30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कॉक्रोच और चूहे ने कर दिया है नाक में दम, अपनायें ये घरेलू नुस्खें, हो जायेंगे छूमंतर

चूहे और कॉक्रोच ने नाक में दम कर रखा है. हम इन्हें भगाने के लिये कई तरकीब आपनाते हैं, लेकिन सब बेकार हो जाता है. इन जीवों से निपटने के लिए संयमित और नियमित उपाय अपनाने से आप इन्हें बाहर भगा सकती हैं. आइये, जानते हैं क्या है वो उपाय.

हम घर को कितना ही साफ क्यों न कर लें. चूहे और कॉक्रोच कहीं न कहीं से घुस ही आते हैं. इन जीवों ने नाक में दम कर रखा है. ये हमारी सेहत के लिये भी बहुत हानिकारक होते हैं. हम इन्हें भगाने के लिये कई तरकीब आपनाते हैं, लेकिन सब बेकार हो जाता है. ये जीव खाने के स्थान और घर की सफाई के अभाव में आते हैं. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, जिससे कॉक्रोच और चूहे से निजात मिल सके. इन जीवों से निपटने के लिए संयमित और नियमित उपाय अपनाने से आप इन्हें बाहर भगा सकती हैं. आइये, जानते हैं क्या है वो उपाय.

सफाई और हाइजीन: घर की सफाई और हाइजीन का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. खाना बनाने और खाने के जगह पर रखने से पहले और खाने के बाद, बर्तनों को और जगहों को साफ करें. चूहे और कॉक्रोच जानवर बेकाबू हो जाते हैं जब वे भोजन की खोज में होते हैं. इसलिए, सफाई का ध्यान रखना इन्हें भगाने का प्रमुख तरीका है.

घर की छिद्र बंद करें: घर में छिद्र और दरवाजे बंद रखें ताकि कॉक्रोच और चूहे आसानी से घर में प्रवेश न कर सकें. छिद्रों में तार या छिद्रों से बने ब्लॉकर इस्तेमाल करने से इन्हें प्रवेश नहीं मिल पाएगा.

घर में खाना इकट्ठा न करें: खुले बर्तनों में खाने का सामान या अनाज रखना चूहों और कॉक्रोच को आकर्षित करता है. खाद्य सामग्री को बंद डब्बों में या उच्चस्थान पर रखें ताकि ये जीव इसे छू न पाएं.

जालीदार दरवाजे और खिड़कियां: घर के दरवाजे और खिड़कियों पर जाल लगाकर इन्हें प्रवेश रोका जा सकता है. यह एक अच्छा विकल्प है, खासतौर पर बालकनियों और खिड़कियों के लिए.

इंसेक्ट रिपेलेंट उपयोग करें: इंसेक्ट रिपेलेंट जैसे स्प्रे या मतशी इस्तेमाल करने से बाले कॉक्रोच और चूहे घर में नहीं आएंगे.

प्राकृतिक तरीके से भगाएं: नीम के पत्ते, लौंग, नींबू का रस, एलोवेरा जूस और नमक को मिलाकर स्प्रे बनाएं और इसे उन जगहों पर छिड़कें जहां इन्होंने अधिकतर घुसें.

इन घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं

इन सब के अलावा भी कुछ घरेलू नुस्खें हैं, जिन्हें अपना कर आप कॉक्रोच और चूहे की परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं. ये जीव भले ही आपको नुकसान न पहुंचाते हों, लेकिन ये गंदगी बहुत ज्यादा फैलाते हैं और यही गंदगी आगे चलकर स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें पैदा करती है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिसे अपनाकर आप इनसे निजात पा सकते हैं.

Also Read: Photos : अब बाल नहीं होंगे सफेद, बस इन 7 चीजों को अपनाने की जरूरत

नीम ः नीम का पेड़ काफी गुणकारी माना गया है और कॉक्रोच से निपटने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीम की पत्तियों को उबालना होगा और उसका पानी एक स्प्रे में भरकर उस जगह पर छिड़कना होगा जहा. से कॉक्रोच आपको सबसे ज़्यादा मात्रा में नज़र आते हैं. इसके अलावा आप इसे नालियों में भी डाल सकतीं.

मिट्टी का तेलः  मिटटी के तेल की स्मेल काफी तेज़ होती है इसको अगर आप किसी स्प्रे वाली बोतल में भरकर उस जगह पर डाले जहाँ कॉक्रोचों की संख्या सबसे ज़्यादा दिखाई पड़ती है तो इसकी स्मेल से कॉक्रोच उस स्थान पर आना बंद हो जायेंगे.

लौंग ः लौंग की खुशबू से भी कॉक्रोच भाग जाते हैं ऐसे में आपको लौंग की कलियाँ लेनी है और किचन में उस जगह रख देनी हैं जहाँ से कॉक्रोच आते हों.

कपूर से करें ये उपाय 

कपूर का कर सकते हैं इस्तमालः वहीं चूहों को भगाने के लिये आप कपूर का इस्तमाल कर सकते हैं. चूहों को कपूर की स्मेल से काफी परेशानी होती है इससे उनकी साँस फूलने लगती है तो अगर आपके घर में चूहे हैं तो आप घर के कोनो या उन जगह पर कपूर लाकर रख दें जहां आपको लगता है कि चूहे वहां से आते हैं.

फिटकरीः  फिटकरी का घोल बनाकर आप इसे चूहों के ठिकानों पर छिड़क दें वो इसके स्वाद से खौफ खाते हैं. दोबारा वहां आने की भूल वो कभी नहीं करेंगे.

अगर इन सब नुस्खों को अपनाने के बावजूद समस्या बढ़ रही है, तो विशेषज्ञ उपाय के लिए पेस्ट कंट्रोल कंपनी से संपर्क करना अच्छा विकल्प है.

डिस्क्लेमर : दी गई जानकारी इंटरनेट से ली गई है. किसी भी तरह के उपाय को अपनाने से पहले खुद जांच परख करें व विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें. प्रभात खबर डॉट कॉम दिये गए किसी जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें