28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है सिक्किम घूमने का सुनहरा मौका, मिलेंगी ये सुविधाएं

IRCTC Tour Package: सिक्किम प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. सिक्किम को "हिमालय की नेपाल" के रूप में भी जाना जाता है. अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए आईआरसीटीसी लेकर आया है शानदार मौका. आइए जानते हैं विस्तार से.

IRCTC Tour Package: सिक्किम प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. सिक्किम को “हिमालय की नेपाल” के रूप में भी जाना जाता है. सिक्किम अपने आकर्षक पर्वतीय सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है. यहां हिमालयी पर्वत श्रृंगों के बीच बहुत सुंदर घाटियां, झीलें, जंगल और वन्य जीवन हैं. यहां हिमालयन ब्लैक बियर, बारहसिंगा, लेप्चा जेलीफिश, रेड पांडा और स्नो लियोपार्ड है. इसके अलावा यहां कई पर्वतीय गुफाएं और धार्मिक स्थल हैं जो दर्शनीयता और आकर्षकता के लिए प्रसिद्ध हैं. अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए आईआरसीटीसी लेकर आया है शानदार मौका. आइए जानते हैं विस्तार से.

आईआरसीटीसी सिक्किम टूर पैकेज

बता दें आईआरसीटीसी सिक्किम के लिए टूर पैकेज लेकर आया है. इस पैकेज का नाम- SIKKIM – WHISPERING MOUNTAINS – THE HIMALAYAN GOLDEN TRIANGLE – KALIMPONG – GANGTOK – DARJEELING” EX. BHUBANESWAR है. इस पैकेज की अवधि पांच रात और 6 दिन है. इसके अलावा ट्रैवल मोड फ्लाइट है. इस पैकेज में आपको  सिक्किम के डेस्टिनेशन कवर्ड- भुवनेश्वर, दार्जिलिंग, गंगटोक, कलिमपोंग घूमने को मौका मिलेगा.

सिक्किम टूर पैकेज में सुविधा

आपको बता दें आईआरसीटीसी आपको सिक्किम टूर पैकेज में आने-जाने के लिए फ्लाइट की सुविधा दी गई है. इसके अलावा रुकने के लिए होटल की सुविधा दी जा रही है.  इस टूर पैकेज में 5 ब्रेकफास्ट और 5 डिनर की भी सुविधा मिलेगी. इसके अलावा ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा मिल रही है. घूमने- फिरने के लिए व्हीकल दी जा रही है.

सिक्किम टूर पैकेज फीस

अगर आप सिक्किम ट्रिप पर अकेले यात्रा करते हैं तो आपको 63,390 रुपए देने होंगे. इसके अलावा अगर दो लोग जा रहे हैं तो 51,370 रुपए प्रति व्यक्ति देना होगा. अगर तीन लोग जा रहे हैं तो  प्रति व्यक्ति 49,670 रुपए देना होगा. इसके अलावा बच्चों के लिए आपको अलग से फीस देना होगा. बेड के साथ (5-11 साल) 46,270 और बिना बेड के 43,540 रुपए देना होगा.


त्सोंगमो झील

त्सोंगमो झील (Tsomgo Lake) जिसे चंगू झील (Changu Lake) के नाम से जाना जाता है, सिक्किम के एक प्रसिद्ध पर्वतीय झील है. यह झील गंगटोक (Gangtok) से लगभग 40 किलोमीटर दूर और चंगू गांव में स्थित है. यह झील एक पर्वतीय ऊंचाई पर, लगभग 3,753 मीटर (12,313 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. त्सोंगमो झील अपने आकर्षक ब्लू-ग्रीन रंग के पानी और आसपास के पर्वतीय दृश्य के लिए प्रसिद्ध है. यहां की शांति और सुंदरता आपके मन को शांत करती है. त्सोंगमो झील धार्मिक महत्व रखती है. वैदिक काल में, यहां पूजनीय झील के रूप में प्रसिद्ध थी और आज भी स्थानीय लोग इसे पावन मानते हैं.

गंगटोक

गंगटोक (Gangtok) सिक्किम की राजधानी है और यह राज्य का सबसे बड़ा शहर है. गंगटोक उच्च पहाड़ियों में प्राकृतिक सौंदर्य के साथ घिरा हुआ है. यहां की शांतिपूर्वक वातावरण, प्राकृतिक विस्तार और धार्मिक स्थलों के बीच अच्छा संतुलन है. यह भारतीय और तिब्बती संस्कृति के आभूषणों से भरा हुआ है. यहां आपको बौद्ध धरोहर, मोनास्ट्री, धार्मिक स्थल, पगोडे और विशेष तिब्बती बाजार मिलेगा. इसके अलावा आप प्राकृतिक सौंदर्य को अवलोकन कर सकते हैं. यहां आपको खूबसूरत पर्वतीय दृश्य, वन्यजीवन, झीलें और वादियों का आनंद मिलेगा. यहां पर एनची गुम्फा है. यह गुम्फा गंगटोक से थोड़ी दूरी पर स्थित है और यह खूबसूरत स्थल है. यहां से आप हिमालय के शिखरों का विचार कर सकते हैं.

पेमायंग्त्से

पेमायंग्त्से (Pemayangtse) सिक्किम के पश्चिमी भाग में स्थित एक प्रसिद्ध पर्वतीय गांव है, जिसे भारतीय हिमालय की खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है. यह गांव पहाड़ी स्थलों, धार्मिक स्थलों और पर्वतीय दृश्य के लिए जाना जाता है. यहां एक प्राचीन बौद्ध मोनास्ट्री स्थित है, जिसका नाम पेमायंग्त्से मोनास्ट्री है. यह मोनास्ट्री सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध बौद्ध मोनास्ट्री में से एक है और भारतीय धरोहर की एक अद्भुत नमूना है. पेमायंग्त्से के पास खेचोपलरी झील स्थित है, जो एक खूबसूरत पर्वतीय झील है. यहां से आप प्राकृतिक शांति का आनंद ले सकते हैं.

Also Read: Goa Tourist Places : गोवा में घूमने की सबसे बेस्ट जगह, यहां देखें पूरी लिस्ट
युमथांग घाटी

सिक्किम के उत्तरांचल भाग में स्थित एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ घाटी है. यह घाटी सिक्किम के पश्चिमी बोर्डर के निकट हिमालयी पर्वत श्रृंगों के बीच स्थित है और यह एक खूबसूरत पर्वतीय मैदान है. युमथांग घाटी प्रकृति प्रेमियों और पर्वतीय आवेंचरर्स के बीच प्रसिद्ध है. युमथांग घाटी प्रकृति के आशीर्वाद से सृष्टि विकास के लिए जाना जाता है. यहां आप खूबसूरत बागान, गुलाबी ब्रैम्बल्स और फूलों का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां हॉट वॉटर स्प्रिंग है. जहां आप गरम पानी का आनंद ले सकते हैं और ठंडी मौसम में राहत पा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें