25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agra Tourist Places: बच्चों संग घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ताजमहल के अलावा आगरा के इन जगहों पर जरूर जाएं

Agra Tourist Places: आगरा शहर में अनेक मुग़ल कालीन भवन, किले, मस्जिदें और आदर्शवादी भवन है जो इतिहास के पन्नों में लिपटे हैं. इस शहर में दूसरे प्रसिद्ध स्थानों में शाहजहां का आगरा किला भी शामिल है. यहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं.

Agra Tourist Places: आगरा उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रमुख शहर है. यह शहर ताजमहल के लिए विश्वप्रसिद्ध है, जो एक आश्चर्यजनक मकबरा है और विश्व के सुंदरतम आर्किटेक्चरल श्रृंगार में से एक माना जाता है. इस शहर में अनेक मुग़ल कालीन भवन, किले, मस्जिदें और आदर्शवादी भवन है जो इतिहास के पन्नों में लिपटे हैं. इस शहर में दूसरे प्रसिद्ध स्थानों में शाहजहां का आगरा किला, अच्छब्बल की दरगाह, फतेहपुर सीकरी, इतिमाद-उद-दौला, सिकंदर लोधी का मकबरा और रामपुरा चंद्रा हैं. यह जगह पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है. देश-विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं. आज हम आपको यहां घूमने वाली जगहों के बारे में बताएंगे.

आगरा का किला

आगरा किला का निर्माण 1565 ईसा पूर्व में मुग़ल सम्राट अकबर द्वारा शुरू किया गया था. इसे उनके पोते सम्राट शाहजहां ने पूरा किया था. आगरा किले का निर्माण कार्य लगभग 8 वर्षों तक चलता रहा, जिसके दौरान यह भव्य और सुंदर किला पूरी तरह से बना और सजाया गया. आगरा किले का मुख्य उद्देश्य शाहजहां की राजधानी को दिल्ली से आगरा स्थानांतरित करना था. इस किले में कई भवन, महल, दरवाजे और सुंदर बाग बनाए गए. यह किला एक ऐतिहासिक स्थल है जो मुग़ल साम्राज्य की शान और भव्यता को प्रकट करता है. यहां भारतीय और विदेशी पर्यटक आते रहते हैं. आगरा के पर्यटन स्थलों का एक प्रमुख केंद्र है.

अंगूर बाग

अगर आप आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अंगूरी बाग जा सकते हैं. इसका निर्माण शाहजहां ने 1637 में किया था. बताया जाता है अंगूरी बाग शाही महिलाओं के लिए अवकाश भ्रमण का प्रमुख चौक था. जहां महिलाएं घूमने आती थी. यहीं नहीं बगीचे के उत्तर-पूर्व कोने पर हम्माम (स्नान घर) भी बनवाया गया था. इस बीच में एक फव्वारा भी बना हुआ है जो इस जगह को और भी खूबसूरत बना देता है.  इसी के साथ यहां पर अंगरों का बाग भी है. जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

चीनी का रोजा

आगरा में घूमने के लिए चीनी का रोज सबसे अच्छी जगह है. इसे भारतीय मुग़ल सम्राट शाहजहां द्वारा 1632 ईसा पूर्व में बनवाया गया था. यह उनकी पत्नी नूरजहां के इशारे पर बनाया गया था. नूरजहां, जिन्हें अर्जुमंद बानो नाम से भी जाना जाता था, एक खुबसूरत और बुद्धिमान रानी थीं. यह नूरजहां के इन्हीं नाम के आधार पर “चीनी का रोज़ा” के नाम से भी जाना जाता है. आजकल चीनी का रोज़ा एक प्रमुख पर्यटक स्थल है और लोग यहां पर इसकी सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व का आनंद लेते हैं. इसकी शानदार वास्तुकला, आकृति और समृद्ध ऐतिहासिक महत्व ने इसे विश्व के प्रसिद्ध मीनारों में से एक बना दिया है. चीनी का रोज़ा अपनी अद्भुत वास्तुकला और चहुमुखा बनावट के लिए जाना जाता है. इसकी एक मुख्य विशेषता यह है कि जब रोज़ा के प्रत्येक आलीशान खिड़कियों से आप अंदर जाते हैं, तो आपको आगरा के सभी मकबरे दिखाई देंगे.

सिकंदरा किला

आगरा सिकंदरा किला का निर्माण भारतीय मुग़ल सम्राट अकबर ने करवाया था. यह मकबरे का निर्माण उनके जीवन के अंतिम दिनों में हुआ था और इसे उनके जीवनसाथी और बादशाह नूरजहां के लिए बनवाया गया था. अकबर का यह नज़राना उनकी पत्नी के जीवन के आधार पर उनके भव्य प्रेम को प्रदर्शित करता है. सिकंदरा किला का निर्माण कार्य 1605 ईसा पूर्व में पूरा हुआ था. यह मकबरे की आकृति और वास्तुकला के लिए जाना जाता है, जो मुग़ल शासनकाल की खूबसूरत मिसालों में से एक है. यह चीनी के रोज़े के बाद आगरा में बनाए गए दूसरे मकबरे हैं. सिकंदरा किले की खासियत उसके अनोखे और भव्य आर्किटेक्चरल डिजाइन में और मुग़ल शासन का महत्वपूर्ण इतिहास में है. यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्मारक है, जिसमें भारतीय वास्तुकला की सुंदरता और अकबर शासकता की महानता का संयोजन है. इसे देश और विदेश से आने वाले लोग देखने जाते हैं.

Also Read: वाराणासी : तेज धमाके के साथ धंस गयी सड़क, लोगों के घरों में घुसा पानी
एतमाद-उद-दौला मकबरा

आगरा में स्थित एतमाद-उद-दौला मकबरा मुगल बादशाह जहांगीर की बेगम नूरजहां ने अपने पिता मिर्जा ग्यास बेग वजीर की याद में 1628 ई. में बनवाया था. इसकी डिजाइन फारसी शैली की वास्तुकला ताजमहल से काफी ज्यादा मिलती है. यहीं कारण है कि इसे बेबी ताजमहल के नाम से भी जाना जाता है. यहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं. यह मकबरा आगरा में सबसे ज्यादा मशहूर है. अगर आप आगरा घूमने जा रहे हैं तो यहां जरूर जाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें