22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहारः मोहनिया में तीन तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, जानें इससे क्या होगा शहर के लोगों को लाभ

शहर में स्थित जिन तीन तालाबों का जीर्णोद्धार किया जायेगा, उसमें शारदा ब्रजराज पोखरा, मल्लाहटोली पोखरा व बाजार समिति के समीप स्थित पोखरा शामिल हैं.

बिहार में गर्मी का कहर जारी है. बारिश नहीं होने के कारण प्रदेश में केती ही नहीं पीने के लिए पानी की भी संकट शुरू हो गया है. प्रदेश के 20 जिलों में तो जल संकट शुरू भी हो गया है, लेकिन इसमें से सात जिलों की हालत और भी अधिक खराब है. इन सात जिलों में भूजल का स्तर कहीं-कहीं 13 फुट तक नीचे चला गया है. पानी के लिए लोगों को परेशानी नहीं हो एवं लोगों तक टैंकर एवं अन्य माध्यमों से पानी पहुंचाया जा सकें. इसको लेकर पदाधिकारियों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी गई है.

इधर, बिहार के कैमूर जिला के मोहनिया शहर में स्थित तीन तालाबों का जल जीवन हरियाली योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जायेगा. इसके लिए दो करोड़ 69 लाख 99 हजार रुपये खर्च होंगे. निर्माण कार्य के लिए विभाग द्वारा टेंडर जारी कर दिया गया है. शहर में स्थित जिन तीन तालाबों का जीर्णोद्धार किया जायेगा, उसमें शारदा ब्रजराज पोखरा, मल्लाहटोली पोखरा व बाजार समिति के समीप स्थित पोखरा शामिल हैं. इसमें तालाब में सीढ़ी, स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे का निर्माण कार्य शामिल है.

गौरतलब है कि उक्त तीनों तालाब के जीर्णोद्धार के लिए नवंबर 2022 में ही नगर पंचायत द्वारा रिपोर्ट बना कर विभाग को भेजी गयी थी, जिसके आलोक में नगर विकास प्रमंडल रोहतास-कैमूर के कार्यपालक अभियंता द्वारा उक्त योजना के अंतर्गत प्राप्त प्राक्कलन पर तकनीकी अनुमोदन प्रदान करने के लिए अधीक्षण अभियंता नगर विकास अंचल को भेजा गया था. इसमें रोहतास और कैमूर के नौ तालाब शामिल थे. जबकि, कैमूर जिले के मोहनिया नगर पंचायत से भी तीन तालाब सूची में शामिल किये गये थे, जिसके आलोक में विभाग द्वारा जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही टेंडर जारी किया गया है.

तालाब में सीढ़ी व पथवे का होगा निर्माण

जल जीवन हरियाली मिशन योजना के अंतर्गत शहर के तीन तालाब का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, मोहनिया शहर के शरदा ब्रजराज पोखरा पर एक तरफ सीढ़ी, स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे निर्माण, मल्लाह टोली में शिव मंदिर के समीप स्थित पोखरा पर एक तरफ सीढ़ी, स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे का निर्माण होगा. इसके साथ ही बाजार समिति में स्थित पोखरा पर दोनों तरफ सीढ़ी व स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे का निर्माण किया जायेगा. इस संबंध में मुख्य पार्षद प्रतिनिधि इंद्रजीत राम ने बताया की शहर के तीन तालाबों का जल जीवन हरियाली योजना से जीर्णोद्धार होगा, इससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा.

जिन तालाबों का हुआ टेंडर

— बाजार समिति के पास स्थित तालाब में दो तरफ सीढ़ी निर्माण, स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे का एक करोड़ एक लाख 76 हजार 953 रुपये की लागत से होगा निर्माण कार्य.

–मल्लाह टोली स्थित शिव मंदिर तालाब के एक तरफ सीढ़ी निर्माण, स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे का 67 लाख 30 हजार रुपये की लागत से होगा निर्माण कार्य.

–शारदा ब्रजराज पोखरा के एक तरफ सीढ़ी निर्माण, स्लोप प्रोटेक्शन व पथवे का एक करोड़ 92 हजार 477 रुपये की लागत से हाेगा निर्माण कार्य.

इस संबंध में नगर पंचायत के इओ सुधांशु कुमार ने बताया शहर के तीन तालाबों को जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृति के लिए विभाग को भेजा गया था. इसके आलोक में जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत जीर्णोद्धार के लिए विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर किया गया हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें