28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Update: एनसीआर में बारिश से मौसम खुशनुमा, पूर्वांचल और मध्य यूपी को बादलों के बरसने का इंतजार

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. इस वजह से बारिश का दौर शुरू हो गया है. बीते चौबीस घंटे भी प्रदेश के कई हिस्सों में बरसात हुई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. वहीं बुधवार को नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई.

UP Weather Update: यूपी में मौसम की बेरुखी झेल रहे लोगों को बीते चौबीस घंटे के भीतर बड़ी राहत मिली है. प्रदेश के पश्चिमी हिस्से सहित एनसीआर में तेज बारिश के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिला है. तेज बारिश की वजह से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं नदियों के जलस्तर में और इजाफा दर्ज किया गया है. हालांकि बुंदेलखंड, पूर्वांचल और मध्य यूपी के लोगों को भारी बारिश का इंतजार है. यहां कई जगह सूखे की स्थिति है.

यूपी में बारिश इस वजह से कई जगह तटवर्ती इलाकों के लोग सहमे हुए हैं. गंगा यमुना के रौद्र तेवर जहां अभी भी बरकरार हैं, वहीं हिंडन नदी ने भी तबाही मचाई हुई है. बारिश की वजह से गाजियाबाद और नोएडा की सड़कों पर जलभराव के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

एनसीआर में बुधवार को जोरदार बारिश गर्मी के लिहाज से लोगों के लिए बड़ी राहत लेकर आई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर में जमकर बारिश हुई. हालांकि इस बारिश की वजह से बाहर निकलने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. सुबह के वक्त आसमान में काले बादल छाए रहने की वजह से ऐसा लगा कि रात हो गई है.

इस दौरान लोगों को वाहन चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. जिला मजिस्ट्रेट मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर गौतमबुद्ध नगर जिले में बुधवार को सभी स्कूल बंद कर दिए गए. जिले के कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सभी विद्यालय बंद हैं. मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिन तक भारी बारिश की संभावना जताई है.

Also Read: Gyanvapi Case: मुस्लिम पक्ष की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई जारी, दी गई दलील, ASI सर्वे पर आ सकता है आज फैसला

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. इस वजह से बारिश का दौर शुरू हो गया है. बीते चौबीस घंटे भी प्रदेश के कई हिस्सों में बरसात हुई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. वहीं बुधवार को सुबह से ही नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. बरसात की वजह से तापमान में भी गिरावट देखने को मिली. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम का हाल ऐसा ही रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जुलाई तक प्रदेश में अच्छी बारिश होगी. विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक तथा एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक तथा एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले चौबीस घंटे के दौरान उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इस बीच बारिश की वजह से हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है, जिसकी वजह से प्रशासन के लोग प्रभावित क्षेत्र में मौजूद हैं. जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने बताया कि तटवर्ती जगहों से लोगों को सुरक्षित जगह स्थानांतरित किया गया है. वहीं यहां गाड़ियों के डूबने का वीडियो मंगलवार से वायरल हो रहा है.

जिलाधिकारी ने बताया कि यह डूब क्षेत्र के एक गांव का है, जहां एक निजी कैब कंपनी की यार्ड में खराब वाहन खड़े थे. डीसीपी सेंट्रल नोएडा, अनिल यादव ने बताया​ कि पुलिस प्रशासन ने इनको दो बार गाड़ियों को हटाने का नोटिस दिया था. आसपास के गांवों को खाली कराया गया है. किसी भी तरह की जनहानि नहीं है.

इस बीच राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह की शुरुआत धूप के साथ हुई. इस वजह से गर्मी का मौसम बना हुआ है. लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. गर्मी की स्थिति को देखते हुए लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों में साढ़े 12 बजे तक बच्चों की पढ़ाई होने का नया आदेश जारी कर दिया गया है.

डीएम का यह आदेश 26 जुलाई से सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू है. जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अपने आदेश में कहा कि कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के स्कूलों में दोपहर 12:30 बजे तक शिक्षण कार्य किया जाएगा. यह आदेश बेसिक शिक्षा के अंतर्गत आने वाले सभी परिषदीय विद्यालय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त विद्यालयों के साथ-साथ सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के विद्यालयों पर 26 जुलाई से लागू होगा.

तापमान में उतार चढ़ाव के बीच आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक राज्य में अगले 4-5 दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. बीते चौबीस घंटे में बलिया सबसे तपिश वाला इलाका रहा. यहां तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान फैजाबाद में 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट पर निम्न दबाव का क्षेत्र एक सुचिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया है. यह आगे चलकर एक दबाव में बदल जाएगा और उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा.

इसके साथ ही मानसून ट्रफ जैसलमेर कोटा, गुना, रायपुर और पुरी से होकर गुजर रही है, जो पश्चिम-मध्य और उत्तरी आंध्र प्रदेश से सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव वाले क्षेत्र का केंद्र है और फिर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक जाती है. उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कच्छ और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. मौसम की इन परिस्थितियों का असर प्रदेश के तापमान में देखने को मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें