23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Watch: विराट कोहली ने शुभमन गिल के अंदाज में मनाया 76वें शतक का जश्न, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

विराट कोहली ने शुक्रवार को अपने करियर का 76वां शतक जड़ दिया है. एक रिकॉर्ड के मामले में वह सचिन तेंदुलकर से भी आगे निकल गये हैं. उन्होंने सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. कोहली ने शतक के बाद शुभमन गिल के स्टाइल में जश्न मनाया. इसका वीडियो वायरल हो रहा है.

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का 76वां शतक जड़ दिया. अपने रिकॉर्ड 76वें शतक का जश्न मनाते हुए विराट कोहली ने शुभमन गिल की शैली की नकल की. भारत के स्टार विराट कोहली ने शुक्रवार को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में चल रहे दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. यह पूर्व भारतीय कप्तान का 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच था, जिन्होंने लगभग पांच साल के अंतराल के बाद अपना 29वां टेस्ट शतक और पहला विदेशी शतक लगाया. दूसरे दिन भारत की पारी के 91वें ओवर में शैनन गेब्रियल की गेंद पर चौका जड़ने के बाद कोहली 100 रन के पार पहुंचे.

शतक के लिए कोहली ने की कड़ी मेहनत

अपना यादगार शतक पूरा करने के बाद विराट कोहली ने अपने साथी और भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के झुक कर अभिवादन करने की शैली की नकल की. यह वीडियो जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और खूब सुर्खियां बटोरी. अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने 76वें अंतरराष्ट्रीय शतक के बाद, भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि उनका शतक संतोषजनक था क्योंकि उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी और उन्होंने कहा कि विकेट धीमा होने के कारण उन्हें धैर्य रखना होगा.

Also Read: IND vs WI: वेस्टइंडीज में विराट कोहली को मिला ‘मां का प्यार’, गले लगाकर इमोशनल हुईं जोशुआ की मां, देखें VIDEO
शतक के बाद कोहली ने कही यह बात

दिन के खेल के बाद विराट ने कहा, ‘मैंने वास्तव में वहां खुद का आनंद लिया. मैं उस लय में था जिसमें मैं रहना चाहता था. चुनौतीपूर्ण समय में शुरुआत की. मैं ऐसे समय में स्विच करता हूं. जब मुझे कुछ पार करना होता है, तो मैं उत्साहित हो जाता हूं. आउटफील्ड धीमी होने के कारण मुझे धैर्य रखना पड़ा. यह बहुत संतोषजनक था क्योंकि मुझे कड़ी मेहनत करनी पड़ी.’ अब, अपने 500 मैचों के बाद, 53.63 की औसत से 25,582 रन बनाकर विराट के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिससे क्रिकेट जगत में हर कोई ईर्ष्या करेगा. उन्होंने टेस्ट की 559 पारियों में 76 शतक और 131 अर्धशतक बनाये हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 रन है. वह अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये.


‘फैब फोर’ में विराट तीसरे नंबर पर 

आधुनिक बल्लेबाजी के ‘फैब फोर’ में विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं. टेस्ट शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (32 शतक) पहले और इंग्लैंड के जो रूट (30 शतक) दूसरे नंबर पर हैं. जबकि विराट से नीचे न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (28 शतक) हैं. सक्रिय खिलाड़ियों में, विराट के नाम सबसे अधिक 76 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं, उसके बाद रूट (46), डेविड वार्नर (45), स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा (44) हैं.

Also Read: IND vs WI: विराट कोहली के शतक से भारत ने पहली पारी में बनाए 438 रन, वेस्टइंडीज अब भी 352 रन पीछे
कोहली के आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन

कोहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से, विराट ने 34 मैच खेले हैं, जिसमें 38.92 की औसत से 2,063 रन बनाए हैं. उन्होंने 56 पारियों में चार शतक और नौ अर्द्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 है. वह डब्ल्यूटीसी इतिहास में नौवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिसमें रूट (3,891 रन) शीर्ष पर हैं.

सचिन और कोहली ने एक ही मैदान पर जड़ा 29वां टेस्ट शतक

विराट कोहली का 29वां शतक उसी मैदान पर आया जिसपर कभी सचिन तेंदुलकर ने अपना 29वां टेस्ट शतक जड़ा था. त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में 121 रन की पारी कोहली का 76वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी था. इस प्रकार वह पहले 500 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गये. उन्होंने तेंदुलकर के 75 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जो सचिन ने 500 मैच खेलकर बनाये थे. इस शतक के साथ कोहली ने डॉन ब्रैडमैन के 29 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. दिलचस्प बात यह है कि सचिन तेंदुलकर ने अपने 51 टेस्ट शतकों में से 29वां शतक भी पोर्ट ऑफ स्पेन में ही लगाया था.

सुनील गावस्कर से भी है समानता

दिलचस्प बात यह है कि कोहली के तूफानी शतक में सुनील गावस्कर के साथ कुछ समानताएं भी हैं, क्योंकि 1983 में जब भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 50 वां टेस्ट खेल रहा था, तो महान बल्लेबाज ने 121 रनों की पारी खेली थी. अब 40 साल बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेला और कोहली ने ठीक 121 रन बनाए.. इस प्रक्रिया में, उन्होंने रवींद्र जडेजा (152 गेंदों पर 61 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 159 रन भी जोड़े, जिन्होंने टेस्ट में अपना 19वां अर्धशतक बनाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें