31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या आप अपना स्वास्थ्य सुधारना चाहते हैं? तो अपनायें ये Health Tips जो आपको रखेंगे Healthy

स्वस्थ रहने के लिए सबसे आम सुझावों में गर्म पानी पीना, समय पर सोना, जंक फूड से परहेज करना और भी बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं. इनमें कई प्रकार के सप्लीमेंट्स जैसे Vitamin C टैब्लेट्स या दूसरे मल्टीविटामिन्स लेना भी शामिल हो सकता है. इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य युक्तियां हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं.

क्या आप अपना स्वास्थ्य सुधारना चाहते हैं? फिर ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए सबसे आम सुझावों में गर्म पानी पीना, समय पर सोना, जंक फूड से परहेज करना और भी बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं. इनमें कई प्रकार के सप्लीमेंट्स जैसे Vitamin C Tablets या दूसरे मल्टीविटामिन्स लेना भी शामिल हो सकता है. हम यह नहीं कह रहे हैं कि ये प्रभावी नहीं हैं, लेकिन अन्य स्वास्थ्य युक्तियां हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं. निम्नलिखित आलेख स्वास्थ्य युक्तियों के बारे में बात करता है जिनके बारे में आप आज तक नहीं जानते होंगे.

अपनाएं ये ट्रिक

1. चीनी वाले पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें

चीनी युक्त पेय जैसे मीठी चाय और फलों का रस अतिरिक्त चीनी का प्रमुख स्रोत हैं। एक शोध के अनुसार, यह दर्शाया गया है कि जिन लोगों के शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं है, उनमें भी चीनी-मीठे पेय का सेवन करने से हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. चीनी वाले पेय बच्चों के लिए विशेष रूप से हानिकारक होते हैं क्योंकि वे कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं. ये उच्च रक्तचाप, टाइप 2 डायबिटीज और नॉन-अलक्होलिक फैटी लीवर रोग हो सकते हैं, जो अक्सर बच्चों में वयस्क होने तक दिखाई नहीं देते हैं. आप अन्य विकल्प जैसे पानी, कॉफी, स्पार्कलिंग पानी, बिना चीनी वाली चाय आदि चुन सकते हैं.

2. धूम्रपान या शराब पीने जैसी बुरी आदतों से बचें

शराब का सेवन, अवैध नशीली दवाओं का उपयोग और धूम्रपान ये सभी आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं. क्या आप इनमें से किसी भी गतिविधि में शामिल हैं? अगर हां तो आप गंभीर बीमारियों के विकसित होने की संभावना को कम करने के लिए सेवन को काम या बंद करना ही सही रहेगा. इसमें सहायता के लिए, कई ऑनलाइन संसाधन मौजूद हैं. संसाधन प्राप्त करने के बारे में अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें.

3. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन सीमित करें

रिफाइंड कार्ब्स में उनके गहन प्रसंस्करण के कारण फाइबर की कमी होती है. इनमें तुलनात्मक रूप से कम पोषक तत्व होते हैं और जब इनका अत्यधिक सेवन किया जाता है, तो ये आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. अधिकांश अल्ट्रा-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रिफाइंड कार्ब्स जैसे सफेद आटा, प्रसंस्कृत मकई और अतिरिक्त शर्करा से तैयार किए जाते हैं. कुछ अध्ययनों के अनुसार, अत्यधिक रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करने से वजन बढ़ना, अधिक खाना और टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी दीर्घकालिक बीमारियां हो सकती हैं. Fish oil Capsules सबसे अच्छे सप्लीमेंट्स में से एक है जो आपके हृदय की रक्षा करने और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

4. ढेर सारी जड़ी-बूटियों और मसालों का प्रयोग करें

आज, पहले से कहीं अधिक, हमारे पास विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों तक पहुंच है. वे न केवल स्वाद देते हैं बल्कि कई संभावित स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं. उदाहरण के लिए, अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं. आपको अपने आहार में जड़ी-बूटियों और मसालों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि उनके महत्वपूर्ण संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं.

5. यदि आपमें विटामिन डी की कमी है तो पर्याप्त विटामिन डी लें

कई लोगों में विटामिन डी का स्तर आमतौर पर अपर्याप्त होता है। यह व्यापक विटामिन डी की कमी सीधे तौर पर खतरनाक नहीं है. लेकिन उचित विटामिन डी स्तर बनाए रखने से हड्डियों के घनत्व में सुधार, अवसादग्रस्त लक्षणों को कम करने, प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. यदि आप बाहर बहुत अधिक समय नहीं बिताते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है. अपने स्तर की जांच करवाना एक अच्छा विचार है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर आप विटामिन डी की खुराक लेकर उन्हें समायोजित कर सकें.

6. फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लें

विटामिन, खनिज, प्रीबायोटिक फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट, जिनमें से कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ हैं, फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. अध्ययनों के अनुसार, जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं. इसके अलावा उनमें मोटापा, हृदय रोग और अन्य बीमारियों के विकसित होने का खतरा कम होता है.

7. भरपूर प्रोटीन लें

प्रोटीन स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह आपके शरीर को नई कोशिकाओं और ऊतकों को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स देता है. अंडे, ओट्स, Peanut butter, चिकन, सोय दूध, दाल और सालमन प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं. इसके अलावा, स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखना आपके प्रोटीन सेवन पर काफी हद तक निर्भर करता है. उच्च प्रोटीन आहार आपके चयापचय दर को बढ़ा सकता है, या आप कितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं, साथ ही आपको तृप्त महसूस भी करा सकता है. यह आपकी देर रात के नाश्ते की भूख और लालसा को भी कम कर सकता है.

निष्कर्ष

अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो केवल आप जो खाते हैं उस पर ध्यान केंद्रित न करें. भारी बदलाव देखने के लिए बुरी आदतों को छोड़ें, और नियमित व्यायाम करें. इन सभी आज़माए और परखे हैल्थ टिप्स को अपनी दैनिक दिनचर्या में लागू करें और अपने सामान्य स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव देखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें