26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो जेब पर पड़ेगी भारी चोट, रांची में ई-चालान सिस्टम शुरू, इस तरह से रखी जा रही नजर

रांची के 70 जंक्शन से यातायात नियम तोड़ने वालों पर नजर रखी जा रही है. इसके लिए रांची स्मार्ट सिटी और पुलिस की ओर से कुल 1000 से ज्यादा उपकरण शहर में लगाये गये हैं.

रांची में यातायात नियमों की अनदेखी अब जेब पर बड़ी चोट कर सकती है. शहर में ई चालान की व्यवस्था शुरू हो चुकी है. इसके लिए रांची स्मार्ट सिटी की ओर से विभिन्न इलाकों में अत्याधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है. इन उपकरणों के माध्यम से शहर की सड़कों पर चलनेवाले वाहनों की गहन निगरानी की जा रही है. यातायात नियम का पालन नहीं करनेवालों को स्वतः इस सिस्टम के तहत चिह्नित कर ई चालान भेजा जा रहा है. रांची स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर से बिना हेलमेट के चलने वालों, स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने वालों और रांग वे चलने वालों को चालान निर्गत किया जा रहा है.

गति सीमा का उल्लंघन पर 1500 लोगों का कटा ई-चालान :

रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार और रांची एसएसपी किशोर कौशल के निर्देश पर कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर में डेडिकेटेड मैन पावर रखकर ई चालान निर्गत किया जा रहा है. पिछले एक महीने में सिर्फ हेलमेट नहीं पहनने वाले 50 हजार से ज्यादा लोगों को चिह्नित कर गाड़ी सहित पूरा ब्योरा ट्रैफिक पुलिस को भेजा जा चुका है. पांच दिनों में निर्धारित गति सीमा का उल्लंघन करने वाले 1500 लोगों को ई-चालान किया गया है. रांग वे में चलनेवाले वाहनों का भी ई चालान काटा जा रहा है.

70 जंक्शन से ट्रैफिक रूल तोड़नेवालों पर नजर

शहर के 70 जंक्शन से यातायात नियम तोड़ने वालों पर नजर रखी जा रही है. इसके लिए रांची स्मार्ट सिटी और रांची पुलिस की ओर से कुल 1000 से ज्यादा उपकरण शहर में लगाये गये हैं. उपकरणों में आइटीएमएस (इंटेलिजेंट ट्रांजिट मैनेजमेंट सिस्टम) के तहत आरएलवीडी कैमरे, एएनपीआर कैमरे और एसवीडी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओेर से रांची वासियों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की गयी है.

कोलकाता के ट्रैफिक प्लान का जायजा लेगी टीम

राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए डीजीपी अजय कुमार सिंह के निर्देश पर आइजी मानवाधिकार अखिलेश कुमार झा के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम तीन दिनों के लिए कोलकाता जाकर वहां की ट्रैफिक व्यवस्था व प्लान का जायजा लेगी. कोलकाता में बेतरतीब ट्रैफिक को कैसे प्लानिंग कर सुगम बनाया गया है, इसकी जानकारी लेने के बाद कमेटी अपनी रिपोर्ट डीजीपी को सौंपेगी. कमेटी में आइजी अखिलेश झा के अलावा सड़क सुरक्षा डीआइजी सुनील भास्कर, रांची के ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव शामिल किये गये हैं. संभव है कि इस कमेटी में रांची के ट्रैफिक एसपी हारिश बिन जमां को भी शामिल किया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें