26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tips and Tricks: Wear Os स्मार्टवॉच पर इस तरह सेटअप करें WhatsApp, ये हैं आसान स्टेप्स

Tech Tips: अगर आपका स्मार्टवॉच Wear Os प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है तो यह खबर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. आज हम आपको बताने वाले हैं आप किस तरह से अपने स्मार्टवॉच पर WhatsApp सेटअप कर सकते हैं.

Tech Tips: वियर ओएस (Wear OS) एक ऑर्गनाइज़्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे गूगल द्वारा डेवलप किया गया है. इसे स्मार्टवॉचेस और अन्य पहनने योग्य डिवाइसेस के लिए डिज़ाइन किया गया है. वियर ओएस के माध्यम से यूजर्स अपने स्मार्टफोन के साथ जुड़े रह सकते हैं और अलग-अलग फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि नोटिफिकेशन्स, हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग, म्यूज़िक प्लेबैक, गूगल असिस्टेंट, और बहुत कुछ। वियर ओएस यूजर्स को एक सुविधाजनक और उपयोग में आसान ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोवाइड करता है जो उनकी दैनिक जीवनशैली को सुविधाजनक बनाने में काफी मदद करता है. ऐसे में अगर आपका स्मार्टवॉच भी गूगल के वियर ओएस को सपोर्ट करता है तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि, आप अपने स्मार्टवॉच पर WhatsApp को कैसे सेटअप कर सकते हैं.

WhatsApp ने स्टैंडअलोन ऐप किया लॉन्च

हम सभी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल तो करते ही हैं। यह हमारे जीवन का एक काफी अहम हिस्सा बन गया है. व्हाट्सऐप हमारी मदद करता है अपने परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहने में. इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल अब स्मार्टफोन्स से लेकर डेस्कटॉप/लैपटॉप पर भी किया जाने लगा है. जानकारी के लिए बता दें व्हाट्सऐप ने हाल ही में Google के Wear OS पर चलने वाली स्मार्टवॉच के लिए अपना स्टैंडअलोन ऐप को पेश किया है. वेयर ओएस के लिए वॉट्सऐप ऐप लॉन्च करने की की घोषणा मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की. इस ऐप की घोषणा मई के महीने में ही कर दी गयी थी लेकिन, उस समय यह बीटा फेज में थी. अगर आपके पास वियर ओएस सपोर्टेड स्मार्टवॉच है तो अब आप सीधे अपनी कलाई से टेक्स्ट और वॉयस मैसेजों के साथ-साथ इमोजी और क्वीक रिप्लाई भेज और रीसीव कर सकेंगे. तो चलिए जानते हैं आखिर आप इसे अपने स्मार्टवॉच पर कैसे सेटअप कर सकते हैं.

Wear Os पर WhatsApp ऐसे करें सेट

अगर आपका स्मार्टवॉच Wear Os के साथ आता है और आप उसपर WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले सुनिश्चित कर लें कि वह Wear OS 3 या फिर उसके अपडेटेड वर्जन पर काम कर रहा हो. एक बार आपने यह सुनिश्चित कर लिया तो अब आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, वॉट्सऐप ऐप आपके एंड्रॉइड फोन और स्मार्टवॉच दोनों पर इनस्टॉल किया गया है. अगर आप नहीं जानते तो बता दें आपके स्मार्टफोन्स के ऐप्स ऑटोमैटिकली आपकी Wear OS वाच से सिंक नहीं होते हैं, इसलिए आपको वॉट्सऐप को मैन्युअली इनस्टॉल करना होगा. तो चलिए जानते हैं आखिर आप किस तरह से इन ऐप्स को स्मार्टवॉच पर इंस्टॉल कर सकते हैं.

कैसे करें Install

  • सबसे पहले अपने स्मार्टवॉच को स्टार्ट करें और पावर बटन को दबाएं.

  • इसके बाद वॉच पर दिए गए प्ले स्टोर आइकन पर क्लिक करें.

  • स्क्रोल डाउन करें और Apps on Phone ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें

  • WhatsApp को सर्च करें और उसके बाद Install ऑप्शन पर क्लिक कर दें

  • इस बात का ख़ासा ध्यान रखें कि, आपका स्मार्टवॉच और स्मार्टफोन दोनों ही एक दूसरे के साथ लिंक हों.

  • दोनों ही डिवाइसेस पर व्हाट्सऐप को ओपन कर लें.

  • इसके बाद आपको आपके स्मार्टवॉच डिवाइस पर 8 डिजिट का एक कोड दिखाई देने लगेगा.

  • इस सेटअप को पूरा करने के लिए कोड को अपने फ़ोन के पेयरिंग प्रॉम्प्ट में फिल कर दें.

स्मार्टफोन के बिना कर पाएंगे वॉच का इस्तेमाल

अगर आपके स्मार्टवॉच में सेलुलर कनेक्टिविटी का सपोर्ट है तो WhatsApp ऐप स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना ही काम करने लगेगा. इसका सीधा मतलब यह है कि, ऐप का वॉच वर्जन फोन बंद होने पर भी मैसेज भेजा या रिसीव किया जा सकेगा. जानकारी के लिए बता दें यूजर व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर अपने Wear OS स्मार्टवॉच पर वॉइस मैसेज रिकॉर्ड और शेयर करने के साथ सुन भी सकते हैं. आपने अक्सर यह देखा होगा कि, एक स्मार्टवॉच पर मैसेज को टाइप करना काफी कठिन होता है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप में कुछ पहले से निर्धारित रिप्लाई हैं जैसे ओके, फाइन, थैंक्स इत्यादि ऑप्शंस दिए गए हैं. आप इन ऑप्शंस को सिंगल टच में सामने वाले को भेज सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें