23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sudan Plane Crash: सूडान में विमान हादसा, 4 सैन्य कर्मियों समेत 9 लोगों की मौत

Sudan Plane Crash: सूडान में एंटोनोव विमान हादसे का शिकार हो गया है. विमान में खराबी आने से हादसा हुआ है. नागरिक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 4 सैन्य कर्मियों सहित 9 लोगों की मौत हो गई है.

Sudan Plane Crash: पोर्ट सूडान हवाई अड्डे बड़ा हादसा हो गया है. एयरपोर्ट पर बीते दिन रविवार को एक प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. नागरिक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 4 सैन्य कर्मियों सहित 9 लोगों की मौत हो गई है. सूडान की सेना ने एक बयान जारी करते हुए यह जानकारी दी. सेना ने बताया कि हादसे में एक बच्ची की भी मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक, एंटोनोव विमान हादसे से पहले उड़ान भर रहा था, लेकिन इस बीच विमान में खराबी आ गई और विमान हादसे का शिकार हो गया. गौरतलब है कि सूडान में बीते 15 अप्रैल से ही सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच भीषण जंग जारी है. युद्ध के सौ दिन पूरे हो चुके हैं लेकिन अभी तक कहीं से भी ये थमता नजर नहीं आ रहा है.

अमेरिका में हुए विमान हादसे में 6 लोगों की मौत
इससे पहले अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण एक छोटा विमान उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे उसमें सवार सभी छह लोगों की मौत हो गई. संघीय विमानन प्राधिकरण के ने बताया कि सेसना सी550 9 जुलाई को लॉस एंजिल्स से 130 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित मुरिएट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. बता दें, हादसे के बाद विमान एक खेत में गिर गया और फिर विमान में आग लग गई. काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन हादसे में विमान सवार 6 लोगों को नहीं बचाया जा सका. सबी विमान सवार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. गौरतलब है कि खराब मौसम के कारण विमान ने दो बार लैंड करने की कोशिश की, लेकिन दूसरी बार लैंडिंग के समय विमान हादसे का शिकार हो गया.

विमान हादसों की बात करें तो बीते साल नवंबर के महीने में तंजानिया में भीषण विमान हादसा हुआ था. तंजानिया में हवाई अड्डे की तरफ जा रहा एक छोटा यात्री विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था. क्रैश होकर विमान सीधा विक्टोरिया झील में जा गिरा था. इस हादसे में मरने वाले की संख्या 19 थी. बता दें, प्रिसीजन एयरलाइंस का घरेलू विमान बुकोबा में लैंड करने जा रहा था, उसी वक्त पायलट का नियंत्रण विमान से हट गया. इसके बाद विमान क्रैश होकर झील में चला गया.जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई. इस विमान में 43 यात्री सवार थे. हादसे की सूचना मिलते ही आनन फानन में बचाव दल काम पर जुट गया. यात्रियों में से 26 लोगों की जान बचाई गई थी. अब ताजा मामला सूडान में आया है जहां प्लेन क्रैश में 6 लोगों की मौत हो गई है.

वर्चस्व की लड़ाई में जल रहा है सूडान
गौरतलब है कि सूडान में बीते 100 दिनों से हिंसा जारी है. दो जनरलों के बीच छिड़ी वर्चस्व की लड़ाई में पूरा सूडान जल रहा है. हिंसा में कई लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं. पूरे देश में अराजकता फैली हुई है. हर तरफ लूट का माहौल है. दरअसल, साल 2021 के तख्तापलट के बाद सूडान की सत्ता पर काबिज होने वाले दो जनरलों में वर्चस्व की लड़ाई में छिड़ी हुई है. सूडान में सेना प्रमुख अब्देल फतह अल बुरहान और उनके डिप्टी जनरल मोहम्मद हमदान दागलो. दागलो सूडान की ताकतवर अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज यानी आरएसएफ के प्रमुख हैं. इस दोनों के बीच छिड़ी लड़ाई में पूरा सूडान लहूलुहान है.

बता दें, सूडान की सेना और अर्धसैनिक बल के बीच 15 अप्रैल को युद्ध छिड़ गया था, जिससे देश में गृहयुद्ध शुरू हो गया. जनरल अब्दुल-फतह बुरहान के नेतृत्व में सूडान की सेना और जनरल मोहम्मद हमदान डागलो के नेतृत्व में अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच सत् पाने के लिए खूनी जंग से पूरा सूडान अराजकता के दौर से गुजर रहा है. वहीं, 100 दिनों से जारी खूनी संघर्ष ने सूडान के लोकतांत्रिक देश बनने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. दुनिया के कई देश और यूएन ने दोनों जनरलों से शांति की अपील की है, लेकिन गृह युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. खारतूम और सूडान के दूसरे शहरों के घनी आबादी वाले इलाके में चल रहे संघर्ष में आसमान से हवाई हमलों के साथ ही सड़कों पर टैंकों से हमला हो रहा है और भारी हथियारों से गोलीबारी की जा रही है.

Also Read: अखबार बांटने से लेकर JCB चलाने तक… इस लेखक ने संघर्षों पर लिख दी किताब, मिला केरल साहित्य अकादमी सम्मान

युद्ध के बीच फंसे थे कई भारतीय
गृह युद्ध की आग में जलते सूडान से भारत सरकार ने अपने नागरिकों को निकाल लिया है. सूडान से भारत लौटे लोगों ने बताया कि युद्ध से देश का हाल बद से बदतर हो गया है. हर तरफ लूट खसोट और छिनतई का माहौल है. गैर सूडानी लोगों को देखते ही स्थानीय लोग लूटपाट पर उतारु हो जा रहे हैं. सूडान में सेना और पैरामिलिट्री के बीच शुरू हुई जंग से देश के हालात अस्थिर हो गये हैं.  देश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है. सूडान में छिड़े गृह युद्ध में 11 सौ से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें