24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Famous Food: उत्तर प्रदेश आएं तो एक बार इन पकवानों को जरूर चखें, आपके मुंह में ला देंगे पानी

UP Famous Food: उत्तर प्रदेश का भोजन पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यहां पर विभिन्न किस्मों के शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन मिलते हैं. जिसे चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. आज हम आपको बताएंगे यूपी के फेमस खानों के बारे में.

UP Famous Food: उत्तर प्रदेश का भोजन पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. देश-विदेश से लोग यूपी के व्यंजनों का स्वाद लेने आते हैं. यह प्रदेश अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने लजीज खाने के लिए भी मशहूर है. यहां पर विभिन्न किस्मों के शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन मिलते हैं. जिसे चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. आज हम आपको बताएंगे यूपी के फेमस खानों के बारे में. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

बाटी चोखा

बाटी चोखा एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो खासतौर से उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य में पसंद किया जाता है. यह व्यंजन लोकप्रिय और स्वादिष्ट है. देश-विदेश से लोग बाटी चोखा का स्वाद लेने यूपी आते हैं. अगर आप भी यूपी आ रहे हैं तो यहां का बाटी चोखा एक बार जरूर ट्राई करें. बाटी बनाने के लिए आटा का प्रयोग किया जाता है. जबकि चोखा बनाने के लिए बैगन, टमाटर और प्याज़, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और हरी धनिया का इस्तेमाल किया जाता है.

बेधाई (Bedhai)

बेधाई व्यंजन उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और मथुरा जिलों के क्षेत्रों में प्रसिद्ध है. यह वहां की पारंपरिक और स्वादिष्ट नाश्ता है, जो खासतौर पर स्पेशल अवसरों पर और त्योहारों में बनाया जाता है. बेधाई बेसन और मैदे के आटे से बनी एक कचौरी जैसी होती है, जिसमें मसालेदार आलू या उड़द दाल के पापड़ी भरे जाते हैं. इसे तेल में तलकर परोसा जाता है. बेधाई अक्सर उत्तर प्रदेश के सड़कों पर नाश्ते की दुकानों पर मिलती है और इसे धनिया चटनी और गरमा गरम चाय के साथ सर्व किया जाता है. यह व्यंजन फिरोजाबाद और मथुरा के इलाके में स्थानीय लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है और यहां के विशेष अवसरों पर विशेष बनाया जाता है.

पेड़ा (Pedha)

पेड़ा एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है, जिसे विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन शहरों में बनाया जाता है. यह दूध, चीनी और घी से बना होता है और इसका स्वाद बेहद मिठा, रमणीय और मलाईदार होता है. मथुरा और वृंदावन दोनों ही प्रसिद्ध पिठोरे और खाने वाले प्रसादों के लिए जाने जाते हैं. मथुरा में बजरंगबली और बांके बिहारीजी के मंदिरों में पेड़ा विशेष प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है. पेड़ा को बनाने के लिए दूध को धीमी आंच पर पकाया जाता है और उसमें चीनी डालकर गाढ़ा कर दिया जाता है. फिर घी और मलाई को इसमें मिलाकर अच्छे से मिक्स किया जाता है. लास्ट में पेड़ा मिश्रण को बेलन या हाथों से लपेटकर लड्डू जैसे आकार में बनाया जाता है. कुछ जगहों पर पेड़ा को साफ़ेद चाशनी और पिस्ता या बादाम से सजाकर परोसा जाता है.

पेठा ( Petha)

पेठा एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है जो उत्तर प्रदेश के आगरा शहर का खास व्यंजन है. यह चाशनी (sugar syrup) में बनाई जाने वाली मिठाई है जो कद्दू से बनती है. पेठा बनाने के लिए कद्दू को छोटे टुकड़ों में काटकर उसे उबाला जाता है और फिर उसे ठंडा होने के लिए रखा जाता है. उसके बाद, उसे विशेष चाशनी में भिगोया जाता है जो चीनी और पानी से बनी होती है. चाशनी को पेठा के टुकड़े में भिगोने से वे चाशनी को अच्छी तरह खुल जाता है. पेठा को विदेश में पसंद किया जाता है.

फरा (Fara)

फरा (Fara) एक प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश का व्यंजन है जो विशेष रूप से पूर्वांचल के जिलों में पसंद किया जाता है. फरा को चावल के आटे को घी और पानी के साथ मिलाकर गूंथ लिया जाता है और उसके बाद उसे रोटी की तरह बेलन से बेल दिया जाता है. इसके बाद, उसे टुकड़ों में काट लिया जाता है और मटर की दाल भरा जाता है.  इसके बाद उसे पानी के भाप से पकाया जाता है. बता दें फरा उत्तर प्रदेश के लोगों के बीच प्रसिद्ध है. इसे लोग गर्मा गरम चाय के साथ नाश्ते में भी खाते हैं.

Also Read: Famous Places To Visit In Kolkata: कोलकाता में घूमने की सबसे बेस्ट जगहें कौन-कौन सी हैं? यहां देखिए पूरी लिस्ट
दम आलू (Dum Aloo)

दम आलू उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक प्रसिद्ध है. यह व्यंजन आलू को उबलकर उसे काटकर बनाया जाता है. दम आलू बनाने के लिए धनिया-जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक और अमचूर डालकर बनाया जाता है. सबसे अधिक इसे यूपी में खाया जाता है. अगर आप यूपी में आ रहे हैं तो दम आलू जरूर ट्राई करें. विदेश से लोग इसे खाने के लिए उत्तर प्रदेश आते हैं.

टुंडे कबाब:

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में टुंडे कबाब सबसे फेमस है. यह मुलायम और मसालेदार कबाब अदरक, प्याज़, दही, नमक और मसालों से बनाया जाता है. टुंडे कबाब को रुमाली रोटी के साथ सबसे अधिक खाया जाता है. यह यूपी का मशहूर व्यंजन है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें