29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Passport Renewal Process: अगर खत्म हो गई है पासपोर्ट की वैलिडिटी तो न हो परेशान, ऐसे करें रिन्यू

Passport Renewal Process: पासपोर्ट रिन्यूअल कराने के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा. इनमें आपकी सभी डिटेल्स मांगी जाएगी. आइए, जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है-

Passport Renewal Process: पासपोर्ट एक ऐसा दस्‍तावेज है, जिसका उपयोग केवल विदेश जाने में ही नहीं उपयोग किया जाता है, बल्कि एड्रेस और प्रमाण पत्र के तौर पर भी यूज किया जा सकता है. आजकल के समय में पैन (PAN Card),आधार कार्ड (Aadhaar Card), राशन कार्ड (Ration Card), पासपोर्ट (Passport) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स बन चुके हैं. ज्यादातर डॉक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) जैसे डॉक्यूमेंट्स की एक वैलिडिटी होती है. एक्सपायरी डेट निकलने के बाद आपको इन डॉक्यूमेंट्स को दोबारा रिन्यू करवाना पड़ता है. ठीक उसी तरह पासपोर्ट की भी वैलिडिटी होती है. पासपोर्ट रिन्यूअल कराने के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा. इनमें आपकी सभी डिटेल्स मांगी जाएगी. आइए, जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है-

पासपोर्ट रिन्यू करने के लिए फॉलो करें यह प्रोसेस

1. इसके लिए पासपोर्ट इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट https://portal2.passportindia.gov.in पर विजिट करें.

2. इसके बाद Reissue Passport ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. इसके बाद Click here to fill the application form online ऑप्शन पर क्लिक करें.

4. इसके बाद यहां मांगी गई सभी डिटेल्स फिल कर सब्मिट कर दें.

5. इसके बाद View Saved/Submitted Applications ऑप्शन पर जाएं.

6. यहां आपको पासपोर्ट को रिइश्यू करने के लिए शुल्क जमा करना होगा.

7. इसके लिए आप Pay and Schedule Appointment का चुनाव करें.

8. इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट के जरिए शुल्क जमा करें.

9. इसके बाद पासपोर्ट ऑफिस के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें.

10. यहां Appointment Confirmation ऑप्शन पर क्लिक करें और आप पासपोर्ट सेवा केन्द्र जाकर सारी जानकारी वेरीफाई करें.

11. इसके बाद 7 दिन में नया पासपोर्ट बनकर आपके घर के एड्रेस से आ जाएगा.

पासपोर्ट कहां रिन्यू होता है?

भारतीय पासपोर्ट रिन्यू करवाना बहुत आसान है. इसके लिए आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर आवेदन करके पंजीकरण करा सकते हैं. इसके अलावा आवेदन पत्र जमा करने के लिए आप शहर में स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) जा सकते हैं और सभी जानकारी लेने के बाद आसानी से रिन्यू करा सकते हैं.

  • पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए कौन से दस्‍तावेजों की होती है आवश्‍यकता?

  • मूल पुराना पासपोर्ट

  • पासपोर्ट के पहले दो और आखिरी दो पेजों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी

  • आवश्यक इमिग्रेशन जांच (ईसीआर)/गैर-ईसीआर पेज की स्व-सत्यापित प्रति

  • पासपोर्ट जारी करने वाले प्राधिकरण द्वारा बनाई गई अवलोकन के पेज की स्व-सत्यापित कॉपी

  • लघु वैधता पासपोर्ट (SVP) के संबंध में वैधता विस्तार पेज की स्व-सत्यापित प्रति

  • दस्तावेजों का सबूत जो शॉर्ट वैलिडिटी पासपोर्ट (एसवीपी) जारी करने के कारण को खत्म करता है

पेमेंट

पासपोर्ट रिन्युअल कराने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता. अप्वाइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए “Schedule Appointment” पर क्लिक करें. उपलब्ध स्लॉट्स को सेलेक्ट कीजिए और कन्फर्म हो जाने पर आपका अप्वाइंटमेंट शेड्यूल कर दिया जाएगा.

भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में सुधार

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने नई रैंकिंग जारी की है. इसमें दुनिया भर के देशों के पासपोर्ट की ताकत दिखाई गई है. इसमें 199 पासपोर्ट शामिल हैं. लेकिन कई देश एक ही रैंक पर हैं, इसलिए रैंकिंग 109 तक जारी की गई है. नई रैंकिंग के मुताबिक पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट है. 2022 में आई रैंकिंग में पाकिस्तान की स्थिति में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. पिछले साल भी यह दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट था. इस साल पाकिस्तान की रैंकिंग 106 है. पाकिस्तानी पासपोर्ट रखने वाले 32 देशों में वीजा फ्री या वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं.

भारत में पासपोर्ट के प्रकार

1. साधारण – पी – पासपोर्ट का प्रकार

साधारण पासपोर्ट, जिसे आमतौर पर पासपोर्ट टाइप पी के रूप में जाना जाता है, नियमित भारतीय नागरिकों को जारी किया जाता है, जो किसी विदेशी देश में व्यापार या अवकाश यात्रा की योजना बनाते हैं. ये गहरे नीले रंग के पासपोर्ट हैं जिनका उपयोग मुख्य रूप से व्यक्तिगत यात्राओं के लिए किया जाता है, जिसमें शैक्षिक, व्यवसाय, छुट्टी, नौकरी और अन्य पर्यटन शामिल हैं. तो, यह स्पष्ट है कि अधिकांश भारतीयों के पास यह सामान्य प्रयोजन या साधारण पासपोर्ट है.

नीला पासपोर्ट अवकाश या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वाले आम जनता को जारी किया जाने वाला सबसे आम पासपोर्ट है. इसका प्राथमिक उद्देश्य विदेशी अधिकारियों को आम लोगों और सरकारी अधिकारियों के बीच अंतर करने में मदद करना है. नीला रंग यात्री की आधिकारिक स्थिति की पहचान करने में मदद करता है.

2. आधिकारिक या राजनयिक पासपोर्ट

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पासपोर्ट सरकारी काम के लिए अंतरराष्ट्रीय देशों की यात्रा करने वाले सरकारी अधिकारियों और राजनयिकों को जारी किया जाता है. इसका मतलब है कि केवल सरकारी प्रतिनिधि ही आधिकारिक पासपोर्ट के लिए पात्र हैं. उनके पास एक सफेद आवरण है.

मैरून पासपोर्ट राजनयिकों और उच्च पदस्थ सरकारी कर्मियों के लिए होता है. मैरून रंग के पासपोर्ट को सफेद पासपोर्ट के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए. उत्तरार्द्ध प्रत्येक सरकारी प्रतिनिधि के लिए है जो देश के लिए विदेश यात्रा की योजना बना रहा है. वहीं लाल रंग भारतीय पुलिस सेवा विभाग और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में काम करने वालों के लिए है.

3. सफेद पासपोर्ट

अन्य सभी पासपोर्टों में सफेद रंग को सबसे शक्तिशाली माना जाता है. केवल भारत सरकार के अधिकारी ही सफेद पासपोर्ट के लिए पात्र हैं. यह उस धारक को जारी किया जाता है जो आधिकारिक उद्देश्य के लिए विदेश यात्रा कर रहा है ताकि आव्रजन अधिकारियों और सीमा शुल्क के लिए सरकारी अधिकारियों की पहचान करना और उनके अनुसार व्यवहार करना आसान हो.

4. ऑरेंज पासपोर्ट

हमने 2018 में भारतीय नागरिकों के लिए जारी किए गए पासपोर्ट में एक बड़ा बदलाव देखा. वह तब था जब सरकार ने नारंगी रंग के पासपोर्ट लॉन्च करने की घोषणा की थी, और उन्होंने भारतीय पासपोर्ट में एड्रेस पेज को प्रिंट करना बंद कर दिया था. नया पासपोर्ट पिछले कुछ वर्षों से हमारे द्वारा उपयोग किए जा रहे पासपोर्ट से बिल्कुल अलग दिखता है. एक चिकना डिजाइन और साफ पन्नों के साथ संशोधित पासपोर्ट बहुत अच्छे लगते हैं.

विदेश मंत्रालय ने ईसीआर नागरिकों के लिए नारंगी रंग की मुहर के साथ पासपोर्ट होना अनिवार्य कर दिया है. स्टाम्प आधारित पासपोर्ट लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य अशिक्षित नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. मूल रूप से, ये पासपोर्ट लोगों को नौकरी की तलाश में अंतरराष्ट्रीय देशों में शोषण से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. साथ ही, यह परिवर्तन ईसीआर सत्यापन और उत्प्रवास प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें