24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजस्थान के आदिवासी वोट पर कांग्रेस की नजर! नौ अगस्त को बांसवाड़ा पहुंचेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी नौ अगस्त को अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस मनाने के लिए आदिवासियों के बीच होंगे.

नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के रूप में लोग मनाते हैं. इस दिन राहुल गांधी राजस्थान के दौरे पर रहेंगे. राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इसको लेकर कांग्रेस पूरी तैयारी में है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को जानकारी दी कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी नौ अगस्त को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस (9 अगस्त) के अवसर पर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी राज्य और देश में बदलाव के लिए उनका समर्थन मांगने और उन्हें बधाई देने के लिए मानगढ़ धाम जाएंगे.

आदिवासी इलाकों में सभी सीटों पर कांग्रेस की नजर

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को मीडिया से बात की और कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी नौ अगस्त को अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस मनाने के लिए आदिवासियों के बीच होंगे.उन्होंने विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में प्रधानमंत्री की जनसभाओं पर भी निशाना साधा और कहा कि बीजेपी की रैलियां राजनीतिक होती हैं वहीं राहुल गांधी एक सामाजिक संदेश देने आएंगे कि पार्टी आदिवासियों के प्रगति और समृद्धि के लिये उनके साथ खड़ी है. उन्होंने विश्वास जताया कि कांग्रेस पार्टी राज्य के आदिवासी इलाकों में सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी और राज्य में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी.

मणिपुर मामले पर राहुल गांधी लगातार कर रहे हैं हमला

इधर, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर में दो महिलाओं के साथ हुई वीभत्स घटना और कुछ अन्य घटनाओं का हवाला देते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता के लोभ में महिला सम्मान और देश के आत्मसम्मान के साथ खिलवाड़ कर रही है. राहुल गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से मणिपुर की घटना और महिलाओं के खिलाफ अपराध के कुछ अन्य मामलों का उल्लेख किया और कहा कि जो देश अपनी महिलाओं का सम्मान नहीं करता वो कभी आगे नहीं बढ़ सकता. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि सत्ता के लोभ में भाजपा महिला सम्मान और देश के आत्मसम्मान, दोनों के साथ खिलवाड़ कर रही है.

Also Read: मणिपुर हिंसा के बाद मोदी सरकार ने तुरंत उठाए ये दस बड़े कदम, पूर्व की यूपीए सरकार पर बीजेपी ने किया कटाक्ष

आदिवासियों को साधने में बीजेपी और कांग्रेस

बीजेपी और सत्तारूढ़ दल कांग्रेस दोनों ही आदिवासियों को साधने की कोशिश राजस्थान में कर रहे हैं. कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बीजेपी उन्हें लुभाने का काम कर रही है तो कभी कांग्रेस आदिवासी दिवस को इतने बडे़ स्तर पर मनाती नजर आती है. कांग्रेस को कोर वोट आदिवासी रहे हैं जिन्हें पार्टी फिर से जोड़ने का प्रयास कर रही है. राहुल गांधी राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा करते नजर आ चुके हैं. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उमड़े थे.

Also Read: ‘लाल डायरी के पन्ने खुले, तो अच्छे-अच्छे निपट जाएंगे’, पीएम मोदी ने राजस्थान से कांग्रेस पर साधा निशाना

आदिवासी दिवस के बहाने राजस्थान में चुनावी बिगुल बजाने की तैयारी चल रही है. राहुल गांधी की नौ अगस्त को होने वाली सभा राजस्थान में जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जान फूंकने का काम करेगी. वहीं बड़े नेताओं को भी संदेश देने का प्रयास इस सभा के माध्यम से किया जाएगा. 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के बहाने कांग्रेस राजस्थान की सत्ता पर काबिज होने का प्लान तैयार कर रही है.

2018 के चुनाव पर एक नजर

2018 के विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो सत्तारुढ़ पार्टी बीजेपी चुनाव हारी और कांग्रेस सत्ता पर आसीन हुई. कांग्रेस 100 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. बीजेपी महज 73 सीटों पर सिमट गयी. बीजेपी के 16 मंत्री को 2018 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. यही नहीं 94 विधायकों को फिर से टिकट दिया गया था. इनमें से 54 को हार का मुंह देखना पड़ा. बीजेपी ने 2018 के चुनाव में 163 विधायकों में से 94 को फिर से टिकट दिया था. इनमें से केवल 40 ही अपनी सीट बचाने में सफल रहे.

Also Read: पीएम मोदी के राजस्थान दौरे पर बवाल, अशोक गहलोत ने PMO पर 3 मिनट का संबोधन हटाने का लगाया आरोप

राजस्थान का ट्रेंड

राजस्थान के विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो यहां हर बार जनता सरकार बदल देती है. पिछले छह विधानसभा चुनाव में यह देखने को मिला है. कभी जनता कांग्रेस को मौा देती है तो कभी बीजेपी सत्ता पर काबिज होती है. इस बार कांग्रेस नेता दावा करते नजर आ रहे हैं कि राजस्थान में ट्रेंड टूटेगा और कांग्रेस फिर सत्ता पर काबिज होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें