28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Kisan Yojana 2023: यूपी के 1.86 करोड़ किसानों के खाते में कुछ घंटे बाद पहुंचेंगे किसान निधि के 416741 लाख

किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक चार माह में 2000 रुपये की क़िस्त की दर से साल में पात्र किसानों को कुल 6000 रुपये डीबीटी के माध्यम से खातों में स्थानान्तरित कर दिया जाता है.

PM Kisan Yojana 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है.पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर अब बस बुधवार की रात बीतने का इंतजार करना है. गुरुवार को पीएम किसान निधि योजना की किस्त का पैसा किसानों के खाते में पहुंच जाएगा. उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ किसानों के खाते में गुरुवार को पीएम किसान निधि की किश्त का पैसा पहुंचेगा. चार लाख किसानों के ब्यौरा की वेरीफिकेशन पूरी होने के बाद 10 अगस्त को भुगतान किया जाएगा.

जून, 2023 तक किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिला

किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक चार माह में 2000 रुपये की क़िस्त की दर से साल में पात्र किसानों को कुल 6000 रुपये डीबीटी के माध्यम से खातों में स्थानान्तरित कर दिया जाता है. भारत में दिसम्बर 2018 से प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना प्रारम्भ की गयी. योजना के प्रारम्भ होने से जून, 2023 तक किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. उत्तर प्रदेश के किसानों की बात की जाए तो केंद्र सरकार अब तक उत्तर प्रदेश के किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में 56678 करोड़ रूपये भेज चुकी है.

Also Read: नेपाल बार्डर पर टमाटर की तस्करी कराने वाले सीमा शुल्क अधीक्षक सहित 4 अफसर निलंबित, ऑपरेशन कवच से बढ़ी कीमतें
पात्रता तय करने के लिए किसानों की ई केवाईसी करवाई जा रही

बताते चलें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2018 में हुई. प्रदेश में करीब 2 करोड़ 63 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया था. इनमें से तमाम किसानों को योजना की पहली, दूसरी, तीसरी किस्तों का लाभ भी मिला. लेकिन जब पात्रों को जांच शुरू हुई तो इनमें से हजारों किसान सरकारी नौकरी वाले और आयकरदाता पाए गए. इसके अलावा कई अन्य कारणों से यह किसान अपात्र घोषित कर दिए गए. अब एक बार फिर से योजना की पात्रता तय करने के लिए किसानों की ई केवाईसी करवाई जा रही है. साथ ही उनके भू-अभिलेखों का सत्यापन करवाया जा रहा है. उनके बैंक खातों को भी आधार कार्ड से लिंक करवाया जा रहा है.

27 जुलाई को 14वीं क़िस्त का पैसा किसानों के खाते में भेजेंगे.

उत्तर प्रदेश में प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रारम्भ होने से अब तक दो करोड़ 61 लाख 7691 किसान ऐसे हैं जिनको कम से कम एक बार प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि की किस्त प्राप्त हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को 14वीं क़िस्त का पैसा किसानों के खाते में भेजेंगे. देश के कुल 8.53 करोड़ किसानों को योजना के अन्तर्गत क़िस्त का भुगतान उनके खाते में किया जायेगा. इसमें उत्तर प्रदेश के कुल 1.86 करोड़ किसानों के खाते में 4167.41 करोड़ रुपये धनराशि स्थानातरित की जाएगी.

नहरों से सिंचाई की व्यवस्था जहां वहां धान की रोपाई

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को प्रदेश में खरीफ फसलों के आच्छादन की स्थिति की समीक्षा बैठक की. कृषि विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों, तकनीकी सहायकों को आदेश दिया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में खरीफ फसलों की बुवाई, रोपाई के लिए किसानों को जागरूक करें. नहरों से सिंचाई की व्यवस्था जहां है वहां धान की रोपाई का कार्य पूरा कराएं. जिन जिला में कम वर्षा के कारण रोपाई नहीं हो पा रही है उन जनपदों में दलहनी फसलें मूंग, उर्द तथा तिल की बुवाई कराएं. जहां पर वर्षा कम हुई है वहां ज्वार, बाजरा के साथ अरहर की खेती कराने को कहा है. अगले सप्ताह से किसान पाठशाला का कार्यक्रम आयोजित किया जाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें