25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में ट्रैफिक नियमों को तोड़ना पुलिसकर्मियों को भी पड़ रहा भारी, CCTV कैमरे में धराए तो पहुंच गया चालान..

पटना में इन दिनों ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के पसीने छूट रहे हैं. यातायात नियमों को तोड़ना आम लोगों को ही नहीं बल्कि पुलिसकर्मियों को भी भारी पड़ने लगा है. 12 पुलिसकर्मियों के घर में चालान पहुंच गया. वो सीसीटीवी कैमरे में बिना हेल्मेट पकड़े गए.

Patna Traffic News: पटना की सड़कों पर मनमाने तरीके से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना अब महंगा पड़ रहा है. आम लोगों को ही नहीं बल्कि अब पुलिसकर्मियों को भी उनकी लापरवाही भारी पड़ रही है और उनकी जेबें भी अब ढ़ीली हो रही है. बगैर हेलमेट बाइक चलाने वाले पुलिसकर्मियों का शनिवार को चालान काटा गया. यह जानकारी ट्रैफिक एसपी पूरन झा ने रविवार को दी. उन्होंने बताया कि ट्रैफिक नियम सभी के लिए एक बराबर है.चाहे कोई भी हो, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना भरना पड़ेगा.

CCTV कैमरे के जरिए धराए, पहुंच गया चालान

एक दर्जन से अधिक ऐसे पुलिसकर्मी, जो बगैर हेलमेट बाइक पर दिखे हैं, सीसीटीवी कैमरे के जरिये उनकी पहचान कर उन्हें जुर्माने का मैसेज भेजा गया है. वहीं, शनिवार को 75 वाहनों को जब्त किया गया है. 140 वाहनों पर करीब दो लाख का जुर्माना लगाया गया है.अटल पथ और आर ब्लॉक पर सबसे अधिक 362 वाहनों पर 3.65 लाख जुर्माना किया गया. एचएचडी मशीन और स्मार्ट सिटी में लगे सीसीटीवी कैमरे से कुल 2440 वाहनों से 27 लाख 700 रुपये जुर्माना वसूला गया है.ट्रैफिक एसपी द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार एक जुलाई से सात जुलाई तक प्रतिदिन औसतन 15 लाख का जुर्माना लगाया गया. आठ जुलाई को 25 लाख, नौ जुलाई को 30 लाख, 10 जुलाई को सबसे अधिक 35 लाख का चालान काटा गया. 11 जुलाई को 25 लाख से अधिक, 12 जुलाई को 35 लाख, 13 और 14 जुलाई को 25 लाख रुपये का जुर्माना किया गया.

कार और स्कूटी के नंबर पर मिला बाइक का चालान

पटना में ट्रैफिक इ-चालान कटने का खौफ लोगों में साफ दिख रहा है. इसको लेकर लोग अब कोई गलती नहीं करना चाहते हैं. लेकिन रविवार को दो ऐसे मामले आये, जिनमें ट्रैफिक पुलिस का भी दिमाग हिल गया. पहला कदमकुआं थाने के जहाजी कोठी के विनोद कुमार का है. उनके पास वेस्पा स्कूटी है. उनके मोबाइल पर इ-चालान आया, लेकिन जब उन्होंने चालान खोला, तो देखा कि बाइक की तस्वीर है और जिस बाइक का चालान आया है, उस पर मेरी स्कूटी का नंबर लगा है. बाइक पर पीछे लड़की बैठी हुई है, जो हेलमेट नहीं पहनी है और इसी वजह से चालान कट गया. विनोद ने कहा कि बाइक सवार मेरी स्कूटी का फर्जी नंबर लगा बाइक चला रहा है.

Also Read: पटना: नशे में धुत चालक चला रहा था जिला प्रशासन लिखी गाड़ी, बाइक को 500 मीटर घसीटते ले गयी स्कॉर्पियो
डॉक्टर की कार के नंबर पर भेज दिया बाइक का चालान

दूसरा मामला पीएमसीएच के डाॅक्टर नीतीश चाैरसिया का है. ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें बाइक का चालान भेज दिया. जो बाइक चालान में दिख रही है और जो नंबर उस पर लगा है, वह बाइक का नहीं, बल्कि कार का चालान है. वो कार उनकी ही है. लेकिन जब इ-चालान आया, तो देखा कि मेरी कार का नंबर बाइक पर लगा है. ट्रैफिक एसपी पूरन झा ने बताया कि जिन लोगों के पास गड़बड़ चालान चला गया है, वे ट्रैफिक एसपी कार्यालय में आकर लिखित शिकायत दर्ज करवाएं. जांच के बाद सुधार किया जायेगा.

पुलिसकर्मियाें के भी कटने लगे चालान..

बता दें कि डाकबंगला व जंक्शन गोलंबर पर शुक्रवार को ट्रैफिक एसपी पूरन झा के नेतृत्व में विशेष जांच अभियान चलाया गया अटल पथ गोलंबर पर लगे सीसीटीवी कैमरे से एक दिन में 243 वाहनों को दो लाख 53 हजार रुपये का इ-चालान भेजा गया था. वहीं, एचएचडी मशीन व स्मार्टसिटी सीसीटीवी कैमरे से 1871 वाहनों से 22.73 लाख जुर्माना वसूला गया था. ट्रैफिक एसपी ने बताया कि ट्रैफिक पोस्ट, जीरो माइल, जगनपुरा, मीठापुर, डाकबंगला, पटना जंक्शन, जीपीओ नीचे, गोला रोड, रुकनपुरा, आशियाना मोड़, राजेंद्र नगर पुल पर चेकिंग अभियान चलाया गया. वहीं प्रभात खबर ने यह सवाल सामने लाया था कि . जिन पुलिसकर्मियों पर लोगों के ट्रैफिक नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी है, वे खुद ही लापरवाह हैं. हेलमेट के साथ ही अन्य वाहन परिचालन नियमों के लिए प्रशासन प्रचार-प्रसार करने के साथ ही सख्त रवैया अपना रहा है. लेकिन, पुलिस विभाग के लोग ही बिना हेलमेट के सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं. अब बड़ा सवाल यह है कि क्या इन लोगों का भी चालान काटा जा रहा है या नहीं? वहीं अब पुलिसकर्मियों के भी चालान कटने लगे हैं.

ट्रैफिक एसपी का सख्त फरमान..

गौरतलब है कि ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक और अनुशासित होने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है. इसके बाद भी अगर ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया, तो उन सख्त कार्रवाई की जायेगी. ट्रैफिक एसपी पूरन कुमार झा ने एक पत्र जारी कर दिशा-निर्देश जारी किया है. उन्होंने वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने व उसके प्रति जागरूक होने को कहा है. यह भी बताया कि अगर वाहन चालक तब भी नहीं सुधरे, तो सख्त कार्रवाई की जायेगी.

ट्रैफिक एसपी के कार्यालय में इ-चालान का पेमेंट शुरू

ट्रैफिक एसपी के कार्यालय में इ-चालान का पेमेंट शुरू हो गया है. इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए 6204319799 पर संपर्क कर सकते हैं. ट्रैफिक एसपी ने बताया कि एचएचडी मशीन से सेक्टर प्रभारी और स्मार्ट सिटी में लगे सीसीटीवी कैमरों द्वारा जुर्माना लिया जा रहा है. इसके अलावा ओवरलोडिंग और बिना बीमा के वाहन चलाने वालों पर भी जुर्माना लगाया जा रहा है. वहीं ट्रैफिक एसपी ने बताया कि स्कूल खुलने व छुट्टी होने के समय ट्रैफिक का दबाव अधिक हो जाता है. स्कूल प्रबंधकों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने वाहनों को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें. अगर ट्रैफिक बाधित हुआ, तो कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें