25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WhatsApp पर बिना नंबर सेव किये करें किसी से भी चैट, जानें क्या है आसान तरीका

WhatsApp Tips and Tricks: अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो तो आज हम आपको ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपने स्मार्टफोन में सामने वाले का नंबर सेव किये बिना उनसे चैट कर सके. तो चलिए इन आसान स्टेप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

WhatsApp Easy Tips and Tricks: आज के समय में व्हाट्सएप का इस्तेमाल दुनियाभर के ज्यादातर लोग करते हैं. यह एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जो यूजर्स को अपने दोस्तों और जुड़े रहने में काफी मदद करता है. अगर आप शुरूआती दौर से इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि, यह हमेशा से ही ऐसा नहीं रहा है. समय-समय पर कंपनी इसमें कई तरह के बदलाव करती रही है. इन बदलावों की वजह से यूजर का इस ऐप को इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाता है. यूजर्स के सहूलियत को देखते हुए व्हाट्सएप ने हाल ही में एक फीचर पेश किया है जो अन्य यूजर्स के साथ चैट शुरू करने के प्रोसेस को और आसान बना देगा, भले ही उनका नंबर कांटेक्ट के रूप में सेव न किया गया हो. यह फीचर iOs और Android स्मार्टफोन पर उपलब्ध नई वर्क कैपेसिटी आपको ऐप में किसी अजनबी का फोन नंबर दर्ज करके उसके साथ बातचीत शुरू करने की अनुमति देगी. इससे पहले, जो यूजर्स कांटेक्ट के रूप में अपना नंबर सेव किये बिना किसी अज्ञात यूजर के साथ चैट शुरू नहीं करना चाहते थे, उन्हें अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता था जो या तो परेशान करने वाले होते थे या किसी अन्य ऐप को स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करने की जरुरत पड़ती थी.

फीचर का हुआ खुलासा

व्हाट्सएप के फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा देखा गया, किसी अनजान यूजर के साथ चैट शुरू करने की कैपेसिटी हाल ही में लोकप्रिय मेटा-स्वामित्व वाली मैसेजिंग सर्विस पर शुरू की गई थी. नए सर्विस का इस्तेमाल शुरू करने के लिए आप Google Play Store या Apple के ऐप स्टोर से व्हाट्सएप अपडेट करने के बाद बस यूजर्स का फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं. बता दें इससे पहले, किसी भी अनजान व्यक्ति से चैट करने के लिए यूजर्स को एक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता था जो व्हाट्सएप पर एक नई चैट शुरू करता था, या अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में wa.me/ टाइप करना पड़ता था जिसके बाद उस व्यक्ति का फोन नंबर टाइप करना होता था जिससे वे कांटेक्ट करना चाहते थे. हालांकि, ये तरीके लेटेस्ट फैसिलिटी की तरह यूजर्स के लिए यूजर फ्रेंडली नहीं हैं जो आपको ऐप के अंदर से किसी अनजान व्यक्ति के साथ चैट शुरू करने की अनुमति देता है.

कैसे स्टार्ट करें चैट

अगर आप भी किसी अनजान व्यक्ति से उसका नंबर सेव किये बिना चैट करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. तो चलिए इन आसान स्टेप्स के बारे में जानते हैं.

  • Step 1: किसी भी अनजान व्यक्ति से नंबर सेव किये बिना चैट करने के लिए सबसे पहले अपने Android या iOs स्मार्टफोन पर WhatsAp को अपडेट कर लें.

  • Step 2: इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp ओपन कर लेना होगा.

  • Step 3: WhatsApp ओपन कर लेने के बाद आपको स्टार्ट न्यू चैट ऑप्शन को चुनना होगा.

  • Step 4: सर्च बार पर उस नंबर को दर्ज करें जिसके साथ आप चैट करना चाहते हैं.

  • Step 5: उस नंबर की Not in Your Contact List पर तलाश करें और उसके बाद चैट करना शुरू कर दें.

  • Step 6: इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद अब आप एक मैसेज टाइप करके और सेंड बटन पर टैप करके चैट करना शुरू कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें