार्यवाई की जायेगी.

एक अंडे का चार टुकड़ा करके परोसा तो किया था विरोध..

जानकारी के अनुसार, मध्याह्न भोजन के मेन्यू के अनुसार बच्चों को एक-एक अंडे परोसे जाने थे. लेकिन एक अंडे के चार टुकड़े कर बच्चों को दिया जा रहा था. जब बच्चों ने इसका विरोध किया तो एक शिक्षक बच्चों को परिसर में दौड़ा-दौड़ा कर पीटने लगे. घर लौटने के बाद बच्चों के बदन पर चोट के निशान देखने के बाद अभिभावकों ने इस घटना का खुलासा किया. घटना को लेकर आरोपी शिक्षक मोहम्मद तनवीर ने बताया कि बच्चों के द्वारा लगाये गये आरोप बिल्कुल बेबुनियाद हैं. सभी बच्चे बाहर से आकर स्कूल में हो-हल्ला करते हैं. मामले को लेकर मध्य विद्यालय जलकर के प्रधान शिक्षक रईस ने कुछ भी कहने से मना कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें