27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sikkim Tourist Places Photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह

Sikkim Tourist Places Photos: सिक्किम हसीन वादियों से घिरा हुआ है. यहां पर घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगहें हैं. जहां विदेश से भी लोग आते हैं. यह अपने आकर्षक पर्वतीय सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है.

Undefined
Sikkim tourist places photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह 7

सिक्किम प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है. इसे “हिमालय की नेपाल” के रूप में भी जाना जाता है. यह अपने आकर्षक पर्वतीय सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है. यहां हिमालयी पर्वत श्रृंगों के बीच बहुत सुंदर घाटियां, झीलें, जंगल और वन्य जीवन हैं. यहां हिमालयन ब्लैक बियर, बारहसिंगा, लेप्चा जेलीफिश, रेड पांडा और स्नो लियोपार्ड है. इसके अलावा यहां कई पर्वतीय गुफाएं और धार्मिक स्थल हैं जो लोगों को अपने ओर खींचती है.

Undefined
Sikkim tourist places photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह 8

त्सोंगमो झील (Tsomgo Lake)

 त्सोंगमो झील जिसे चंगू झील (Changu Lake) के नाम से जाना जाता है, सिक्किम के एक प्रसिद्ध पर्वतीय झील है. यह झील गंगटोक (Gangtok) से लगभग 40 किलोमीटर दूर और चंगू गांव में स्थित है. यह झील एक पर्वतीय ऊंचाई पर, लगभग 3,753 मीटर (12,313 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है.

Undefined
Sikkim tourist places photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह 9

त्सोंगमो झील अपने आकर्षक ब्लू-ग्रीन रंग के पानी और आसपास के पर्वतीय दृश्य के लिए प्रसिद्ध है. यहां की शांति और सुंदरता आपके मन को शांत करती है. त्सोंगमो झील धार्मिक महत्व रखती है. वैदिक काल में, यहां पूजनीय झील के रूप में प्रसिद्ध थी और आज भी स्थानीय लोग इसे पावन मानते हैं.

Undefined
Sikkim tourist places photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह 10

गंगटोक (Gangtok)

गंगटोक सिक्किम की राजधानी है और यह राज्य का सबसे बड़ा शहर है. गंगटोक पहाड़ियों में प्राकृतिक सौंदर्य के साथ घिरा हुआ है. यहां की शांतिपूर्वक वातावरण, प्राकृतिक विस्तार और धार्मिक स्थलों के बीच अच्छा संतुलन है. यह भारतीय और तिब्बती संस्कृति के आभूषणों से भरा हुआ है. यहां आपको बौद्ध धरोहर, मोनास्ट्री, धार्मिक स्थल, पगोडे और विशेष तिब्बती बाजार मिलेगा.

Undefined
Sikkim tourist places photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह 11

पेमायंग्त्से

पेमायंग्त्से (Pemayangtse) सिक्किम में स्थित एक प्रसिद्ध पर्वतीय गांव है, जिसे भारतीय हिमालय की खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है. यह गांव पहाड़ी स्थलों, धार्मिक स्थलों और पर्वतीय दृश्य के लिए जाना जाता है. यहां एक प्राचीन बौद्ध मोनास्ट्री स्थित है, जिसका नाम पेमायंग्त्से मोनास्ट्री है.

Undefined
Sikkim tourist places photos: हसीन वादियों से घिरा है सिक्किम, बेहद स्पेशल है ये 3 जगह 12

युमथांग घाटी

युमथांग घाटी सिक्किम के उत्तरांचल भाग में स्थित एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ घाटी है. यह घाटी सिक्किम के पश्चिमी बोर्डर के निकट हिमालयी पर्वत श्रृंगों के बीच स्थित है और यह एक खूबसूरत पर्वतीय मैदान है. यहां आप खूबसूरत फूलों का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां हॉट वॉटर स्प्रिंग है. जहां आप गरम पानी का आनंद ले सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें