28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में कैबिनेट विस्तार को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने तेजस्वी से की मुलाकात, बंद कमरे में हुई बातचीत

बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा अखिलेश प्रसाद सिंह और विधायक दल के नेता डा. शकील अहमद खान ने शनिवार को इसको लेकर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की. दोनों दलों के नेताओं के बीच बंद कमरे में काफी देर तक बातचीत हुई.

बिहार में अगले दो से चार दिनों में नीतीश सरकार का कैबिनेट का विस्तार होगा. इसमें राजद और कांग्रेस कोटे से दो-दो मंत्रियों को जगह मिलने की संभावना है. इसके साथ ही राजद कोटे से कुछ मंत्रियों के विभाग में भी फेरबदल की संभावना जतायी जा रही है. ऐसे में कैबिनेट विस्तार को लेकर कांग्रेस नेताओं में सक्रियता दिख रही है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा. अखिलेश प्रसाद सिंह और विधायक दल के नेता डा. शकील अहमद खान ने शनिवार को इसको लेकर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की. दोनों दलों के नेताओं के बीच बंद कमरे में काफी देर तक बातचीत हुई. माना जा रहा है मंत्रिमंडल में कांग्रेस की भागीदारी को लेकर कांग्रेसी नेताओं ने तेजस्वी प्रसाद यादव के सामने अपनी बात रखी दी है.

कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म

शुक्रवार से कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म था. यह चर्चा थी कि प्रदेश प्रभारी भक्त चरण दास और प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह पटना इसी मुद्दे को लेकर आ रहे हैं. इस सिलसिले में दोनों नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लालू प्रसाद से मंत्रिमंडल विस्तार के मुद्दे पर बातचीत करेंगे. हालांकि प्रदेश प्रभारी सदाकत आश्रम में पार्टी के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोपहर में ही दिल्ली वापस लौट गये.

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी से मिले कांग्रेस अध्यक्ष व विधायक दल के नेता

इधर प्रदेश प्रभारी की अनुपस्थिति में देर शाम कांग्रेस अध्यक्ष डा अखिलेश और विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से उनके आवास पर मुलाकात की. कैबिनेट विस्तार में राजद और कांग्रेस कोटे से दो-दो मंत्रियों का कैबिनेट में शामिल करने की बात चल रही है.

दिल्ली में कैंप कर रहे कांग्रेस विधायक

राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर कांग्रेस के विधायकों में हलचल मची हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल होने के लिए करीब पांच दर्जन कांग्रेस के विधायक और पदाधिकारी दिल्ली में कैंप कर रहे हैं. मंत्रिपरिषद के विस्तार को लेकर कांग्रेस के विधायक दूसरी बार दिल्ली में कैंप करने पहुंचे हैं. दिल्ली के पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि माॅनसून सत्र के पहले और उसके बाद कांग्रेस के विधायक सरकार में मंत्री बनने को लेकर एआइसीसी में गोलबंदी कर रहे हैं. इसमें न सिर्फ विधायक हैं बल्कि विधान परिषद के सदस्य भी शामिल है. हालांकि नाम को लेकर पूरी तरह से कांग्रेस नेताओं में संशय की स्थिति बनी हुई है. यह माना जा रहा है कि अंतिम समय में आलाकमान प्रदेश अध्यक्ष को नाम की सूची सौंपने का निर्देश दे सकती है.

कैबिनेट में फिलहाल कांग्रेस के दो मंत्री

वर्तमान में नीतीश कुमार की कैबिनेट में दो मंत्री शामिल हैं. इसमें एक मंत्री अल्पसंख्यक कोटे से जबकि दूसरे मंत्री अनुसूचित जाति कोटे से हैं. पार्टी सामाजिक समीकरण के अनुसार ही किसी विधायक को मंत्रिपरिषद में शामिल करने पर विचार कर रही है. सरकार में अभी सवर्ण कोटे से मंत्री बनाये जाने की चर्चा है. हालांकि इस होड़ में अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति के साथ अति पिछड़ा वर्ग के विधायक भी शामिल हैं.

Also Read: जेडीयू ने मणिपुर हिंसा को बताया बीजेपी की साजिश, मांगा इन दस सवालों का जवाब…

कांग्रेस लगातार मछुआरों के लिए लड़ती रही : भक्तचरण दास

वहीं इससे पहले सदाकत आश्रम में लोकसभा चुनाव को देखते हुए अति पिछड़ा समाज के बीच जड़े जमाने में जुटी प्रदेश कांग्रेस ने बिहार प्रदेश मछुआरा कांग्रेस कमेटी की ओर से एकदिवसीय बैठक आयोजित की. बैठक में मछुआरा समाज से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में एकजुट होकर मतदान की अपील की गयी. बिहार के पार्टी प्रभारी भक्तचरण दास ने कहा कि मछुआरा समाज विकट परस्थितियों से गुजर रहा है. पानी में औद्यौगिक रसायन के निष्पादन से मछली के उत्पादन में लगातार कमी आ रही है, जिससे मछुआरों की स्थिति दयनीय होती जा रही है. कांग्रेस उनके लिए लगातार लड़ती रही है, इसलिए उन्हें पूरी ताकत से कांग्रेस के साथ खड़ा रहना चाहिये.

मैं मछुआरों का बिना फीस वाला वकील : डा. अखिलेश प्रसाद सिंह

प्रदेश मछुआरा कांग्रेस कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष डा अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि वे अपने को मछुआरों का बिना फीस वाला वकील मानते हैं. राजनीति में आने के साथ ही मछुआरा समाज के लिए कुछ करने की अजीब सी ललक पैदा हो गयी. जब वे अरवल से विधायक बने या पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र के सांसद बने. मछुआरों के राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्हें पार्टी नेतृत्व से लड़कर जिला अध्यक्ष बनवाने से लेकर दो विधान सभा क्षेत्रों से टिकट दिलवाया. मछुआरा समाज के लिए तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में मछुआरा प्रकोष्ठ की स्थापना की.

संगठन को मजबूत करने पर बल : आर्मस्ट्रांग फर्नाडो

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मछुआरा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग फर्नाडो ने संगठन को मजबूत करने पर बल दिया. मछुआरा समाज के लोगों से अपील की कि आने वाले लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर कांग्रेस के लिए वोट करें. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस मछुआरा प्रकोष्ठ की अध्यक्ष जन्मोत्री ममता निषाद ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें