29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी में 2540 पदों पर स्टाफ नर्स की होगी भर्ती, आयोग अगस्त के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है विज्ञापन

यूपी में 2240 पदों स्टाफ नर्स की भर्ती की जाएगी. इसके अलावा स्टाफ नर्स आयुर्वेद पुरुष-महिला के पदों पर भर्ती होगी. परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी की ओर से अगस्त के दूसरे सप्ताह में विज्ञापन निकालने की घोषणा की गई है.

Lucknow : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अगले महीने के दूसरे सप्ताह में स्टाफ नर्स के 2540 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 2648 पदों पर आवेदन लेगा. परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी की ओर से शुक्रवार को जारी सूचना के मुताबिक अगस्त के दूसरे सप्ताह में एलोपैथी के लिए 2240 और आयुर्वेद के लिए 300 पदों पर स्टाफ नर्स (पुरुष / महिला) समेत कुल 2540 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होगा.

इसके अलावा आयुष होम्योपैथी विभाग में होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी के 54 और होम्योपैथिक प्रोफेसर (विभिन्न विषय) के 27 पदों पर भी अगस्त के दूसरे सप्ताह से आवेदन लिए जाएंगे. सहायक नगर नियोजक के 24 पदों, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में सहायक रसानज्ञ के दो और राज्य नियोजन संस्थान के प्रशिक्षण प्रभाग में उप निदेशक के एक पद पर भर्ती के लिए भी अगस्त के दूसरे सप्ताह में विज्ञापन आएगा.

आवेदन शुरू होने से पहले करा लें ओटीआर

यूपीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी ने बताया कि इन पदों के विज्ञापन के अलावा भविष्य में अन्य पदों जैसे सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा, अपर निजी सचिव परीक्षा, समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा आदि संभावित है. अतः अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि वे उक्त पदों से संबंधित जारी होने वाले विज्ञापनों से पहले ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन-एकल अवसरीय पंजीकरण) कराते हुए ओटीआर नंबर प्राप्त कर लें. ताकि ऑनलाइन आवेदन से वंचित न हों. भविष्य में ओटीआर नंबर न प्राप्त करने के कारण ऑनलाइन आवेदन न कर पाने की पूरी जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी.

सीधी भर्ती के दो पदों का साक्षात्कार अगस्त में

यूपीपीएससी की ओर से सीधी भर्ती के दो पदों पर साक्षात्कार भी अगस्त के दूसरे सप्ताह में कराया जाएगा. आयुष विभाग में प्रोफेसर संहिता संस्कृत एवं सिद्धांत के एक पद पर 2015-16 में जारी विज्ञापन और चिकित्सा शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर केमिस्ट (फार्माकोलॉजी) के एक पद पर 2021-22 में जारी विज्ञापन के सापेक्ष साक्षात्कार होगा.

स्टाफ नर्स के चयनितों को नियुक्ति की संस्तुति अगले सप्ताह

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित स्टाफ नर्स पुरुष के अभ्यर्थियों को नियुक्ति की संस्तुति अगले सप्ताह की जाएगी. आयोग से संस्तुति मिलने के बाद चयनितों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं और चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग से नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों को इसका इंतजार है.

गौरतलब है कि 2017 में 558 पदों पर स्टाफ नर्स की भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी. एक बार रद्द हुई प्रक्रिया 2022 में फिर शुरू हुई. इसमें प्री और मुख्य परीक्षा के जरिए चयन होना था. इसके मुख्य परीक्षा में 931 अभ्यर्थी बैठे थे. उसमें से 381 का आवेदन रद्द हो गया था. 550 की कापियां चेक हुई थी. आयोग ने 8 मई को इसका परिणाम जारी किया था, जिसमें 275 का चयन हुआ और 283 पद खाली रह गए. चयनितों में से 112 को चिकित्सा एवं प्रशिक्षण विभाग और 163 को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं में भेजा जाएगा.

प्रवक्ता भर्ती परीक्षा 13 को

लोक सेवा आयोग की ओर से उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा प्रवक्ता केमिकल इंजीनियरिंग, डेयरी इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग व पुस्तकालय अध्यक्ष के लिए 13 अगस्त को भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रयागराज और लखनऊ में परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 बजे से व दिन में दो बजे से होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें