25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Viral VIDEO : सबसे बड़ी एसयूवी हमर H1 X3 के मालिक हैं दुबई के रैनबो शेख, बेडरूम से लेकर बाथरूम तक का इंतजाम

दुबई के रैनबो शेख के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान अमीरी के अलावा कारों के जबरदस्त कलेक्शन के लिए भी जाने जाते हैं. रैनबो शेख ने अपनी दौलत का एक बड़ा हिस्सा अपनी कारों पर खर्च किया है.

Hummer SUV : क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी स्पोट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) का नाम क्या है और यह कहां पाया जाता है? अगर पता नहीं है, तो हम आपको बता दें कि यह एसयूवी इतनी बड़ी है कि इसमें बाथरूम और बेडरूम तक बना हुआ है. चौंकाने वाली बात तो यह है कि हाथी के साथ बेबी एलीफेंट की तरह एक जीप भी साथ-साथ चलती है. हम आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शाही परिवार शाही परिवार के शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास है. शेख हमद बिन हमदान को दुबई में ‘रैनबो शेख’ के नाम से भी जाना जाता है. उनकी इस एसयूवी की वीडियो और फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. शेख हमद बिन हमदान गाड़ियों के बहुत बड़े शौकीन बताए जाते हैं.

दुबई के रैनबो शेख के पास है गाड़ियों का जबरदस्त कलेक्शन

दुबई के रैनबो शेख के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान अमीरी के अलावा कारों के जबरदस्त कलेक्शन के लिए भी जाने जाते हैं. रैनबो शेख ने अपनी दौलत का एक बड़ा हिस्सा अपनी कारों पर खर्च किया है. इसी कलेक्शन का हिस्सा दुनिया की सबसे बड़ी एसयूसवी हमर एच1 भी है जो रेग्युलर वर्जन से काफी बड़ी है. इस ओवरसाइज्ड हमर एच1 एक्स3 का साइज नॉर्मल मॉडल से 3 गुना बड़ा है. इसके सामने स्टैंडर्ड वर्जन बौना और हाथी के सामने बेबी एलीफेंट जैसा नजर आता है.

https://twitter.com/Rainmaker1973/status/1684478720554192896

दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी है हमर एच1 एक्स3

जीएमसी हमर दुनिया की अब तक देखी गई सबसे दमदार एसयूवी में से एक है. संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना के साथ अपने लंबे सहयोग के माध्यम से इस एसयूवी ने दुनिया के किसी भी इलाके पर शासन करने की अपनी क्षमता दिखाई है. हालांकि, सोशल मीडिया पर वायरल विशाल एसयूवी हमर एच1 को दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी होने का दावा है. इसका सबसे बड़ा कारण इसका आकार है. बताया जाता है कि इसका आकार इतना बड़ा है कि इसमें एक बाथरूम और बेडरूम भी बनाया गया है.

हमर एच1 एक्स3 का आकार

अब अगर हम हमर एच1 एक्स3 के आकार की बात करें, तो यह46 फीट लंबी, 21.6 फीट ऊंची और 19 फीट चौड़ी है. इसे खासतौर पर शेख हमाद के लिए तैयार किया गया है. शेख हमाद अमीरात की एक रॉयल फैमिली के सदस्य हैं और इनकी नेट वर्थ 20 बिलियन डॉलर है. इससे भी दिलचस्प बात यह है कि यह एसयूवी पूरी तरह से चलने योग्य है. यह एक कस्टम-निर्मित वाहन के रूप में आता है और इसे मोटी धातु की चादरों और अन्य घटकों के साथ मूल वाहन जैसा दिखने के लिए डिजाइन किया गया है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में हमर एच1 एक्स3 के पहिए और टायर अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वाहन के हैं. इसमें एक धातु का फ्रेम है और इसके इंटीरियर को एक घर के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें बेडरूम, रसोई और बाथरूम जैसी सुविधाएं हैं.

रैनबो शेख के पास 3000 गाड़ियों का है कलेक्शन

ट्विटर पर इसका वीडियो एक बार फिर सामने आया है जिसमें इस कार के सामने सड़क पर मौजूद अन्य कारें बौनी नजर आ रही हैं. यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और अब तक इसका 18 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं. शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान कारों के प्रति अपने पैशन के लिए जाने जाते हैं – कुछ रिपोर्टों के मुताबिक शेख के पास 3,000 गाड़ियां हैं.

Also Read: ग्लोबल डेब्यू होने से पहले लीक हुई Hyundai Exter माइक्रो एसयूवी की तस्वीर, जल्द होगी लॉन्च

दुबई के रैनबो शेख के पास है धाबियान नाम की बड़ी एसयूवी

दुबई के रैनबो शेख के पास हमर एच1 एक्स 3 से पहले भी एक बड़ी एसयूवी कलेक्शन है. उन्होंने मार्च, 2019 में इंस्टाग्राम के एक पोस्ट में जानकारी दी थी कि वे 10 पहिये वाली दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी को बनाने का ऑर्डर दिया है. उन्होंने उसका नाम ‘धाबियन’ रखा था. रैनबो शेख ने जीप रैंगलर और ओशकोश M1075 मिलिट्री ट्रक को मिलाकर इस एसयूवी को बनाया है. इसकी लंबाई 10.8-मीटर, ऊंचाई 3.2-मीटर और चौड़ाई 2.5-मीटर है और इसका वजन 24 टन है. धाबियान एसयूवी में 15.2-लीटर, 6-सिलिंडर, इनलाइन वाटर-कूल्ड डीजल इंजन है, जो 600hp का पावर जनरेट करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें