29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi Book Fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें PHOTOS

Delhi Book Fair 2023. किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में दिल्ली पुस्तक मेला शुरू हो गया है, प्रकाशकों के स्टॉलों में युवाओं की चहल-पहल अधिक देखने को मिल रही है.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 11

किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में दिल्ली पुस्तक मेला शुरू हो गया है, प्रकाशकों के स्टॉलों में युवाओं की चहल-पहल अधिक देखने को मिल रही है. पुस्तक मेला दो अगस्त तक चलेगा. दिल्ली पुस्तक मेले का 27वां संस्करण 29 जुलाई से 02 अगस्त, 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा आयोजित किया जा रहा है. यह आयोजन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और जी20 शिखर सम्मेलन से प्रेरित है.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 12

मेले का विषय ‘राष्ट्र निर्माण में पुस्तकें’ है, जो मानव सभ्यताओं के विकास के लिए ज्ञान, कौशल और ज्ञान के स्रोत के रूप में पुस्तकों के महत्व पर जोर देता है. इसके अतिरिक्त, मेले में अतिरिक्त आकर्षण के रूप में 23वां स्टेशनरी मेला और 7वां कार्यालय स्वचालन और कॉर्पोरेट उपहार मेला शामिल हैं.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 13

दिल्ली पुस्तक मेला टिकट : ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे खरीदें

इंडिया ट्रेड फेयर की वेबसाइट के अनुसार, कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क है. आयोजन के लिए कोई पूर्व पंजीकरण नहीं कराना होगा.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 14

कैसे पहुंचे इस बुक महोत्सव में

इस बुक महोत्सव में जाने के लिए आपको दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. यहाँ से प्रगति मैदान वाकिंग डिस्टेंस पर है.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 15

भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रमों में से एक दिल्ली पुस्तक मेला का 27वां बुक फेयर 29 जुलाई से 02 अगस्त, 2023 तक प्रगति मैदान के हॉल नंबर 11, 12 और 12ए में आयोजित किया जाएगा.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 16

थीम : आयोजन का विषय “राष्ट्र निर्माण में पुस्तकें” है. पुस्तकें राष्ट्र-निर्माण, ज्ञान, कौशल और बुद्धिमत्ता प्रदान करने, जिम्मेदार नागरिकों को आकार देने और देश की प्रगति और उन्नति में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और यह सीखने और बढ़ते दिमाग के छात्रों के लिए बहुत जरूरी है.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 17

दिल्ली पुस्तक मेले में पिछली उपस्थिति के आधार पर लगभग 500 से अधिक प्रदर्शकों के आने की उम्मीद है. इसलिए, उनके पास विभिन्न शैलियों और विषयों की पुस्तकों का एक व्यापक संग्रह होगा.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 18

पुस्तकों की यह विविधता, विशेष रूप से पुस्तक मेले की थीम पर, छात्रों को विभिन्न शैलियों और दृष्टिकोणों की खोज और अन्वेषण करने की अनुमति देगी. इससे उनके क्षितिज का नए स्तर तक विस्तार होगा.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 19

प्रगति मैदान में पुस्तक मेले में सम्मेलन, सेमिनार, खरीदारों और विक्रेताओं के बीच बैठकें, पुस्तक विमोचन, पुस्तक चर्चा, बच्चों के लिए साहित्यिक गतिविधियाँ और लेखकों के साथ मुलाकात और अभिवादन जैसे कई कार्यक्रमों की मेजबानी करने की उम्मीद है.

Undefined
Delhi book fair : किताब के दीवानों के लिये प्रगति मैदान में सजी बाजार, देखें photos 20

ये युवा छात्रों के लिए साहित्यिक क्षेत्र के प्रमुख और उभरते दिमागों से मिलने, अपने नेटवर्क का विस्तार करने और अच्छी तरह से सीखे गए लोगों से सीखने के उत्कृष्ट अवसर हैं. यह सामान्य रूप से लेखन, प्रकाशन या साहित्यिक दुनिया में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप, सहयोग या भविष्य के कैरियर पथ के संभावित अवसर खोल सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें