25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Explainer: किसी मृत व्यक्ति की कार कैसे बेचें? जानिए क्या है प्रक्रिया

किसी मृत व्यक्ति की कार बेचने में सबसे महत्वपूर्ण बात ऐसा करने के लिए कानूनी अधिकार प्राप्त करना है. हालाँकि, कानूनी अधिकार प्राप्त होने के बाद भी, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक कदम पर इस संबंध में कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने कानूनी सलाहकार से परामर्श अवश्य करें.

अपनों को खोना एक अपूरणीय क्षति है. यह वह शून्य है जो जीवन भर भरा नहीं रहता है और स्थिति अत्यंत कठिन हो जाती है जब हमें मृतक के सामान से अलग होना पड़ता है. हमें न केवल भावनात्मक उथल-पुथल से गुजरना पड़ता है बल्कि कानूनी और प्रक्रियात्मक जटिलताओं का भी सामना करना पड़ता है. उदाहरण के लिए, किसी मृत व्यक्ति की कार को लीजिए. इसे बेचना काफी मुश्किल काम है लेकिन इसे बिक्री के लिए रखने से पहले आपको कुछ कानूनी प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी. इसके अलावा, आपको अधिक धैर्य रखने और संभावित ग्राहकों को कार खरीदने के लिए मनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है. इस लेख में, हम आपको मृत व्यक्ति की कार बेचने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

मृत व्यक्ति के कार को बेचने से पहले करें ये काम 

  • कानूनी अधिकार प्राप्त करें: मृत व्यक्ति की वसीयत एक कानूनी दस्तावेज है जो व्यक्ति के उत्तराधिकारियों को उसकी संपत्ति का अधिकार देता है. संपत्ति में चल और अचल दोनों संपत्तियां शामिल हैं और कार को चल संपत्ति के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है. किसी मृत व्यक्ति की कार बेचने के लिए, आपको अदालत से ऐसा करने का कानूनी अधिकार प्राप्त करना होगा. अदालत एक अधिकार पत्र जारी करेगी और कानूनी अधिकार प्राप्त करने के बाद ही आप कार बेचने के पात्र होंगे. अधिकार पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको मृत व्यक्ति की वसीयत और नगरपालिका प्राधिकरण द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ अदालत का दरवाजा खटखटाना होगा. यह अनुशंसा की जाती है कि आप मृत्यु प्रमाण पत्र और अदालत द्वारा जारी प्राधिकार पत्र दोनों की प्रतियां अपने पास रखें ताकि आपके वास्तविक विक्रेता होने के बारे में संभावित खरीदारों की आपत्तियों को दूर किया जा सके.

  • शीर्षक परिवर्तन: एक बार जब आपको अधिकार पत्र मिल जाता है, तो शीर्षक परिवर्तन के लिए जाने की कोई आवश्यकता नहीं है – आप उसी शीर्षक के साथ कार बेच सकते हैं. इसके अलावा, शीर्षक में परिवर्तन संभावित खरीदारों के लिए भ्रम पैदा करेगा जो कि एक वांछनीय परिदृश्य नहीं है क्योंकि खरीदने वाली पार्टी पहले से ही ऐसी स्थिति में है जो नियमित नहीं है. इसलिए, पूरी प्रक्रिया को अधिक सुव्यवस्थित और कम जटिल बनाने के हित में, आप आगे बढ़ सकते हैं और शीर्षक बदले बिना कार बेच सकते हैं.

  • लोन सेटलमेंट: आप किसी मृत व्यक्ति की कार नहीं बेच सकते हैं यदि उस पर अभी भी ऋण है. संबंधित बैंक/वित्तीय संस्थान से संपर्क कर बकाया राशि का भुगतान यथाशीघ्र करें. यह स्पष्ट करने के लिए कि आप मृतक की ओर से बकाया राशि का भुगतान करने जा रहे हैं, आपको फंडिंग एजेंसी को प्राधिकार पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है. एक बार जब आप बकाया राशि का भुगतान कर देते हैं, तो आपको बैंक या ऋण एजेंसी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल जाएगा. वाहन की आरसी से हाइपोथीकेशन हटवाने के लिए इस एनओसी को कार के पंजीकरण प्रमाणपत्र की एक प्रति के साथ क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में जमा करें. एक बार हाइपोथिकेशन हटा दिए जाने के बाद, आप बिना किसी कानूनी या वित्तीय प्रतिबंध के कार बेचने के पात्र हो जाते हैं.

  • बीमा रद्द करें: सामान्य बिक्री प्रक्रिया के विपरीत, मृत व्यक्ति की कार बेचने के मामले में आपको बीमा रद्द करना होगा. बीमा रद्द करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र और वसीयतनामा पत्र की एक प्रति बीमा एजेंसी को जमा करें. यदि मौजूदा पॉलिसी किसी के लिए पात्र है तो आप रिफंड का दावा भी कर सकते हैं.

कानूनी अधिकार प्राप्त होने के बाद ही आगे बढ़ सकेगी प्रक्रिया 

किसी मृत व्यक्ति की कार बेचने में सबसे महत्वपूर्ण बात ऐसा करने के लिए कानूनी अधिकार प्राप्त करना है. हालाँकि, कानूनी अधिकार प्राप्त होने के बाद भी, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक कदम पर इस संबंध में कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने कानूनी सलाहकार से परामर्श अवश्य करें. याद रखें, किसी मृत व्यक्ति की कार बेचना एक विशेष मामला है जिसके लिए आपकी ओर से अतिरिक्त ध्यान, धैर्य और परिश्रम की आवश्यकता होती है.

 पुरानी कार बेचना काफी जटिल प्रक्रिया 

अपनी पुरानी कार बेचना काफी जटिल प्रक्रिया है और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. खासकर, जब आप अपनी कार निजी तौर पर बेच रहे हों, तो आपको अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है और कार को बिक्री के लिए रखने से पहले उचित होमवर्क करना चाहिए. अपनी कार बेचते समय चुनौतियाँ कई हैं, हालाँकि उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हैं. आपकी मदद करने के लिए, हमने शीर्ष पांच चीजों की एक सूची तैयार की है जिनके बारे में आपको अपनी कार बेचने का निर्णय लेने से पहले सावधान रहना चाहिए . अपनी पुरानी कार बेचना काफी जटिल प्रक्रिया है और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. खासकर, जब आप अपनी कार निजी तौर पर बेच रहे हों, तो आपको अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है और उचित होमवर्क करना चाहिए कार को बिक्री के लिए रखने से पहले. अपनी कार बेचते समय चुनौतियाँ कई हैं, हालाँकि उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हैं. आपकी मदद करने के लिए, हमने शीर्ष पांच चीजों की एक सूची तैयार की है जिनके बारे में आपको अपनी कार बेचने का निर्णय लेने से पहले सावधान रहना चाहिए

टेक्निकल समस्याओं को ठीक करें और सर्विस रिपोर्ट प्राप्त करें

इससे पहले कि आप अपनी कार को बिक्री के लिए पेश करें, सुनिश्चित करें कि आप किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या से छुटकारा पा लें. ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि अपनी कार की सर्विसिंग कराएं और यदि आपका सर्विस मैनेजर कुछ हिस्सों और बिट्स को बदलने की सलाह देता है, तो पैसे खर्च करने में संकोच न करें. आपको इस अभ्यास को लागत के चश्मे से देखने के बजाय निवेश के दृष्टिकोण से देखना चाहिए. याद रखें, संभावित खरीदार आपकी कार में किसी भी प्रकार की विसंगति को नोटिस करने के लिए बाध्य है (और अधिक यदि समस्या यांत्रिक होती है) और इसलिए, बिक्री से पहले सभी मुद्दों को ठीक करना आपके लिए महत्वपूर्ण है. अब हम दूसरे परिदृश्य पर विचार करते हैं जब मरम्मत की लागत अधिक होती है और आपको नहीं लगता कि मरम्मत करने के लिए पैसा खर्च करना संभव है. ऐसे मामले में, आपको लागत का अनुमान लगाना चाहिए और फिर सौदे पर बातचीत के दौरान संभावित खरीदार को मरम्मत लागत के बारे में बताना चाहिए. इसके अलावा, हम आपको यह भी सलाह देते हैं कि आप अपनी कार के रखरखाव/इतिहास की रिपोर्ट अपने पास रखें क्योंकि यह दस्तावेज़ एक ऐसे व्यक्ति के रूप में आपकी साख को बढ़ावा देगा जिसने अपनी कार की अच्छी देखभाल की है. बदले में, इससे आपको अपनी पुरानी कार के लिए अच्छा सौदा पाने में मदद मिलेगी.

कार की एक्सटिरीयर को ठीक करें, डेंट और खरोंच हटायें 

कहावत “पहली छाप ही आखिरी छाप होती है” पुरानी कार बेचने के मामले में निश्चित रूप से लागू होती है. आपकी कार का बाहरी हिस्सा सबसे पहले प्रभाव डालता है और आप इसे खराब करने का जोखिम नहीं उठा सकते. खरीदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया पाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी कार पर कोई दृश्यमान डेंट या खरोंच नहीं होगी. इन बाहरी क्षतियों को ठीक करने में आपको अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा और हमारा अनुमान है कि 5 हजार से 7 हजार रुपये के बजट के भीतर, आप इन सभी डेंट और खरोंचों को ठीक कर सकते हैं.. फिर से, इस लागत को निवेश के दृष्टिकोण से देखें क्योंकि कार के बॉडीवर्क पर आप जो राशि खर्च करते हैं वह आपकी कार के लिए उच्च पुनर्विक्रय मूल्य में आसानी से वसूल की जा सकती है. यहां तक ​​कि शरीर पर छोटे-मोटे डेंट और खरोंच के कुछ मामलों में भी, आपको बॉडी शॉप पर जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि सतह पर टूथपेस्ट लगाकर इन्हें घर पर ही हटाया जा सकता है. बस दांतों और खरोंचों की सतह को साफ करें और उस पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट धीरे से रगड़ें – और आपका काम हो गया. हालाँकि, गहरे डेंट को ठीक करने के लिए आपको कार को वर्कशॉप में ले जाना होगा.

टीरियर, स्पेयर टायर और टूलकिट

एक्सटीरियर की तरह, आपकी कार का इंटीरियर भी ताज़ा और साफ-सुथरा होना चाहिए. सुनिश्चित करें कि असबाब गंदा न हो और फर्श मैट की सफाई पर विशेष ध्यान दें. डैशबोर्ड प्लास्टिक भी अपनी चमक खो देता है और इसलिए, इंटीरियर को नया जीवन देने के लिए पेशेवर कार सेवा में निवेश करना सार्थक है. याद रखें, संभावित खरीदार आपकी कार को यथासंभव ताज़ा कार के रूप में सराहेगा और इसलिए, इंटीरियर को ताज़ा करने के लिए किया गया निवेश निश्चित रूप से आपको अपनी कार को उच्च कीमत पर बेचने में मदद करेगा. एक अन्य प्रमुख क्षेत्र जहां हममें से अधिकांश लोग ध्यान देने में विफल रहते हैं, वह है स्पेयर व्हील और टूलकिट की स्थिति. ये दोनों चीजें महत्वपूर्ण हैं और जानकार खरीदार हमेशा स्पेयर व्हील और टूलकिट की स्थिति की जांच करेंगे ताकि यह आकलन किया जा सके कि कार के मालिक ने किस तरह से रखरखाव किया है.

पेपरवर्क पूरा करें

कार को बिक्री के लिए रखने से पहले, आपके पास सभी दस्तावेज़ मौजूद होने चाहिए. बिक्री के लिए आपको जिन कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उनमें पंजीकरण प्रमाण पत्र, वैध बीमा, प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र, फॉर्म 29 और फॉर्म 30 और पते का प्रमाण शामिल हैं. यदि आप कार को अंतरराज्यीय बेच रहे हैं, तो आरटीओ से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) की भी आवश्यकता होगी . इसके अलावा, डील एग्रीमेंट पर अपनी कार का विवरण जैसे पंजीकरण संख्या, मॉडल वर्ष, इंजन नंबर और चेसिस नंबर, रंग आदि का स्पष्ट रूप से उल्लेख करें. बिक्री अनुबंध में भुगतान का विवरण, कुल देय राशि और भुगतान का तरीका भी उल्लिखित किया जाना चाहिए.

क्रेता का क्रेडेंशियल और आरसी ट्रांसफर

सौदे पर आगे बढ़ने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि आप संभावित खरीदार की साख को सत्यापित कर लें. किसी गलत व्यक्ति को कार बेचने से खुद को बचाने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है, एक ऐसा कदम जिसके भविष्य में संभवतः कई सुरक्षा और सुरक्षा निहितार्थ हो सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति के एजेंट के साथ बातचीत करने के बजाय सीधे उससे निपटें. एक बार सौदा हो जाने के बाद, अगला महत्वपूर्ण कदम स्वामित्व का हस्तांतरण है जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए. ऐसा तभी होता है जब कार के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) पर नए मालिक का नाम आता है; आपको सौदा पूरा मानना ​​चाहिए और आराम करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें