29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कटिहार गोलीकांड: क्या साजिश के तहत बिछाई गयी लाशें ? एसपी ने फायरिंग वाले वायरल वीडियो पर जानें क्या कहा..

कटिहार गोलीकांड मामले ने अब एक नया मोड ले लिया है. गोली लगने से दो युवकों की मौत की वजह पुलिस है या कोई और? इसपर जांच के बीच अब एसपी की ओर से दावा किया गया है कि जिस गोली से मौत हुई वो किसी युवक ने चलाई है. एक सीसीटीवी फुटेज उन्होंने शेयर किया है.

Bihar: कटिहार जिले के बारसोई गोलीकांड मामले की सीसीटीवी जांच में नया मोड आ गया है. डीएम रवि प्रकाश व एसपी जितेंद्र कुमार के संयुक्त जांच में अनुमंडल कार्यालय में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच में पाया है कि आंदोलन के दौरान बाहरी अज्ञात युवक ने साजिश के तहत सोनू व नियाज को गोली मारी है. जिसमें इलाज के दौरान सोनू की मौत हो गयी. जबकि नियाज गंभीर रूप से घायल है. जिसका इलाज सिल्लीगुड़ी में चल रहा है. एसपी का दावा है कि खुर्शीद की जहां शव मिला था उसी ओर से वह युवक आया है. इससे यह प्रारंभिक जांच में शंका जतायी गयी है कि उसी युवक ने खुर्शीद को भी गोली मारी है.

पूरी प्लानिंग के तहत घटना को अंजाम दिया गया- एसपी बोले

एसपी ने कहा कि भीड़ का फायदा उठाकर पूरी प्लानिंग के तहत घटना को अंजाम दिया गया है. सभी बिंदुओं पर पुलिस गहरायी से जांच कर रही है. मामले का खुलासा शीघ्र ही होगा. इसके पहले शुक्रवार के पूर्वाहन 11 बजे ही डीएम व एसपी बारसोई पहुंचे. वहां पूरे दिन रहकर अनुमंडल कार्यालय में लगे सभी सीसीटीवी फुटेज, घटनास्थल की बारीकी से जांच की. इस दौरान ऐसे फुटेज हाथ लगे है. जिसके आधार पर डीएम व एसपी ने कहा कि पुलिस की गोली सोनू व नियाज को नहीं लगी है.

एक बड़ी साजिश के तहत ये हुआ- बोले एसपी..

एसपी ने कहा कि हमने घटना स्थल का बारीकी से जांच किया है. प्रदर्शन विद्युत कार्यालय में हो रहा था. पुलिस भी वहीं थी. सोनू व नियाज अनुमंडल कार्यालय के पास है. जितनी दूरी पर दोनों युवक खड़े थे. वहां पुलिस की गोली लगना असंभव है. चूंकि दूरी काफी है. ऐसे में अनुमंडल कार्यालय के सीसीटीवी फुटेज की जांच में स्पष्ट हो गया कि एक बड़ी साजिश के तहत बारसोई की शांति को भंग करने के लिए बिजली आंदोलन को दूसरा रूप दिया गया है.

Also Read: कटिहार गोलीकांड: पुलिस ने नहीं बल्कि एक युवक ने चलाई थी गोली, SP ने CCTV फुटेज पेश कर किया बड़ा दावा
सीसीटीवी फुटेज में क्या दिखा?

एसपी ने बताया कि एक युवक बिजली दफ्तर की तरफ से तेज गति से आता है और सोनू व नियाज को नजदीक से ठांय-ठांय गोली मारकर फरार हो गया. इसके बाद भगदड़ मच गयी. उन्होंने आशंका जतायी कि खुर्शीद की हत्या भी बाहरी लोगों ने की है. हमलोग मामले की पड़ताल गहराई से कर रहे हैं. मामले का खुलासा जल्द कर दिया जायेगा.

वायरल वीडियो का क्या है सच? एसपी का दावा जानें..

इसे साथ ही एसपी ने लोगों से आग्रह किया है कि एक गलत वीडियो चल रहा है, यह वीडियो संद्धिग्ध है. इसे बगैर जांच पड़ताल के आगे नहीं बढ़ायें. बता दें कि एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हुआ है जिसमें एक पुलिसकर्मी सामने निशाना तानते हुए कथित रूप से फायरिंग करते हुए दिखाया गया है. उस वीडियो के बारे में डीएम व एसपी दोनों ने बताया और कहा कि ये प्लान के तहत बनाया वीडियो लगता है जिसमें आवाज आ रही है कि ‘ऐसा बोलना पड़ता है..’

15 नामजद, 1200 अज्ञात पर दर्ज की गयी है प्राथमिकी

बारसोई गोलीकांड मामले में बारसोई थाना में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गयी है. जिसमें एक बिजली विभाग की ओर से कार्यालय में घुसकर मारपीट, तोड़फोड़, कार्य में बाधा उत्पन्न करने तथा पुलिस की ओर से एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है. जिसमें 15 नामजद व 1200 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी. प्राथमिकी दर्ज करने के बाद पुलिस आंदोलन के दौरान उपद्रव्य मचाने वालों की पहचान में जुट गयी है.

गोली चलाने वाला शख्स कौन था?

डीएम एवं एसपी के इस दावे के बाद बारसोई गोलीकांड में नया मोड़ आ गया है. अब यह जांच का विषय है की किसने ऐसी साजिश रची थी तथा गोली चलाने वाला शख्स कौन था जो बारसोई के माहौल को खराब करना चाह रहा है. वहीं इसे लेकर सियासी घमासान भी मचा हुआ है. भाजपा सरकार पर हमलावर है जबकि कांग्रेस भी इस मामले में प्रशासन को घेर रही है. पीड़ित परिजनों से वामदल के नेता भी जाकर मिले और विधानसभा में इस मुद्दे को उठाने की बात उन्होंने की है.

क्यों मचा बवाल? दो युवकों की जा चुकी है जान..

गौरतलब है कि बारसोई में बिजली की बदहाली से परेशान लोगों का सब्र टूट गया और वो बिजली विभाग के कर्मियों से उलझ गए थे. जिसके बाद पुलिस को मामले में कूदना पड़ा और बिजली उपभोक्ताओं के गुस्से का शिकार बनना पड़ा था. उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी थी. इसी बीच तीन लोगों को गोली लग गयी जिसमें दो की मौत हो गयी जबकि एक जख्मी है. गोली से घायल युवक नियाज का इलाज सिल्लीगुड़ी के निजी अस्पताल में चल रहा है. घटना को लेकर डीएम रवि प्रकाश व एसपी जितेंद्र कुमार ने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है. इस बीच पुलिस की गोली से जान गंवाये युवकों के परिजन लगातार दोषी पुलिस पदाधिकारी व जवान पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज करने की मांग कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें