23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Budh Gochar 2023: कल होगा बुध का सिंह राशि में गोचर, राशियों पर पड़ेगा ये प्रभाव, करें ये उपाय

Budh Gochar 2023: दृक पंचांग के अनुसार, बुध सिंह राशि में 25 जुलाई से 1 अक्टूबर को रात 08 बजकर 45 मिनट तक रहेगा. बुध का सिंह राशि में गोचर के दौरान जातकों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणामों का सामना करना पड़ सकता है.

Budh Gochar 2023: बुध का सिंह राशि में गोचर कल 25 जुलाई 2023 की सुबह 4 बजकर 26 मिनट पर होगा. दृक पंचांग के अनुसार, बुध सिंह राशि में 25 जुलाई से 1 अक्टूबर को रात 08 बजकर 45 मिनट तक रहेगा. उसके बाद बुध का गोचर कन्या रा​​शि में होगा. जब बुध कन्या राशि में उच्च और शक्तिशाली स्थिति में मौजूद होते हैं तो यह जातकों को व्यवसाय, व्यापार और सट्टेबाजी में अपार सफलता प्रदान करते हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर के दौरान जातकों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं कि बुध का सिंह राशि में गोचर के दौरान सभी 12 राशियों के जीवन पर कैसा प्रभाव देखने को मिलेगा

बुध का सिंह राशि में गोचर से मेष राशि में प्रभाव

मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैं और यह आपके पांचवें भाव में गोचर करेंगे. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है. इस दौरान आपको धन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिस वजह से असुरक्षा की भावना महसूस हो सकती है. साथ ही, आप अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं. इसके अलावा एकाग्रता की कमी के कारण महत्वपूर्ण निर्णय ले पाना आपके लिए मुश्किल साबित हो सकता है. करियर के लिहाज से इस दौरान अधिक सफलता मिलने की उम्मीद बेहद कम दिख रही है जिसके कारण आप काफ़ी परेशान हो सकते हैं. ऐसे में सफलता पाने के लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी. जो जातक व्यापार कर रहे हैं उनके लिए बुध का सिंह राशि में गोचर औसत परिणाम लेकर आएगा. ऐसे में लाभ होने की गुंजाइश कम ही रहेगी. बिज़नेस में सफलता और अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए आपको तार्किक होकर रणनीति में बदलाव करने की आवश्यकता होगी.स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान पाचन से जुड़ी समस्या व एलर्जी के कारण सर्दी जुकाम की शिकायत होने की संभावना है. साथ ही, बच्चे का स्वास्थ्य भी प्रभावित होने की आशंका है जो आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है. बुध पांचवें भाव से ग्यारहवें भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप आपको प्रेम जीवन में सफलता प्राप्त होगी. इसके साथ ही, व्यापार में उत्तम धन लाभ होने के योग बनेंगे..

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप करें.

बुध का सिंह राशि में गोचर से वृषभ राशि में प्रभाव

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके चौथे भाव में होगा. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए औसत परिणाम लेकर आ सकता है. संभव है कि इस दौरान आपको उस स्तर की खुशी महसूस न हो जिसकी आप ने उम्मीद की थी. इस दौरान आपको सुख-सुविधाओं की कमी महसूस हो सकती है जिससे आप तनाव में आ सकते हैं. करियर की दृष्टि से, इस गोचर के दौरान आपको नौकरी में असंतुष्टि हो सकती है. कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों से सराहना न मिलने के कारण आप निराश हो सकते हैं और ऐसे में आप नौकरी बदलने का विचार बना सकते हैं. इसके अलावा आप में से कुछ लोगों का नौकरी में स्थान परिवर्तन होने की आशंका है. जिन जातकों का अपना व्यापार है उन्हें इस दौरान अधिक लाभ मिलता नज़र नहीं आ रहा है. बिज़नेस में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको वर्तमान में चल रहे नए ट्रेंड को अपनाने की जरूरत होगी और इसके परिणामस्वरूप आप प्रतिद्वंदियों के साथ कड़ा मुकाबला करने में भी सक्षम होंगे.बुध चौथे भाव से आपके दसवें भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप पारिवारिक जीवन में आपको कुछ समस्याओं से जूझना पड़ सकता है जिसके कारण आप तनाव में आ सकते हैं. करियर में आगे बढ़ने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में जो लोग पदोन्नति की उम्मीद कर रहे हैं, उन्हें इंतजार करना पड़ सकता है और जिस वजह से निराशा हो सकती है.

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ बुधाय नम:” का जाप करें.

बुध का सिंह राशि में गोचर से मिथुन राशि में प्रभाव

मिथुन राशि वालों के लिए बुध पहले और चौथे भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके तीसरे भाव में होगा. बुध के गोचर के दौरान आप खुद के विकास के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए नज़र आएंगे. इसके अलावा आपको अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती है. इस अवधि के दौरान आप संपत्ति खरीदने में निवेश कर सकते हैं. कुल मिलाकर बुध का सिंह राशि में गोचर आपके जीवन में कई अन्य बदलाव लेकर आएंगे. करियर की दृष्टि से बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए अनुकूल साबित होगा. इस दौरान आपको विदेश में नौकरी के बेहतर मौके मिल सकते हैं जो आपके लिए बेहद फलदायी साबित होगा. कार्यक्षेत्र में पदोन्नति और विशेष प्रोत्साहन मिलने के योग बन रहे हैं. आप अपने कार्यस्थल पर आरामदायक स्थिति में होंगे और ख़ुशनुमा पलों का आनंद लेंगे. बुध तीसरे भाव से आपके नौवें भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप आप कार्यक्षेत्र में काम के कारण बाहर यात्राओं में व्यस्त हो सकते हैं. साथ ही, आपका झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों की तरफ बढ़ सकता है. इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों से भरपूर सहयोग प्राप्त होगा.

उपाय: प्रतिदिन “ॐ नमो नारायणाय” का जाप करें.

बुध का सिंह राशि में गोचर से कर्क राशि में प्रभाव

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके दूसरे भाव में होगा. इस दौरान आपको औसत लाभ की प्राप्ति हो सकती है. विकास में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा आपको उच्च लाभ मिलने में देरी का सामना करना पड़ सकता है. करियर की बात करें तो, बुध का सिंह राशि में गोचर आपको मिले जुले परिणाम प्रदान कर सकता है. कार्यक्षेत्र में काम का दबाव बढ़ सकता है और आशंका है कि आपको अपने काम के लिए वरिष्ठों से पर्याप्त सराहना न मिले. इसके अलावा अधीनस्थों से भी परेशानी महसूस हो सकती है. जिन जातकों का अपना व्यापार है उन्हें इस दौरान लाभ में कमी देखने को मिल सकती है और अधिक लाभ कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी. यह अवधि केवल उन लोगों के लिए बेहतर साबित होगी जो विदेश में व्यापार कर रहे हैं. बुध दूसरे भाव से आठवें भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. इस दौरान आप लाभ कमाने के कई अच्छे अवसर गंवा सकते हैं और इससे आपको निराशा हो सकती है.

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ सोमाय नमः” का जाप करें.

बुध का सिंह राशि में गोचर से सिंह राशि  में प्रभाव

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और ग्याहरवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके पहले भाव में होगा. इस दौरान आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी और आप अच्छा पैसा कमाने में सक्षम होंगे. साथ ही, आप अधिक धन कमाने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और इसके लिए योजना बन सकते हैं. बुध के गोचर के दौरान लंबी दूरी की यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जो आपके लिए फलदायी साबित होंगी. करियर के लिहाज़ से बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए शानदार रहेगा. इस दौरान आप अपनी लीडरशिप क्वालिटी की बदौलत अपने सभी कार्यों को आसानी से पूरा करेंगे. साथ ही, काम के सिलसिले से आपको अधिक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं. व्यवसाय करने वाले जातकों को उच्च लाभ की प्राप्ति होगी. बिज़नेस के सिलसिले में कुछ नए लोगों से संपर्क स्थापित होंगे जो आपके लिए बहुत अधिक फलदायी साबित होंगे और यह आपके सपनों को हकीकत में बदल सकते हैं. बुध पहले भाव से आपके सातवें भाव में दृष्टि डाल रहे हैं और जिसके परिणामस्वरूप आप अपने दोस्तों और जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध बनाने में सक्षम होंगे. साथ ही, पार्टनर के साथ अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे.

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ महा विष्णवे नमः” का जाप करें.

बुध का सिंह राशि में गोचर से कन्या राशि  में प्रभाव

कन्या राशि वालों के लिए बुध पहले और दसवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके बारहवें भाव में होगा. कन्या राशि के जातक इस दौरान अपने भविष्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं. आपके जीवन में कई ऐसे बदलाव आ सकते हैं जो आपके लिए अच्छे नहीं कहे जा सकते हैं. करियर के लिहाज से देखें तो बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए ज्यादा खास नहीं रहने की आशंका है. इस दौरान कार्यक्षेत्र में लाभ न मिलने की संभावना है. हो सकता है कि उच्च अधिकारियों से पर्याप्त सराहना न मिले और जिसके कारण बेहतर अवसरों के लिए आप नौकरी बदलने पर विचार कर सकते हैं. हालांकि कि कुछ लोगों को नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने का मौका प्राप्त हो सकता है. बुध बारहवें भाव से छठे भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं और जिस वजह से आपको अधिक खर्चों का सामना करना पड़ सकता है. संभव है कि अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए कुछ जातक लोन लेने के लिए मजबूर होना पड़े. वहीं दूसरी ओर आप में से कुछ लोगों को पैतृक संपत्ति से लाभ होने के योग बन रहे हैं.

उपाय: बुधवार के दिन बुध ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.

बुध का सिंह राशि में गोचर से तुला राशि  में प्रभाव

तुला राशि वालों के लिए बुध नौवें और बारहवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके ग्यारहवें भाव में होगा. तुला राशि वाले इस दौरान अपने बड़ों का समर्थन प्राप्त करेंगे. इस अवधि आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. इसके अलावा भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. करियर की दृष्टि से, बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए बेहद अनुकूल साबित होगा. इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप विदेश में नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे जिससे आपको खुशी और संतुष्टि महसूस होगी. ऐसे में आप खुद को साबित करने में सफल होंगे. जिन जातकों का अपना व्यापार है वे इस दौरान उच्च धन लाभ अर्जित करेंगे और अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगे. इसके अलावा आप अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं. बुध ग्यारहवें भाव से आपके पांचवें भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप आप उच्च धन लाभ अर्जित करेंगे. इस दौरान जो लोग सट्टा बाज़ार से जुड़े हैं वे अच्छा लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ भार्गवाय नम:” का जाप करें.

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर से तुला राशि  में प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध आठवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके दसवें भाव होगा. इस दौरान आप पर काम का दबाव बढ़ सकता है. बुध के गोचर के दौरान आपके जीवन में अधिक बदलाव आने की संभावना नहीं है. हालांकि अपने कार्य को सुचारू रूप से करना आपकी पहली प्राथमिकता होगी. करियर की बात करें तो, इस अवधि में आप पर काम का दबाव बढ़ सकता है. जातक इस दौरान कार्यों को करने के लिए मज़बूर महसूस कर सकते हैं और ऐसे में, संभव है कि आपके जीवन में ज्यादा परिवर्तन देखने को न मिलें. इसके परिणामस्वरूप अपने काम को पूरी दक्षता के साथ करना आपकी पहली प्राथमिकता हो सकती है. बुध दसवें भाव से आपके चौथे भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप आपको नौकरी के सिलसिले में अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती है. इसके अलावा इस दौरान आप करियर को लेकर असुरक्षित महसूस कर सकते हैं.

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ भूमि पुत्राय नम:” का जाप करें.

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर से धनु राशि  में प्रभाव 

धनु राशि वालों के लिए बुध सातवें और दसवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके नौवें भाव में होगा. इस दौरान कड़ी मेहनत और भाग्य की बदौलत आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे. इसके अलावा आप सामान्य सिद्धांतों का पालन करते हुए अपने कार्यों को पूरा करेंगे. करियर की बात करें तो, बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए शानदार साबित होगा. इस दौरान आपको नौकरी में कई नए अवसर प्राप्त होंगे. साथ ही, नौकरी के सिलसिले में विदेश यात्राएं भी करनी पड़ सकती है. हालांकि आप में से कुछ लोगों को नौकरी बदलने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. बुध नौवें भाव से आपके तीसरे भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति आपका झुकाव बढ़ सकता है और इसी सिलसिले में आप किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं जो आपको खुशी प्रदान करेगी.

उपाय: गुरुवार के दिन गुरु ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर से मकर राशि  में प्रभाव 

मकर राशि वालों के लिए बुध छठे और नौवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके आठवें भाव में होगा. आपके लिए बुध एक भाग्यशाली ग्रह है. इस गोचर के दौरान आपको अपने प्रयासों में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आसानी से सफलता प्राप्त करना आपके लिए आसान नहीं होने की आशंका है. करियर की बात करें तो, बुध का सिंह राशि में गोचर आपके लिए अनुकूल प्रतीत होता नहीं दिख रहा है. हो सकता है कि इस दौरान कार्यक्षेत्र में संतुष्टि महसूस न हो. इसके अलावा कार्यक्षेत्र में काम का दबाव बढ़ सकता है. संभव है कि इस दौरान आपको सराहना भी न मिले जिससे आप निराश हो सकते हैं. बुध आठवें भाव से दूसरे भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप मकर राशि के जातकों को धन हानि का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है.

उपाय: शनिवार के दिन शनि देव के लिए यज्ञ/हवन करें.

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर से कुंभ राशि में प्रभाव 

कुंभ राशि वालों के लिए बुध पांचवें और आठवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके सातवें भाव में होगा. इस दौरान कुंभ राशि के जातकों को अपने प्रयासों में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है और दोस्तों से परेशानी हो सकती है. बुध के गोचर के दौरान आप अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं. इस अवधि में आप अपने व्यापार पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. करियर के लिहाज से, इस दौरान आपको सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है. एकाग्रता की कमी के कारण नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करने में असफल होने की आशंका है. बुध सातवें भाव से आपके पहले भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप काम के सिलसिले से आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है जो आपके लिए फलदायी साबित होगी. इस दौरान ज़रूरत के समय में आप अपने दोस्तों व अधीनस्थों का सहयोग प्राप्त करेंगे.

उपाय: प्रतिदिन “ॐ वायुपुत्राय नम:” का जाप करें.

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर से मीन राशि में प्रभाव 

मीन राशि वालों के लिए बुध चौथे और सातवें भाव के स्वामी हैं. बुध का सिंह राशि में गोचर आपके छठे भाव में होगा. इस दौरान आप अपने कार्य पर अधिक ध्यान देंगे. हालांकि कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है जिसके कारण तनावग्रस्त रह सकते हैं. करियर के लिहाज से, इस दौरान आपको नौकरी में अधिक दबाव का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण काम में गलती होने की प्रबल संभावना है. संभव है कि इस दौरान अच्छा प्रदर्शन करने की स्थिति में न हो. जो जातक बिज़नेस कर रहे हैं उन्हें बुध का सिंह राशि में गोचर औसत लाभ प्रदान कर सकता है. इस दौरान उच्च लाभ प्राप्त करना और व्यापार की जरूरतों को पूरा करना आपके लिए मुश्किल भरा साबित हो सकता है. बुध छठे भाव से आपके बारहवें भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप आसानी से सफलता प्राप्त करना आपके लिए मुश्किल साबित हो सकता है. इसके अलावा आपके खर्चों में वृद्धि होने की आशंका है. कुल मिलाकर इस दौरान अधिक धन लाभ और सफलता मिलने की गुंजाइश कम नज़र आ रही है.

उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मण को दान करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें