27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hyundai की 5.99 लाख रुपये वाली एक्सटर बनी सबसे सस्ती कार, देखें इंटीरियर डिजाइन का VIDEO

लॉन्चिंग के पहले से ही हुंडई एक्सटर काफी सुर्खियां बटोर रही है. भारत के कार बाजार में हुंडई ने एक्सटर एसयूवी को पांच वेरिएंट्स में पेश किया है. इनमें हुंडई एक्सटर EX, हुंडई एक्सटर S, हुंडई एक्सटर SX, हुंडई एक्सटर SX(O) और हुंडई एक्सटर SX(O) शामिल है.

Hyundai Exter VIDEO : भारत के कार बाजार में पिछली 10 जुलाई को लॉन्च की गई हुंडई एक्सटर का वीडियो सामने आया है. सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियों में हुंडई की इस नई कार के इंटीरियर डिजाइन को डिस्क्राइब किया गया है. हु्ंडई एक्सटर के बेस वैरिएंट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये तय की गई है. वहीं, इसके टॉप वैरिएंट की एक्स शोरूम की कीमत 9.31 लाख तक जाती है. हुंडई एक्सटर एसयूवी भारत के कार बाजार में मौजूद सभी हुंडई की अब तक की सभी एसयूवी कार से सबसे छोटी है. इस बॉडी टाइप में कंपनी की सबसे सस्ती कार बन गई है.

हुंडई एक्सटर की बुकिंग और वेरिएंट्स

लॉन्चिंग के पहले से ही हुंडई एक्सटर काफी सुर्खियां बटोर रही है. एक्सटर को सात वेरिएंट में पेश किया जा रहा है. इसमें EX, EX(O), S, S(O), SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट है. माइक्रो एसयूवी की कीमतें 6 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 10.10 लाख रुपये तक जाती हैं. दोनों कीमतें एक्स-शोरूम की शुरुआती हैं. हुंडई एक्सटर का मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स हैं. इसके अलावा, भारत के घरेलू बाजार में एक्सटर का मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस, रेनॉल्ट किगर, सिट्रोएन सी3 और निसान मैग्नाइट से भी होगा.

लुक और डिजाइन

हुंडई एक्सटर की लुक और इसके डिजाइन की बात करें तो, हुंडई एक्सटर डीआरएल और टेल लैंप के लिए एच-शेप के एलईडी ट्रीटमेंट के साथ आती है. कार में फ्लेयर्ड व्हील आर्च, 15-इंच ड्यूल-टोन अलॉय व्हील, फ्रंट और रियर फॉक्स स्किड प्लेट, रूफ रेल्स और चारों ओर मोटी बॉडी क्लैडिंग भी है.

इंटीरियर और फीचर्स

हुंडई एक्सटर एक ऑल-ब्लैक केबिन, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेमी-लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, एपल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, कई भाषाओं में वॉयस-एक्टिवेटेड कमांड और ओटीए अपडेट के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है. एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग, फैक्ट्री-फिटेड डैशकैम और बिना चाबी वाली एंट्री भी मिलती है. सेफ्टी फीचर्स में ईएससी, हिल असिस्ट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, 6 एयरबैग, सभी सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर, आईएसओफिक्स और रियर पार्किंग सेंसर और कैमरे शामिल हैं.

इंजन और पावर

हुंडई एक्सटर को पावर देने वाला 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो पेट्रोल पर चलने पर 83 बीएचपी और 114 एनएम जेनरेट करता है. सीएनजी के साथ, पावर 69 बीएचपी और 95.2 एनएम तक कम हो जाता है. एसयूवी का पेट्रोल वर्जन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या एएमटी के ऑप्शन के साथ आता है, जबकि सीएनजी वेरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. एएमटी वर्जन में पैडल शिफ्टर्स से भी मिलते हैं.

एक्सटर की खूबियां

हुंडई एक्सटर को 6 मोनोटोन और 3 डुअल टोन कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. इस एंट्री लेवल एसयूवी में स्पेसियस इंटीरियर, अडवांस टेक्नॉलजी के साथ ही सेगमेंट फर्स्ट 8 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एंबिएंट साउंड ऑफ नेचर, 6 एयरबैग्स, 3 पॉइंट सीट बेल्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, वॉयस कमांड वाले इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ ही डुअल कैमरा के लैस डैशकैम समेत कई खास खूबियां हैं. मैनुअल और स्मार्ट ऑटो ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आई हुंडई एक्सटर का 1.2 लीटर 4 सिलिंडर कापा पेट्रोल इंजन 19.4 kmpl तक की माइलेज देने में सक्षम है. वहीं, 1.2 लीटर 4 सिलिंडर बाइ-फ्यूल कापा पेट्रोल सीएनजी वेरिएंट की माइलेज 27.1 km/kg तक की है. एक्सटर का ग्राउंड क्लियरेंस 180 एमएम और बूट स्पेस 319 लीटर है.

पेट्रोल पावरट्रेन

हुंडई एक्सटर को सीएनजी के साथ-साथ पेट्रोल पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा. ऑन ड्यूटी इंजन 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट है. यह अधिकतम 81.86 बीएचपी की पावर और 113.8 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. सीएनजी पर चलने पर ये आंकड़े घटकर 68 बीएचपी और 95.2 एनएम रह जाते हैं. अधिकतम पावर 6,000 आरपीएम पर आती है, जबकि पीक टॉर्क आउटपुट 4,000 आरपीएम पर आता है.

गियरबॉक्स

पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी मिलता है जबकि सीएनजी वेरिएंट में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. गियरबॉक्स स्मूथ है और सकारात्मक अनुभव के साथ स्लॉट होता है. एएमटी गियरबॉक्स गियर शिफ्ट करने में भी काफी आसान है और हेड-नॉड भी काफी कम है. वहीं, इंजन भी काफी रिफाइंड है.

सिक्योरिटी फीचर्स

हुंडई एक्सटर के बारे में सबसे बड़ी चर्चा इसके सिक्योरिटी फीचर्स हैं. मानक के रूप में एक्सटर 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एक एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट और एक आपातकालीन स्टॉप सिग्नल के साथ आता है. ऊंचे वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल स्टार्ट असिस्ट भी है.

स्पीड

  • हुंडई एक्सटर पेट्रोल MT: 19.4 किमी प्रति लीटर

  • हुंडई एक्सटर पेट्रोल AMT: 19.2 किमी प्रति लीटर

  • हुंडई एक्सटर CNG : 27.10 किमी प्रति लीटर

कीमत

हुंडई एक्सटर की वेरिएंट्स वाइज कीमत

  • हुंडई एक्सटर EX MT: 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम

  • हुंडई एक्सटर S MT: 7.26 लाख रुपये एक्स शोरूम

  • हुंडई एक्सटर AMT: 7.96 लाख रुपये एक्स शोरूम

  • हुंडई एक्सटर SX: 7.99 लाख रुपये एक्स शोरूम

  • हुंडई एक्सटर CNG: 8.23 लाख रुपये एक्स शोरूम

  • हुंडई एक्सटर SX(O): 8.63 लाख रुपये एक्स शोरूम

  • हुंडई एक्सटर SX(O) Connect: 9.31 लाख रुपये एक्स शोरूम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें