25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि

Health Care : गिलोय एक ऐसी जड़ी बूटी है जो मौसमी बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करने के साथ ही इम्यूनिटी की ताकत देती है. यह इम्युनिटी बूस्टर और एंटीबायोटिक की तरह काम करती है इसमें सेहत की रक्षा के कई जादुई गुण छिपे हैं.

Health Care : गिलोय (Giloy को अंग्रेजी में टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया( Tinospora cordifolia) कहा जाता है. भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेद में यह एक महत्वपूर्ण औषधि है. इसका आयुर्वेदिक नाम अमृता या अमृतवल्ली है . यह बुखार, डेंगू, जैसी बीमारी में भी अच्छे परिणाम दिखाता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली, मस्तिष्क को टॉनिक देने वाली और एडाप्टोजेनिक प्रकृति की होती है. इसका सेवन तनाव के स्तर को कम करता है और याददाश्त में सुधार करता है साथ ही मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है. गिलोय का रस पीने से वायरल बुखार, पेट की खराबी, खांसी/जुकाम, डेंगू, टाइफाइड से पीड़ित लोगों में काफी सुधार होता है.

Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 8

गिलोय एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक, एंटी-एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-डायबिटिक और एंटी-कैंसर औषधि है.

Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 9

गिलोय में पाए जाने वाले एक्टिव कंपाउंड आयुर्वेदिक चिकित्सा में इम्यून सिस्टम को सुधारने में मदद करते हैं. इसका नियमित सेवन शरीर को विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 10

गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर के रक्त में विषाणुओं के खिलाफ लड़ते हैं और रक्त में विषाणुओं के नाश में मदद करते हैं.

Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 11

गिलोय का सेवन शरीर के अंदर मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसे शरीर का एक प्रकार का पुरिफायर एजेंट माना जाता है. गिलोय के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 12

गिलोय का उपयोग मधुमेह (डायबिटीज) के नियंत्रण में भी किया जा सकता है. इसका सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इंसुलिन के प्रभाव को सुधार सकता है.

Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 13

गिलोय का उपयोग पेट संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी और गैस के नियंत्रण में मदद कर सकता है. इसके अलावा गिलोय श्वास-रोगों जैसे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में लाभदायक साबित हो सकता है.

Also Read: स्वादिष्ट मूंगफली खाने के हैं कई फायदें. जानिए दस हेल्थ बेनिफिट
Undefined
इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय के जानें फायदे. मौसमी बीमारियों की है असरदार औषधि 14

गिलोय एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक, एंटी-एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-डायबिटिक और एंटी-कैंसर औषधि है. इन्हें लेने के कई तरीके हैं जैसे:

  • ताजी पत्तियां और तना को रात भर भिगोकर रखें, सुबह कूचकर एक गिलास पानी में आधा होने तक उबालें और छानकर पी लें.

  • सूखा रूप में गिलोय को एक मग पानी में रात भर भिगो दें. सुबह इसे एक चौथाई कम होने तक उबालें और छानकर पी लें. इसका स्वाद पसंद नहीं आने पर आप स्वाद के लिए गुड़ मिला सकते हैं.

  • आप काढ़ा उबालते समय उसमें तुलसी के पत्ते, हल्दी और लौंग भी डालकर इसकी इम्यूनिटी पावर बढ़ा सकते हैं.

  • गिलोय पाउडर को सुबह गर्म पानी या शहद के साथ 1 चम्मच सेवन करें. गिलोय की गोलियों का भी आप सेवन कर सकते हैं.

  • प्रेगनेंसी में गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए.

  • विशेषज्ञ, चिकित्सक या आयुर्वेदिक वैद्य के परामर्श पर गिलोय का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा .

Also Read: कैसे समझे डैंड्रफ है या स्कैल्प सोयायसिस ? जानिए दोनों का अंतर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें