24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक, वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में चमके ये 5 भारतीय सितारे

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात दे दी. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया.

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात दे दी. दोनों के बीच टेस्ट सीरीज के का दूसरा और अंतिम मुकाबला बारिश के कारण ड्रॉ रहा. हालांकि भारत ने पहला टेस्ट पारी और 141 रन से जीता था और इसी जीत का फायदा टीम इंडिया को हुआ और भारत ने सीरीज पर अपना कब्जा जमाया. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया ऐसे में आज हम आपको पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने प्रदर्शन से धमाल मचा दिया.

यशस्वी जायसवाल
Undefined
Ind vs wi: यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक, वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में चमके ये 5 भारतीय सितारे 6

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट खेलने वाले यशस्वी जायसवाल ने पूरे सीरीज में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने अपने पहले टेस्ट में ही धमाकेदार शतक ठोका. यश्सवी ने दो टेस्ट मैच की तीन पारियों में कुल 260 रन बनाए. वह वेस्टइंडीज के इस दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. यशस्वी का बल्ला यही नहीं रूका उन्होंने दूसरे टेस्ट में एक अर्धशतक भी लगाया. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में जायसवाल ने 130 के औसत से रन बनाए हैं. उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में 1 शतक और 1 अर्धशतक लगाया.

रोहित शर्मा
Undefined
Ind vs wi: यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक, वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में चमके ये 5 भारतीय सितारे 7

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी वेस्टइंडीज का दौरा काफी शानदार रहा. रोहित ने इस सीरीज में दो मैच की तीन पारियों में 240 रन बनाए. रोहित कमाल की फॉर्म में नजर आए. रोहित ने इस टेस्ट सीरीज में 1 शतक और 2 अर्धशतक लगाया. रोहित शर्मा के सामने वेस्टइंडीज का एक भी गेंदबाज प्रभावी नजर नहीं आया. हिटमैन ने सभी कैरेबियाई प्लेयर्स की जमकर खबर ली. रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन पारियों में बल्लेबाजी की उन्होंने तीनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाया. रोहित टेस्ट मैचों में लगातार कंसिस्टेंट नजर आ रहे हैं. रोहित जिस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं उसे देख भारतीय टीम को आने वाले एशिया कप और वर्ल्ड कप में काफी मदद मिल सकती है.

विराट कोहली
Undefined
Ind vs wi: यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक, वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में चमके ये 5 भारतीय सितारे 8

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ फिर से अपनी लय में लौटते नजर आए. विराट के लिए वेस्टइंडीज का दौरा बहुत खास रहा. उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में लंबे समय के इंतजार के बाद शतकीय पारी खेली. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की दो पारियों में बल्लेबाजी की जिसमें विराट कोहली के बल्ले से 1 शतक और 1 अर्धशतक लगाया. विराट कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बल्लेबजी औसत भी 98.50 का रहा. विराट का फॉर्म में आना टीम इंडिया के लिए आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिहाज से काफी अच्छा माना जा रहा है.

Also Read: IND vs WI: ड्रॉ रहा दूसरा टेस्ट, टीम इंडिया ने जीती सीरीज, मोहम्मद सिराज चमके रविचंद्रन अश्विन
Undefined
Ind vs wi: यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक, वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में चमके ये 5 भारतीय सितारे 9

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात दी. भारत के इस सीरीज जीत में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन का बड़ा हाथ है. आर अश्विन ने इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया. अश्विन ने दो टेस्ट मैच खेलते हुए वेस्टइंडीज के 13 विकेट झटके. अश्विन ने इस सीरीज में कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किया है. अश्विन ने इस सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा था. अश्विन के फिरकी के जादू के सामने वेस्टइंडीज की टीम पूरी तरह उलझी नजर आई. अश्विन ने इसका पूरा फायदा उठाया और कमजोर वेस्टइंडीज के बैटिंग लाइनअप की धज्जियां उड़ा दी.

मोहम्मद सिराज
Undefined
Ind vs wi: यशस्वी जायसवाल से लेकर मोहम्मद सिराज तक, वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में चमके ये 5 भारतीय सितारे 10

वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में जिन पिचों पर मुकाबला खेला गया. वह काफी फ्लैट थी. इन सभी पिचों पर तेज गेंदबाजों के लिए किसी तरह की कोई मदद नहीं थी. हालांकि इसके बाद भी भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कमाल का प्रदर्शन किया और दूसरे टेस्ट मैच के दौरान 5 विकेट अपने नाम किए. सिराज ने वेस्टइंडीज के सपाट पिच पर अपने बेसीक्स और शानदार लाइनलेंथ पर फोकस बनाए रखा. इसका फायदा ही सिराज को हुआ और उन्होंने इस सीरीज में 7 विकेट अपने नाम किए. सिराज के लिए वेस्टइंडीज सीरीज बहुत खास रही और उन्होंने अपने टेस्ट करियर में पहली बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया.

Also Read: हम ट्रायल से नहीं भागे, युवाओं को अपने अधिकार के लिए लड़ता देखकर अच्छा लगा, बोले विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें