29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

होम्योपैथ के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए बजट जारी, नेशनल मेडिकल कॉलेज में पीजी छात्रावास बनेगा

प्रदेश में लोगों तक होम्योपैथिक उपचार का समुचित लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं के तहत धनराशि जारी की है. लखनऊ, कानपुर व प्रयागराज में वाह्य व अंतः रोगी विभाग के सुदृढ़ीकरण समेत कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए 4 करोड़ रुपए मिले हैं.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश को स्वस्थ प्रदेश बनाने के लिए यूपी सरकार उत्तर प्रदेश में होम्योपैथ के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान करने जा रही है. सीएम योगी की मंशा के अनुरूप, प्रदेश में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों के सुदृढ़ीकरण व अन्य लंबित महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के लिए निर्माण कार्य राशि के तौर पर सरकार ने 1.85 करोड़ रुपए की तीसरी किस्त जारी की है. कानपुर स्थित पं. जवाहरलाल नेहरू होम्योपैथी कॉलेज व प्रयागराज स्थित राजकीय लाल बहादुर शास्त्री होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज समेत लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में वाह्य व अंतः रोगी विभाग के सुदृढ़ीकरण समेत कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए भी चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं.

9 करोड़ रुपए का बजट पहले सलॉट

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कानपुर, प्रयागराज व लखनऊ के होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में कुल 24 वृहद निर्माण कार्यों को मूर्त रूप दिया जाना है. तीनों ही होम्योपैथी कॉलेजों में इन महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए वित्तीय अनुदान की दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. इन 24 वृहद निर्माण कार्यों के संबंध में राज्य सरकार की ओर से यूं तो 15 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया गया था, जबकि 9 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया गया था. इसमें से पहली किस्त के तौर पर 2.5 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान जारी किया गया था. कुल 6.5 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति लंबित थी जिसमें से अब दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए की धनराशि प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दी गई है.

Also Read: Gyanvapi Mosque Case : हाई कोर्ट ने एएसआई सर्वेक्षण पर 27 जुलाई तक रोक लगाई, गुरुवार को फिर सुनवाई
लखनऊ में 4.08 करोड़ की लागत से बन रहा छात्रावास

लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के पूर्ण होने पर छात्रों को व्यापक स्तर पर लाभ मिलेगा. इस छात्रावास के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए कुल 4.08 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित होनी है. इसमें से पहली किस्त के तौर पर 1.44 करोड़ रुपए की पहली किस्त और 78.67 लाख रुपए की दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है. इस तरह, दो पड़ावों में कुल 2.25 करोड़ रुपए की धनराशि छात्रावास निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के लिए प्राप्त हो चुकी है. वहीं, तीसरी किस्त के तौर पर अब 1.85 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है. इसके अलावा वाहन क्रय व अन्य मदों में खर्च के लिए भी धनराशि जारी की गई है. होम्योपैथ से संबंधित चिकित्सालयों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करके योगी सरकार न सिर्फ इस चिकित्सा पद्धति से जुड़े डॉक्टरों व स्टाफ को सुविधा प्रदान कर रही है, बल्कि इसके माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण इलाज का लाभ दिलाने का लक्ष्य भी सुनिश्चित किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें