26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो मुंहे बाल से हो रहें परेशान, जादुई असर करेंगे ये हेयर केयर टिप्स

Hair care : बाल चाहे भी किसी भी रंग के हो, किसी भी लंबाई के हो. स्वस्थ बाल ही सुंदर लगते हैं. लेकिन अगर बाल दो मुंहे हो जाए तो फिर इसकी सुंदरता ही खत्म हो जाती है. ऐसे में कुछ उपाय हैं जो आपकी इस परेशानी को खत्म कर सकते हैं.

Hair care : बालों को कितना भी बचाइये इसके दोमुंहा होने की समस्या बेहद आम है. इतने सारे हेयर केयर प्रोड्क्ट बाजार में हैं जो बालों की सेहत का दावा करते हैं लेकिन कुछ खास नतीजा नहीं आता. दरअसल जब बालों की बाहरी परत जिसे क्यूटिकल कहा जाता है. वह परत क्षतिग्रस्त हो जाती है तो बाल दो या दो से अधिक अलग-अलग हिस्सों में बंट जाते हैं. ऐसी समस्या को नेचुरल तरीके से ठीक किया जा सकता है.

Undefined
दो मुंहे बाल से हो रहें परेशान, जादुई असर करेंगे ये हेयर केयर टिप्स 6
कैसे दूर करें दोमुंहे बालों की समस्या

हीट स्टाइलिंग का उपयोग कम करें.

बदलते फैशन में हर कोई फैशनेबल दिखना चाहता है. इसके लिए कई तरह के उपाय भी करता है. उसमें हेयर स्टाइल सबसे खास होता है. इसके लिए कई महिलाएं हीट स्टाइलिंग उपकरण, जैसे फ्लैट आयरन, कर्लिंग आयरन और ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं जो आपके बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और दोमुंहे बालों की वजह बन सकते हैं. इसलिए हीट स्टाइलिंग का उपयोग कम से कम करें.

Undefined
दो मुंहे बाल से हो रहें परेशान, जादुई असर करेंगे ये हेयर केयर टिप्स 7

कोकोनट ऑयल से बालों को करें मसाज

बालों में नारियल का तेल लगाने से आपके बाल मुलायम होते हैं. बाल रूखे नहीं रहते जिस कारण बाल जल्द दो मुंहा नहीं होते. नारियल तेल को हल्का गर्म कर बालों में लगाने से प्रभावी फायदा मिलता है. अगर बालों में तेल पसंद नहीं है तो आप ऑयल मसाज के आधा घंटा बाद बाद धो सकती हैं.

Undefined
दो मुंहे बाल से हो रहें परेशान, जादुई असर करेंगे ये हेयर केयर टिप्स 8

नियमित ट्रिमिंग से रूकते हैं दोमुंहे बाल

दोमुंहे बालों को रोकने का बेहतर उपाय है नियमित ट्रिमिंग. अगर आप हर निश्चित अंतराल पर अपने बालों की नियमित ट्रिमिंग कराती हैं तो ये अभ्यास आपके बालों को हेल्दी बनाता है. हर तीन महीने में हेयर ट्रिमिंग से बालों की भी सही ग्रोथ होती है.

Undefined
दो मुंहे बाल से हो रहें परेशान, जादुई असर करेंगे ये हेयर केयर टिप्स 9

गीले बालों को तौलिये से ना झटके.

कई बार हम जल्दबाजी में होते हैं. नहाने के बाद गीले बालों को तौलिये से झटककर जल्दी सुखाना चाहते हैं. ऐसा करने से गीले होने पर कमजोर बालों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए गीले बालों में कंघी करने से बचिए. बालों से पानी हटाना है तो बालों को हल्के हाथों से तौलिए से सुखाएं.

Also Read: Hair Care : बरसात में डैंड्रफ ने किया परेशान, आजमाएं ये घरेलू उपाय
Undefined
दो मुंहे बाल से हो रहें परेशान, जादुई असर करेंगे ये हेयर केयर टिप्स 10

हेल्दी हेयर के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी.

हेल्दी हेयर के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाने से बालों का स्वास्थ्य ठीक रहता है. विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पीना भी जरूरी है.

Also Read: Health tips: क्या आपको है हर वक्त कुछ खाने की आदत, ऐसे सुधारें Unhealthy Lifestyle

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें