26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड का ये शहर क्यों कहलाता है ‘हजारों बागों’ के शहर, जानिए हजारीबाग शहर की खासियत

Tourists Places of Hazaribagh: हजारीबाग भारत के झारखंड राज्य में स्थित एक जिला है. झारखंड के उत्तरी भाग में आने वाला यह जिला उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत आता है. यह उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल का मुख्यालय भी है.

Tourists Places of Hazaribagh: भारत देश में प्राकृतिक सौंदर्यता की बात हो जिसमें झारखंड राज्य की अगर बात ना हो तो, ये ठीक उसी तरह से होगा जैसे कोलकाता में हावडा ब्रिज न हो और मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया ना हो. हजारीबाग भारत के झारखंड राज्य में स्थित एक जिला है. झारखंड के उत्तरी भाग में आने वाला यह जिला उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत आता है. यह उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल का मुख्यालय भी है.उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत कुल 7 जिले आते हैं: हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद बोकारो और रामगढ़ यहाँ आकर आप इसकी नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं.

हजारीबाग क्यों है ‘हजारों बागों’ के शहर

हजारीबाग भारत के झारखंड राज्य में स्थित एक जिला है. झारखंड के उत्तरी भाग में आने वाला यह जिला उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत आता है. यह उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल का मुख्यालय भी है.उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत कुल 7 जिले आते हैं: हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद बोकारो और रामगढ़ यहाँ आकर आप इसकी नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं.

हजारीबाग जिला टूरिस्ट प्लेस

इस जिले में ऐतिहासिक, पुरातात्विक और धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण कई दर्शनीय स्थान हैं. जिले में स्थित महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों के बारे में संक्षिप्त विवरण:

नरसिंह मंदिर

भगवान विष्णु के चौथे अवतार नरसिंह को समर्पित यह प्रसिद्ध मंदिर हजारीबाग जिला मुख्यालय से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर बड़कागांव गांव रोड पर, खपरियांवा गांव में स्थित है.

सूर्य कुंड

सूर्य कुंड, हजारीबाग से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर बरकट्ठा ब्लॉक में स्थित है. यहां पानी का सामान्य तापमान 76 से 87 डिग्री सेंटीग्रेड रहता है. दो गरम पानी के कुंड के अलावा यहां पर ठंडे पानी के कुंड भी हैं. सल्फर की अधिक मात्रा होने के कारण पानी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. यहां कुल 5 कुंड हैं: सूर्य कुंड, राम कुंड, सीता कुंड , लक्ष्मण कुंड और ब्रह्मा कुंड.

हजारीबाग झील

हजारीबाग झील जिले में स्थित एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है जो वाटर स्पोर्ट के (जल क्रीड़ा) लिए विख्यात है.यहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखना एक रोमांचक अनुभव होता है.

कैनरी पहाड़

कैनरी पहाड़ हजारीबाग शहर से लगभग 3 किलोमीटर दूर और हजारीबाग रेलवे स्टेशन से 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित अत्यंत ही सुंदर पहाड़ है.यह स्थान चारों ओर से जंगलों से घिरा हुआ है. पहाड़ी के ऊपर 3 झीलें भी हैं जोकि इसकी सुंदरता को और बढ़ा देते हैं. यहां पर भारी संख्या में लोग पिकनिक मनाने आते हैं.

चडरी चट्टानी

हजारीबाग जिले के चुरचू प्रखंड मुख्यालय से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर चडरी चट्टानी पिकनिक स्पॉट अवस्थित है.

कहां है पर्यटन स्थल चडरी चट्टानी

चुरचू प्रखंड मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूरी पर नानो मोड़ संताली आदिवासी गांव चारकुटवा और बेला गांव के बीच पर्यटन स्थल चडरी चट्टानी अवस्थित है. पिकनिक मनाने वाले लोगों व पर्यटकों को भी यहां आने-जाने में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उक्त पर्यटन स्थल जाने तक पक्की सड़क रहने व आसपास गांव रहने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी सुरक्षित है.

प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को होती है मेला का आयोजन

पहाड़, जंगलों के बीचों-बीच और शहर के शोर-शराबे और प्रदूषण से दूर इस अद्भुत चडरी चट्टानी पर्यटन स्थल हर वर्ष 12 जनवरी को सोहराय मेला का आयोजन किया जाता है. हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल सहित अन्य जिलों के लोग इस सोहराय मेला का आनंद उठाने यहां आते है.

हजारीबाग वन्यजीव अभ्यारण्य

लगभग 184 वर्ग किलोमीटर में फैला हजारीबाग वन्यजीव अभ्यारण्य हजारीबाग शहर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस अभयारण्य में विभिन्न प्रजाति के पेड़ पौधों और जीव जंतुओं को संरक्षित किया गया है . यहां आप नीलगाय, चीतल, भालू सांभर इत्यादि को देख सकते हैं.

हजारीबाग कैसे पहुंचे?

हवाई मार्ग

हजारीबाग जिले का अपना हवाई अड्डा नहीं है. यहाँ के लिए डायरेक्ट हवाई सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. निकटतम हवाई अड्डा:बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ,रांची. यह हवाई अड्डा हजारीबाग जिले से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर झारखंड की राजधानी रांची में स्थित है.

रेल मार्ग

रेल मार्ग से आप आसानी से हजारीबाग आ सकते हैं. हजारीबाग रेल मार्ग से झारखंड के शहरों के साथ-साथ देश के अन्य भागों से जुड़ा हुआ है. देश के अन्य प्रमुख शहरों से हजारीबाग के लिए नियमित ट्रेन चलती है. नजदीकी रेलवे स्टेशन: हजारीबाग रेलवे स्टेशन

सड़क मार्ग

सड़कों के नेटवर्क के माध्यम से हजारीबाग राज्य और देश के प्रमुख शहरों से अच्छे से जुड़ा हुआ है. झारखंड की राजधानी रांची और बिहार की राजधानी पटना से हजारीबाग के लिए अनियमित बस सुविधाएं उपलब्ध हैं.आप यहां अपने निजी वाहन कार या बाइक से भी आ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें