29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में टला बड़ा रेल हादसा, आरा-बक्सर रेलखंड पर ट्रेन के इंजन व बोगी का बंफर टूटने से मची अफरा-तफरी

दानापुर रेल खंड का डाउन लाइन सोमवार को ढाई घटे बाधित होने से कई ट्रेनों को अलग अलग रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा. डाउन लाइन में दानापुर की तरफ जा रही एक मालगाड़ी बिहिया स्टेशन के पास पटरी से उतर गई. जिसके कारण ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया था.

दानापुर रेलमंडल के बिहिया रेलवे स्टेशन से सोमवार की सुबह गुजर रही पार्सल ट्रेन के इंजन व बोगियों का बंफर टूट जाने से एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. घटना के वक्त ट्रेन की स्पीड कम थी, जिससे चालक की सूझ बूझ से तत्काल ही स्थिति पर नियंत्रण कर लिया गया. हालांकि इस दौरान ट्रेन की कई बोगियां प्लेटफाॅर्म की तरफ झुक कर प्लेटफाॅर्म से एकदम सट गयीं थी. मामले को लेकर आरा-बक्सर रेलखंड पर तीन घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा. इस दौरान एक्सप्रेस समेत कई गाड़ियां विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रहीं.

बिहिया रेलवे स्टेशन पर हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार बक्सर की ओर से पटना की तरफ जा रही पार्सल ट्रेन सुबह लगभग नौ बजे बिहिया स्टेशन के प्लेटफाॅर्म से सटे लूप लाइन से गुजर रही थी. पार्सल ट्रेन का इंजन अभी प्लेटफाॅर्म के पूर्वी छोर तक पहुंचा ही था कि इंजन के ठीक पीछे वाली बोगी का बंफर टूट गया. एक बोगी का बंफर टूटने के बाद उसके पीछे की तीन अन्य बोगियों का बंफर एक-दूसरे के सामने से हट गया, जिससे बोगियां प्लेटफाॅर्म की ओर झूकते हुए प्लेटफाॅर्म से जाकर सट गयीं. लूप लाइन से गुजरने के कारण ट्रेन की गति काफी धीमी थी, जिससे असामान्य स्थिति की भनक लगते ही चालक ने ट्रेन को रोक दिया और एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया.

आरा और दानापुर से पहुंची तकनीकी विशेषज्ञों की टीम

घटना के बाद रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में स्थानीय स्तर के रेल कर्मियों ने ट्रेन को निकालने के लिए बोगी और प्लेटफॉर्म के बीच गैप बनाने के उद्देश्य से प्लेटफाॅर्म को तोड़ना शुरू कर दिया. घटना के लगभग दो घंटे के बाद आरा और दानापुर से विभिन्न आवश्यक उपकरणों के साथ तकनीकी विशेषज्ञों की टीम मौके पर पहुंची, जिसमें एडीआरएम इंफ्रा अनुपम कुमार चंदन, वरीय मंडल अभियंता समन्वय सौरभ मिश्र की देख-रेख में सबसे पहले इंजन को बोगी से अलग किया गया. इसके बाद क्षतिग्रस्त बंफरों की मरम्मत कर जैक की सहायता से उपर उठाकर प्लेटफार्म से निर्धारित गैप को बनाया गया तब जाकर ट्रेन की बोगियां परिचालन के योग्य हो सकीं.

तीन घंटों तक ठप रहा डाउन में ट्रेनों का परिचालन

बिहिया में पार्सल बोगी का बंफर टूटने की घटना के बाद डाउन लाइन पर तीन घंटों तक परिचालन ठप रहा. इस दौरान डाउन वाराणसी – पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस बिहिया स्टेशन के पश्चिमी होम सिग्नल पर, मगध एक्सप्रेस बनाही स्टेशन पर, न्यू फरक्का एक्सप्रेस रघुनाथपुर स्टेशन पर, कामाख्या गांधी धाम एक्सप्रेस रघुनाथपुर स्टेशन पर, भागलपुर एक्सप्रेस बक्सर स्टेशन तथा अन्य कई पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रही. इस घटना के तीन घंटे बाद दोपहर 12 बजे से डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो पाया.

रेल ट्रैक पर ट्रेन से उतरते व चढ़ते रहे यात्री

बिहिया स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर शाम तक पार्सल वैन के खड़े रहने के कारण बिहिया स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें डाउन मेन लाईन पर आकर खड़ी होती रहीं जिससे ट्रेन में चढ़ने वाले या उतरने वाले यात्रियों को रेल ट्रैक पर उतरकर ट्रेन पकड़नी पड़ी जिससे यात्रियों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा.

ट्रेन रुकने का कारण तलाश रहे थे यात्री

वहीं बक्सर रेलवे स्टेशन पर भी ट्रेन रुकने के कारण यात्रा कर रहे रेल यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. रेल यात्री ट्रेनों से उतरकर ट्रेन रुकने की वजह तलाश रहे थे. लेकिन, स्टेशन पर ट्रेन रुकने की वजह रेल कर्मियों द्वारा नहीं बताई जा रही रही. जिससे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी का माहौल कायम रहा.

क्या बोले अधिकारी

बक्सर रेलवे इंक्वायरी कर्मी अरुण कुमार ने बताया कि सोमवार की सुबह 9. 25 बजे दानापुर रेल कंट्रोल से सूचना मिली कि बिहिया रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी का एक कोच पटरी से उतर गया है. जिसको देखते हुए इस रेलखंड से गुजर रही ट्रेनों को रोक दिया जाए. कंट्रोल की सूचना के बाद बक्सर पहुंची भागलपुर एक्सप्रेस को प्लेटफार्म संख्या एक पर ही रोक दिया गया. वहीं चौसा रेलवे स्टेशन पर मगध एक्सप्रेस खड़ी कर दी गई. 11:35 पर कंट्रोल ने क्लियर किया कि ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाए. बक्सर से भागलपुर एक्सप्रेस को 11:40 पर आगे के लिए रवाना किया गया. उसके बाद मगध एक्सप्रेस को भी कुछ देर बाद बक्सर स्टेशन से दानापुर की तरफ रवाना कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें